IPL 2020 Auction: आईपीएल 2020 (IPL 2020) के लिए 19 दिसंबर को ऑक्शन हो चुका है। इस बार ऑक्शन में 997 खिलाड़ियों ने खुद को रजिस्टर्ड करवाया था जिनमें से 332 खिलाड़ियों को नीलामी के लिए सेलेक्ट किया गया था। लेकिन इनमें से किस्मत खुली केवल 62 खिलाड़ियों की। जिन्हे आईपीएल (IPL) की 8 टीमों ने खरीदा है। जो खिलाड़ी सबसे महंगे बिके वो हैं ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ पैट कमिंस। जिन्हे कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Night Riders) ने 15.5 करोड़ रुपये में खरीदा है। कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार की आईपीएल विजेता टीम रही है। वहीं पैट कमिंस आईपीएल के इतिहास में अब तक के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं। चलिए पूरी डिटेल के साथ आपको बताते हैं कि किस टीम ने किस खिलाड़ी को खरीदा है।

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) 

Mumbai Indians
india

मुंबई इंडियंस की बात करें तो टीम ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज क्रिस लिन को 2 करोड़ के बेस प्राइस में खरीदा है तो वहीं ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ना‌थन कूल्टर नाइल को 8 करोड़ रुपये में खरीदा जबकि इनका बेस प्राइस 1 करोड़ था। सौरभ तिवारी को 50 लाख के बेस प्राइस और यूपी के मोहसिन खान को 20 लाख के बेस प्राइस में कंपनी ने अपने नाम किया। दिग्विजय देशमुख और बलवंत राय दोनों को 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा गया है।

चेन्नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings)

Chennai Superkings
india tv

चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करेन को 5.5 करोड़ रुपये में खरीदा है जबकि इनका बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये था। वहीं पीयूष चावला को 6.75 करोड़ में खरीदा है जबकि इनका बेस प्राइस 1 करोड़ था। चेन्नई ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड पर भी बोली लगाई और उन्हे उनके बेस प्राइस यानि 2 करोड़ रूपए में खरीद लिया है। वहीं आर साईं किशोर 20 लाख के बेस प्राइस पर बिके।

कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders)

Kolkata Knight Riders
scroll

2 बार की आईपीएल विजेता रही कोलकाता नाइटराइडर्स की बात करें तो टीम ने इंग्लैंड को वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान ऑयन मॉर्गन को 5.25 करोड़ में खरीदा। इनका बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये ही था। वहीं ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को 15.50 लाख की रिकॉर्ड राशि में खरीदा है। पैट कमिंस इस आईपीएल सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं राहुल त्रिपाठी को 60 लाख में टीम ने खरीदा है। इनका बेस प्राइस 20 लाख रुपए था। सिद्धार्थ मणिमारन को 20 लाख के बेस प्राइस में टीम ने अपने नाम किया है। क्रिस ग्रीन, टॉम बेंटन, प्रवीण तांबे, निखिल नायक को 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा गया है। वहीं आपको ये भी बता दें कि प्रवीण तांबे आईपीएल सीज़न 13 के सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी होंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad)

Sunrisers Hyderabad
insidesport

सनराइजर्स हैदराबाद ने विराट सिंह को 1.9 करोड़ रुपये में खरीदा जो चौंकाने वाला था क्योंकि इनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये था। वहीं अंडर-19 टीम के कप्तान प्रियम गर्ग को 1.9 करोड़ में टीम ने खरीदा। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर मिचेल मार्श को दो करोड़ के बेस प्राइस में , बी. संदीप को 20 लाख रुपये के बेस प्राइस में, फैबियन ऐलन को 50 लाख के बेस प्राइस में, तो अब्दुल समद और संजय यादव को 20 लाख के बेस प्राइस में खरीदा गया है।

राजस्‍थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)

Rajasthan Royals
business-standard

राजस्थान रॉयल्स ने रॉबिन उथप्पा को 1.5 करोड़ के बेस प्राइस से दोगुनी कीमत देकर यानि 3 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ लिया है। इसके अलावा जयदेव उनादकट को भी 3 करोड़ में ही खरीदा है जबकि इनका बेस प्राइस 1 करोड़ था। यशस्वी जायसवाल भी 2.40 करोड़ में बिके हैं जिन पर टीम ने काफी भरोसा दिखाया है। इसके अलावा दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज अनुज रावत को 80 लाख में, यूपी के तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी को 1.3 करोड़ की कीमत में, दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर को 75 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा गया है। वेस्टइंडीज के ओशेन थॉमस को 50 लाख के बेस प्राइस में खरीदा है। भारत के पूर्व स्पिनर सुनील जोशी के रिश्तेदार अनिरुद्ध जोशी को 20 लाख के बेस प्राइस में खरीदा गया है। वहीं एंड्रयू टाई और टॉम करन को एक करोड़ की बेस प्राइस में खरीदा गया है।

