(Bruce Lee Records) चाहे आप आज के नवयुवक हो या फिर एक माध्यम उम्र के व्यक्ति हो आपने कहीं ना कहीं ब्रूस ली और उनकी अविश्वसनीय कला के बारे में ज़रूर सुना होगा। वह एक महान कुंग- फु खिलाडी थे और उन्हें अभी तक का श्रेष्ठ मार्शल आर्ट प्लेयर माना जाता है। अफसोस की बात है कि ब्रूस ली केवल 32 वर्ष की उम्र तक ही हमारे बीच रह सके। वर्ष 1973 में दर्दनाशक “इक्वेजिक” की एलर्जी प्रतिक्रिया से उनकी मृत्य हो गयी थी। हालांकि अपने जीवन के दौरान उन्होंने ये सुनिश्चित किया कि वह अपने अद्भुत कौशल से लोगों के दिलों में हमेशा जीविंत रहेंगे ।

यदि आपने कभी भी ब्रूस ली की फिल्मे देखी हैं तो आपको यह विश्वास करने में भी कोई संदेह नहीं होगा कि वह विशेष प्रतिभा वाले इंसान थे। ब्रूस ली की बिजली सी तेज़ रफ़्तार और उनकी विस्मयकारी करतब करने कि कला को देख ये विश्वास करना बहुत मुश्किल होता है कि वो असली में फरमाए गए हैं यान फिर किसी विदेशी फिल्म की विशेष तकनीक के द्वारा रूपांतांत्रित किये गए हैं । हालांकि जो स्टंट उन्होंने किये वो भौतिक विज्ञानं के मापदंड से असंभव हैं । वह सब वास्तविक हैं ।

ब्रूस ली का जन्म 1940 में कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में हुआ था । वह विश्व मार्शल आर्ट क्रांति, मार्शल आर्ट्स मास्टर, साथ ही साथ दार्शनिक और जीट कुन डो के संस्थापक भी बने । ब्रूस ली एमएमए (मिश्रित मार्शल आर्ट्स) के अग्रणी और हॉलीवुड के पहले चीनी अभिनेता बने रहेंगे।

ब्रूस ली की मार्शल आर्ट फिल्मों ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए, जबकि उनके नाम पर कई विश्व रिकॉर्ड भी हैं जो अभी भी नाबाद हैं और साबित करते हैं कि उनसे बेहतर अभी भी कोई नहीं है ।

इसी तर्ज पर हम ब्रूस ली के 7 रिकॉर्ड्स का उल्लेख करते हैं (Bruce Lee Records)

1. ब्रूस ली 45 किलोग्राम रेत से भरे बोर को तोड़ने वाले इकलौते इंसान हैं ।
2. नंचकस का उपयोग करके 1600 पाउंड बल का उत्पादन ।
3. ब्रूस ली एक सेकंड में 9 बार पंच कर सकते थे जबकि उनका एक-इंच पंच 75 किलो प्रतिद्वंद्वी को 5-6 मीटर दूर कर सकता था।
4. Lee की 350 पाउंड्स की पंचिंग पावर थी जो की बॉक्सिंग चैंपियन मुहम्मद अली की पावर के समान थी। गौरतलब है की ली का वजन मात्र 130 पाउंड्स था जबकि अली का उनसे दुगना 260 पाउंड्स था ।
5. ब्रूस ली एक सेकंड में 6 बार किक कर सकते थे। ब्रूस ली के लात मारने पर 200 पाउंड्स का कोई इंसान 20 मीटर की दूरी पर जा गिरता था ।
6. उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, ब्रूस ली एकबार में दोनों हाथों के साथ लगभग 1500 पुशअप कर सकता था, 400 एक हाथ पर, दो अंगुलियों पर 200 और एक अंगूठे पर 100 पुशअप कर सकता था ।
7. ब्रूस ली ने 5 मीटर ऊंचे 135 किलोग्राम रेत के बैग को लात मारके छत तक पहुँचाने का विश्व रिकॉर्ड बना रखा है ।

bruce-lee-world-records
bruce lee world records

ब्रूस ली की ताकत की गुणवत्ता हमेशा प्रमुख रही है और साठ के दशक में कई शीर्ष-स्तर के सेनानियों ने इसकी प्रशंसा की थी। हालांकि, यह कितना विडंबनापूर्ण हो सकता है, उसके माता-पिता ने उन्हें “लिटिल फीनिक्स” नाम दिया।
ब्रूस ली कुछ हद तक एक सुपरमैन था जिसे पराजित नहीं किया जा सका और उसकी उपलब्धि अभी भी बहुत से लोगों को हैरान करती है। यदि आप ब्रूस ली और उनके महाशक्तियों के बारे में किसी अन्य आकर्षक तथ्य को जानते हैं, तो उन्हें नीचे टिप्पणी अनुभाग में साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें ।

Facebook Comments