भारत अपनी प्राकृतिक सौंदर्य और संस्‍कृति में विविधता के लिए हमेशा से ही दुनिया भर के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है। दुनिया के कुछ प्रसिद्ध धार्मिक स्थल भारत में है। आज हम आपको भारत के 7 धार्मिक स्थलों के बारे में बताएगे जो पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है।

दुनिया में सबसे अधिक धर्म भारत में है। भारत के प्रसिद्ध धार्मिक पूजा स्थलों में से कुछ काशी, वैष्णो देवी, हरमंदिर साहिब, सिद्धिविनायक, साईं बाबा, अमरनाथ और चार धाम यात्रा आदि है।

भारत के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल, इनके बारे में आपको पता होना चाहिए (List of Pilgrimage Places in India)

वैष्णो देवी:

jammu kashmir tourist places
Holidify

हिन्दुओ के पवित्र धार्मिक स्थलों में एक वैष्णो देवी मंदिर है। यह मंदिर जम्मू-कश्मीर में कटरा की पहाड़ियों में 5300 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस मंदिर में माँ दुर्गा की पूजा की जाती है। माँ वैष्णो देवी के दर्शन के लिए दुनिया भर के लोग आते है।

काशी:

list of pilgrimage places in india
aaj tak

काशी विश्वनाथ मंदिर में सदाशिव और आदिशक्ति त्रिदेवजननी का निवास है। यह पवित्र गंगा नदी के किनारे काशी मे स्थित है। 1194 में इस मंदिर को मुहम्मद गौरी ने तुड़वा दिया था और उसकी जगह पर मस्जिद बनवा दी थी। अहिल्याबाई ने सन् 1776 में इसे फिर से मस्जिद के पास में बनवाया था।

सिद्धिविनायक:

list of pilgrimage places in india
Samachar Jagat

यह मंदिर महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में स्थित है। सिद्धिविनायक मंदिर में भगवान श्री गणेश जी विराजमान है। यह मंदिर भारत में सबसे अधिक दान पाने वालो मंदिर में से एक है।

हरमंदिर साहिब:

list of pilgrimage places in india
Jansatta

हरमंदिर साहिब गुरुद्वारा पंजाब के अमृतसर शहर में स्थित है। यह मंदिर सिखों के लिए सबसे पवित्र जगह है। यह स्वर्ण मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। स्वर्ण मंदिर भारत की एक प्रमुख ऐतिहासिक विरासत स्मारकों में से एक है।

साईं बाबा:

list of pilgrimage places in india
itaniumsolutions

यह मंदिर श्री साई बाबा की समाधि के ऊपर बना है। लोकप्रिय शिरडी साईं बाबा महाराष्ट्र के शिरडी शहर में स्थित है। यह मंदिर बहुत सुन्दर और लोकप्रिय है। साईं बाबा के दर्शन के लिए दुनिया के चारो ओर से हिन्दू , पारसी और मुस्लिम आते है।

अमरनाथ:

list of pilgrimage places in india
World Now

अमरनाथ की गुफा श्रीनगर के पास में स्थित है। यह सबसे पवित्र धार्मिक स्थल है। यह गुफा भगवान शिव जी के लिए प्रसिद्ध है। यह गुफा 3,888 मीटर पर है। यहां पर बर्फ के शिवलिंग बने हुए है। यह मंदिर सावन के महीने में श्रद्धालुओं से भरा रहता है।

द्वारिकाधीश:

list of pilgrimage places in india
ndi24

यह मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है। यह मंदिर चारधाम तीर्थयात्रा मे से एक है। द्वारिकाधीश मंदिर गुजरात मे गोमती नदी के तट पर स्थित है। इसको जगत मंदिर के रूप में जाना जाता है।

भारत में प्रचीन काल से ही पूजा-स्थलों के लिए मंदिर को महत्व देते है। इनके अलावा भारत में और भी धार्मिक स्थल है। जहां आप घूमने जा सकते हो जैसे महाबोधि, हरीद्वार, सारनाथ, मीनाक्षी मंदिर आदि।

ये भी पढ़े: सबरीमाला श्री अयप्‍पा मंदिर

प्रशांत यादव

Facebook Comments