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals)

Delhi Capitals
insidesport

दिल्ली कैपिटल्स की बात करें तो इंग्लैंड के ओपनर जेसन रॉय और तेज़ गेंदबाज़ा क्रिस वोक्स को1.5 करोड़ के बेस प्राइस में खरीदा है। इसके अलावा एलेक्स कैरी को 2.4 करोड़ में टीम ने अपने नाम किया है। वेस्टइंडीज के शिमरॉन हेटमायर को 7.75 करोड़ में,  मोहित शर्मा को 50 लाख के बेस प्राइस में, तुषार देशपांडे को 20 लाख के बेस प्राइस पर, ऑस्ट्रेलिया के मार्कर्स स्टोइनिस को 4.8 करोड़ में, ललित यादव को 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा गया है।

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab)

Kings XI Punjab
the rahnuma

किंग्स इलेवन पंजाब ने इस बार ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल पर दांव खेला है जिन्हे 10.75 करोड़ में टीम ने अपने साथ जोड़ा है जबकि इनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था। वहीं वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल को टीम ने 8.5 करोड़ में खरीदा। वहीं दीपक हुड्डा को 50 लाख रुपये में, बंगाल के तेज गेंदबाज इशान पोरेल को 20 लाख के बेस प्राइस में, अंडर-19 टीम के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को 2 करोड़ में, न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर जेम्स नीशाम को 50 लाख के बेस प्राइस में, क्रिस जॉर्डन को तीन करोड़ में, तरजिंदर ढिल्लों को 20 लाख के बेस प्राइस में, प्रभसिमरन सिंह को 55 लाख में खरीदा गया है जबकि इनका बेस प्राइस 20 लाख रूपए था।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore)

Royal Challengers BangaloreRoyal Challengers Bangalore
loksatta

रॉयस चैलेंजर्स बैंगलोर की बात करें तो टीम ने ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के कप्तान एरोन फिंच को 4.4 करोड़ में खरीदा हैं। 1.5 करोड़ के बेस प्राइस वाले दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मौरिस को 10  करोड़ रुपये में खरीदा है। वहीं 30 लाख की बेस प्राइस वाले स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को 4 करोड़ में टीम ने खरीदा है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के जोश फिलिप को 20 लाख के बेस प्राइस में, केन रिचर्डसन को 4 करोड़ रुपये में, पवन देशपांडे को 20 लाख के बेस प्राइस में, दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन को 2 करोड़ में खरीदा है। वहीं शाहबाज अहमद को 20 लाख, श्रीलंकाई गेंदबाज इसुरु उदाना को 50 लाख के बेस प्राइस में खरीदा है।

इन खिलाड़ियों पर नहीं लगी बोली

Yusuf Pathan
naiduniya

वहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन पर आईपीएल की किसी भी फ्रेंचाइज़ी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई है। इनमें हनुमान विहारी, चेतेश्वर पुजारा, यूसुफ पठान, कोलिन डीग्रांडहोम, स्टुअर्ट बिन्नी, हेनरी क्लासेन, मुशफिकुर रहीम, नमन ओझा, कुसल परेरा, शे होप, मोहित शर्मा , टिम साउदी, ईश सोढ़ी, एडम जैम्पा, हेडन वॉल्‍श जूनियर, जहीर खान, मनजोत कालरा, रोहन कदम, हरप्रीत भाटिया, डेनियल सैम्स, शाहरुख खान, केदार देवधर, केएस भरत, अंकुश बैंस, कुलवंत खेजरोलिया, विष्‍णु विनोद, केसी करियप्पा, राइली मेडेरिथ, मिधुन सुधीशन, नूर मोहम्मद, इविन लुइस, मनोज तिवारी, कोलिन इंग्राम, मार्टिन गुप्टिल, एंडिले फेहलकुलवायो, कोलिन मुनरो, बेन कटिंग, ऋषि धवन, एनरिक नोर्त्जे, मार्क वुड, बरिंदर सरां, अल्जारी जोसेफ, मुस्ताफिजुर रहमान, एडम मिलने, आयुष बदोनी, प्रवीण दुबे, शम्स मुलानी, राहुल शुक्ला, जेसन होल्डर, सीन एबॉट, मैट हेनरी, सुमित कुमार, आर्यन जुयाल, कुलदीप सेन, जेम्स पैटिंसन, लियाम प्लेंकेट, युद्धवीर चरक, सुजीत नायक, ना‌थन एलिस, केसरिक विलियम्स, गार्टन, वैभव अरोड़ा, सौरभ दुबे, आर विनय कुमार शामिल है।

Facebook Comments