Rohit is the First Indian to Hit 400 Sixes in International Cricket: मुंबई का वानखेड़े स्टेडियम बुधवार को एक और शानदार वर्ल्ड.रिकॉर्ड का गवाह बना। वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ तीसरा टी20 खेलते हुए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर सिक्सर लगाते ही अपने 400 अंतर्राष्ट्रीय छक्के पूरे कर लिये और बता दिया कि उन्हे दुनिया क्यों हिटमैन के नाम से जानती हैं। ऐसा करने वाले वो दुनिया के तीसरे गेंदबाज़ बन गए हैं।

400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं रोहित (Rohit Sharma News)

Rohit-Sharma
cricketnmore

रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं (Rohit Sharma Become first indian to hit 400 Six) इससे पहले ये खिताब अभी तक कोई अपने नाम नहीं कर सका था। वहीं रोहित ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी भी बन गए हैं। रोहित शर्मा से पहले क्रिस गेल और शाहिद अफरीदी ये कारनामा कर चुके हैं। लेकिन आपको ये भी बता दें कि रोहित शर्मा ने बेहद कम समय में ये खिताब अपने नाम किया है। रोहित शर्मा ने 360 पारियां खेलकर 400 छक्के लगाए तो वहीं अफरीदी को 437 और गेल को 486 पारियों में अपने 400 इंटरनेशनल छक्के पूरा करने का मौका मिला। इस कड़ी में ये जानना भी ज़रूरी है कि रोहित शर्मा ने जहां अपने 100 छक्के पूरे करने के लिए 166 पारियां खेली तो वहीं इससे इतर उन्होने 76 पारियों में ही 200 छक्के लगा दिए। वहीं 300 और 400 छक्के उन्होंने 59-59 पारियों में पूरे किए। जिससे खेल के प्रति इनका समर्पण साफ नज़र आता है।

तीसरे टी20 में ठोका 19वां अर्धशतक

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत बनाम वेस्टइंडीज तीसरे टी20 मैच (India Vs West Indies 3rd t20 Match) में रोहित शर्मा ने जहां 400 अंतर्राष्ट्रीय छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया तो वहीं इसी मैच में उन्होने अपने करियर का 19वां अर्धशतक भी लगाया। तूफानी बल्लेबाज़ी करते हुए रोहित शर्मा ने महज 23 गेंदों में अर्धशतक ठोक डाला। इस पारी में रोहित ने 5 छक्के और 6 चौके लगाएं। वहीं 34 गेंदों में 71 रन बनाकर वो आउट हो गए। वहीं इस मैच से पहले रोहित शर्मा ने  टेस्ट, वनडे और टी-20 के कुल 353 मैचों में 399 छक्के लगाए थे।

रोहित के बाद इन भारतीय खिलाड़ियों ने लगाए हैं सबसे ज्यादा छक्के

Mahendra Singh DhoniMahendra Singh Dhoni
india today

रोहित शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 400 से ज्यादा छक्के लगाकर ये खिताब अपने नाम कर लिया है लेकिन रोहित के बाद वो कौन-कौन से खिलाड़ी हैं जिन्होने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं उनके नाम भी आपको बताते हैं। रोहित के बाद आते हैं महेंद्र सिंह धोनी जिन्होने अपने करियर में अब तक 359 छक्के जड़े हैं। इसके बाद आते हैं सचिन तेंदुलकर जिन्होने 264 सिक्सर ठोके हैं। चौथे नंबर पर हैं युवराज सिंह, जिन्होने अपने करियर में 251 छक्के मारे हैं। तो वहीं पांचवे नंबर पर आते हैं बंगाल टाइगर सौरव गांगुली जिन्होने अपने करियर में 247 छक्के मारे थे।

Facebook Comments