हिन्दू धर्म में धर्म और वृक्षों के गुण की अच्छे से पहचान करके ही उसके महत्व को समझते हुए उसे धर्म से जोड़ा गया है। उसमे नारियल का भी महत्व शामिल है। नारियल को फोड़ कर मंदिर में चढ़ाने का रिवाज है। नारियल को श्रीफल कहा जाता है।

nariyal ke jyotish upay
Mereprabhu

आज हम आपको बताएंगे नारियल के 10 चमत्कारिक टोटके…

व्यापार में लाभ के लिए: यदि आपके कारोबार में लगातार घाटा हो रहा है। तो शनिवार या मंगलवार के दिन एक नारियल को सवा मीटर पीले वस्त्र में लपेटकर एक जोड़ा जनेऊ और सवा पाव मिष्ठान्न के साथ आस-पास के किसी भी राम मंदिर में चढ़ा दें। ऐसा करने से आपका कारोबार अच्छा चलने लगेगा।

ऋ‍ण उतारने के लिए: एक नारियल पर चमेली का तेल मिले सिंदूर से स्वस्तिक का चिह्न बनाएं। भोग लड्डू अथवा गुड़-चना के भोग के साथ हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके चरणों में अर्पित करके ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें।

आर्थिक संकट: यदि आपके पास रूपया टिक नहीं पा रहा हो या आपकी सेविंग नहीं हो पा रही हो, तो इससे परिवार आर्थिक संकट में आ जाता है। ऐसे में किसी भी दिन माता लक्ष्मी के मंदिर में एक जटावाला नारियल, सवा मीटर गुलाबी, सफेद कपड़ा, गुलाब, कमल पुष्प माला, सवा पाव चमेली, दही, सफेद मिष्ठान्न एक जोड़ा जनेऊ के साथ माता को अर्पित करें। इसके पश्चात मां की कपूर व देसी घी से आरती उतारें तथा श्री कनकधारा स्तोत्र का जाप करें।

सफलता हेतु: यदि आप किसी काम में बार बार असफल हो रहे है। तो आपको इसके उपाय के लिए एक लाल सूती का कपड़ा लें और उसमें रेशेयुक्त नारियल को लपेट लें और फिर बहते हुए जल में प्रवाह कर दें। जिस समय आप श्रीफल को बहा रहे हो, उस वक्त नरियल से सात बार अपनी कामना जरूर कहे।

बीमारी हटाने हेतु: एक साबूत पानी वाला नारियल लें और उसे अपने ऊपर से 21 बार वारकर किसी यज्ञ की आहुति में डाल दें। अगर घर के सभी सदस्यों के ऊपर से वारकर करेंगे तो उत्तम होगा। इसके अलावा हनुमान जी के मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा पढ़ें और उनको चोला अवश्य चढ़ाएं।

संकट से मुक्ति हेतु: यह टोटका करने से एक दिन पहले एक नारियल लें और उसको अपने सिर के पास रखकर सो जाएं।अगली सुबह नरियल को नदी में प्रवाहित करते समय इस मंत्र का जाप करे ॐ रामदूताय नम:।

निर्धनता दूर करने हेतु: श्री गणेश और धन की देवी महालक्ष्मी का पूजन करें। पूजन में एक नारियल रखें। पूजा के बाद उस नारियल को तिजोरी में रख दें। रात के समय इस नारियल को निकालकर किसी राम मंदिर में अर्पित करके भगवान राम से निर्धनता दूर करने की प्रार्थना करें।

Facebook Comments