Krishna Janmashtami 2020: कृष्ण पक्ष की अष्टमी होने के कारण कई क्षेत्रों में 11 अगस्त को और रोहिणी नक्षत्र होने के कारण कुछ क्षेत्रों में 12 अगस्त को जन्माष्टी का जश्न मनाया जाएगा।

भारत में जन्माष्टमी का त्योहार बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भादो माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था। पौराणिक कथाओं में देशभर में की गई भगवान श्रीकृष्ण(Krishna) की बहुत सी लीलाओं का वर्णन किया गया है। आइये जानें कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जो भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं(krishna leela) के लिए प्रसिद्ध हैं। 

1. मथुरा, उत्तर प्रदेश

Mathura Krishna Temple
Image Source – Hellotravel.com

मथुरा भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि है। भगवान विष्णु के आठवें अवतार श्रीकृष्ण(krishna leela) का जन्म मथुरा की एक जेल में हुआ था जहां उनके मामा कंस ने एक आकाशवाणी के बाद उनकी माता देवकी और पिता वासुदेव को कैद कर दिया था।

2. गोकुल, उत्तर प्रदेश

GokulDham Krishna Temple in Up
Image Source – [email protected]_

भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के तुरंत बाद कंस के प्रकोप से बचाने के लिए वासुदेव उन्हें गोकुल गांव के नंद के घर छोड़ आए थे जहां उनकी पत्नी यशोदा ने एक बच्ची को जन्म दिया था। 

3. वृंदावन, उत्तर प्रदेश

Mathura Krishna Janmashtami Temple
Image Source – [email protected]

भगवान श्रीकृष्ण का बचपन अपने सखाओं संग खेलते हुए वृंदावन की गलियों में गुज़रा। गोवर्धन पर्वत जिसे श्रीकृष्ण ने अपनी छोटी उंगली से उठाया था, यहीं वृंदावन के पास ही स्थित है। 

4. कुरुक्षेत्र, हरियाणा

kurukshetra krishna Janmashtami Temple
Image Source – Pinterest

कुरुक्षेत्र वह स्थल है जहां पांडवों और कौरवों के बीच युद्ध हुआ था। यहाँ श्रीकृष्ण ने अर्जुन को जीवन के मूलभूत सिद्धांतों की शिक्षा देने के साथ ही अपना विराट रूप दिखाया था।

5. द्वारका, गुजरात

Dwaraka krishna Janmashtami temple in gujarat
Image Source – flickr

द्वारका श्रीकृष्ण की नागरी है जिसे उन्होने अपने मामा कंस का वध करने के बाद बसाया था।

यह भी पढ़े

6. सोमनाथ, गुजरात

Somnath krishna Janmashtami temple in gujarat
Image Source – Wikimedia

सोमनाथ के पास स्थित भालका तीर्थ में भगवान श्रीकृष्ण को एक शिकारी का तीर लग गया था, जिसके बाद उन्होंने प्राण त्याग दिये थे।

Facebook Comments