(What to do on Dhanteras) धनतेरस 5 नवंबर को है। इस दिन धन के देवता कुबेर और लक्ष्मी की पूजा की जाती है और इसी दिन आयु और आरोग्य के लिए भगवान धनवंतरि की पूजा भी की जाती है। इस दिन लोग धन के देवता कुबेर को ख़ुश करने के लिए अनेक तरह के टोटके, उपाय और पूजा करते है।

हम आपको बताने जा रहे है, इस धनतेरस पर भगवान कुबेर को कैसे ख़ुश करे। (What to do on Dhanteras)

what to do on dhanteras
Maa Durga wallpaper

ज्यादातर लोग माँ लक्ष्मी की पूजा में कौड़ी रखते है और कुछ लोग गोमती चक्र का भी प्रयोग करते है। लेकिन बहुत से लोगो को इनके असली प्रयोग का नहीं पता होता। हम आज आपको बताएगे की इनका प्रयोग कैसे किया जाता है।

सबसे पहले 5 सफ़ेद कौड़ी ले ध्यान रहे कौड़ी पूरी तरह से सफ़ेद होनी चाहिए। उन पर किसी प्रकार का कोई दाग या धब्बा नहीं होना चाहिए। इसी तरह 7 गोमती चक्र ले आये। ये दोनों चीज़े आपको पूजा पाठ के समान मिलने वाली दुकान पर आसानी से मिल जाएगी। ये दोनों चीज़े आपको धनतेरस वाले दिन खरीद कर लानी है। शाम होने पर स्नान करके शुद्ध कपडे पहने और जहाँ आप पूजा करते है वहां सूती लाल कपडे के आसन पर बैठ जाइये। पूजा की चौकी पर भगवान कुबेर और माँ लक्ष्मी की फोटो स्थापित करे।

ये भी पढ़े: धनतेरस के दिन क्या ख़रीदे और क्या नहीं (What to Buy on Dhanteras)

what to do on dhanteras
Mystic Solutions Blog

उनके सामने चौकी पर ही चावल से अष्टदल कलम बनाएं और उनके बीच में लाल रंग का कमल का फूल रखे। इसके बाद एक पात्र में कौड़ी और गोमती चक्र रख कर गंगा जल से धो ले। अब इन्हे साफ कपडे से पोंछने के बाद कमल के फूल पर रख कर केसर की बिंदी लगाए। धुप और दीप से उनकी आरती करे। इसके बाद कनकधारा स्तोत्र के सात पाठ और श्रीसूक्त के पांच पाठ करें। ये सब करने के बाद कौड़ी, गोमती चक्र, कमल के फूल और कुछ चावल के दाने लेकर इन्हे लाल रेशमी वस्त्र में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दे।

कौड़ी और गोमती चक्र से होने वाले लाभ (What to do on Dhanteras)

  • भगवान कुबेर की कृपा से कर्ज से छुटकारा मिलेगा।
  • उधार दिया हुआ पैसा जल्दी ही आपके पास लौट आएगा।
  • यदि आप बेरोजगार है तो जल्दी आपको अच्छी नौकरी मिल जाएगी।
  • आर्थिक समस्याओं का समाधान होगा।
  • भूमि, भवन, वाहन खरीदने के योग बनेंगे।
  • परिवार में सुख शांति होगी।

ये भी पढ़े: Diwali Puja Vidhi : लक्ष्मी पूजन विधि, शुभ मुहूर्त और आरती

प्रशांत यादव

Facebook Comments