BCCI in Hindi: BCCI यानि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) दुनिया के सबसे बड़े और अमीर बोर्ड में शुमार है। ये एक ऐसा बोर्ड है जो भारत में क्रिकेट के खेल से संबंधित हर गतिविधि को नियंत्रित व संचालित करता है। भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल हैं गली मोहल्ले से लेकर बड़े बड़े क्लबों तक क्रिकेट खेला जाता है और लोग क्रिकेट के पीछे दीवाने हैं। भारतीय भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा खेले जाने वाले हर मैच का बीसीसीआई ही मॉनीटर और कंट्रोल करता है। यानि सीधे सरल शब्दों में समझें तो बीसीसीआई ही भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करता है और उसकी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भागीदारी को सुनिश्चित करता है। तो आइए आपको बताते हैं भारत में BCCI की भूमिका क्या है और इसका रोल कितना महत्वपूर्ण है।

BCCI का इतिहास [Bcci History]

International Cricket Council यानि ICC से affiliated बीसीसीआई का गठन 1928 में हुआ था। जो तमिलनाडु सोसायटीज एक्ट के तहत बनाया गया था। यह अलग-अलग राज्यों के क्रिकेट बोर्ड से मिलकर बना है। जो आज दुनिया के सबसे बड़े व अमीर बोर्ड में से एक है। आज ये संस्था सरकारी रूप ले चुकी है क्योंकि इसे indian government का सरंक्षण मिला है। इसका हेक्वार्टर मुंबई शहर में है, जिसका मुख्य काम है देश में होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट को अरेंज करना। दूसरे देशों में आयोजित होने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के टूर्नामेंट के नियंत्रण व संचालन का काम भी बीसीसीआई का ही है। भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों, अंपायरों व कोच के चयन का अधिकार बीसीसीआई के पास ही है।

बीसीसीआई द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिताएं

बीसीसीआई का काम केवल टूर्नामेंट आयोजित करवाना या उनकी व्यवस्था करना ही नहीं है बल्कि हर साल अलग-अलग समय पर बीसीसीआई कई तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाता है।

  • रणजी ट्रॉफी
  • दुलीप ट्रॉफी
  • बीसीसीआई कॉर्पोरेट ट्रॉफी
  • विजय हजारे ट्रॉफी
  • इंडियन प्रीमियर लीग
  • सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी
  • ईरानी कप
  • देवधर ट्रॉफी

कैसे होता है बीसीसीआई सदस्यों का चुनाव [BCCI Selectors]

बीसीसीआई के अधिकारियों की नियुक्ति राज्य के क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों में से ही की जाती है। बीसीसीआई में कुल 30 फुल टाइम सदस्य होते हैं। और बीसीसीआई में अधिकारियों को चुनने के लिए हर साल एजीएम के दौरान वोटिंग की जाती है। और बीसीसीआई अध्यक्ष का चुनाव किया जाता है। आरई ग्रांट गोवन बीसीसीआई के पहले अध्यक्ष थे।

Facebook Comments