कुछ साल पहले आपने इंडियन मॉडल पूनम पांडे से सुना होगा कि अगर टीम इंडिया वर्ल्ड कप जीतती है तो वो अपनी टीशर्ट सबके सामने उतार देगी। ऐसा हुआ और एक वीडियो पूनम पांडे का सोशल मीडिया पर आाय भी था। इसके बाद पूनम पांडे की खूब आलोचनाएं हुईं जबकि इस वीडियो को लाखों लोगों ने देखा और लगभग इतने ही लोगों ने शेयर भी किया था। बहुत समय बाद अब इंग्लैंड की मशहूर महिला क्रिकेटर Sarah Taylor ने किया है जिसकी तस्वीर इस समय इंस्टाग्राम पर खूब वायरल हो रही हैं। मगर सवाल ये है कि सारा ने ऐसा क्यों किया लेकिन अब इसका जवाब भी सामने आ गया है।

Sarah Taylor ने क्यों उतारे कपड़े [Sarah Taylor Instagram]

इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर Sarah Taylor जो विकेटकीपर और बल्लेबाज के लिए ज्यादा फेमस है। उनके खेल को बहुत से लोग पसंद करते हैं और वे मैदान में ना जाने कितने रिकॉर्ड बना लिया है। खासकर विकेट के पीछे उनकी फुर्ती ने अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को हैरान कर दिया है लेकिन अब सारा टेलर को लेकर एक बात सामने आई है और वो मैदान से नहीं बल्किन अलग ही अभियान को लेकर है। दरअसल, सारा टेलर मौजूदा समय में दुनियाभर में चल रहे महिलाओं की स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े एक अभियान का हिस्सा बनी है।जबकि उन्होंने अपने इंस्टाग्राम से जुड़े एक अभियान से जुड़ी एक तस्वीर शेयर की है।

तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ”मुझे सहज महसूस नहीं हो रहा है लेकिन इसके बावजूद मुझे ये करना पड़ रहा है और इसके साथ ही इस अभियान से जुड़कर मुझे गर्व महसूस हो रहा है।” इस अभियान का हिस्सा बनने के समय वे भी संदेश दे रही हैं कि लड़की को अपने शरीर पर गर्व करना चाहिए। सारा ने इंस्ट्राग्राम पर तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, ‘लोग मुझे जानते हैं, उन्हें ये मेरा कंफर्ट जोन नहीं लग रहा होगा लेकिन मैं गर्व महसूस कर रही हूं। मुझे womenshealthuk की पहल से जुड़ने का मौका मिला और मुझे अपने शरीर से हमेशा कुछ समस्याएं रही हैं और इस अभियान का हिस्सा बनने में मुझे उनमें से कुछ चीजें करनी पड़ी। यह काफी जागरुक करने वाला अनुभव है, हर लड़की सुंदर दिखती है और हर महिला खूबसूत है किसी को खुद को कम नहीं समझना चाहिए।’

सारा का क्रिकेट और विकेट स्कोर

सारा टेलर ने आज तक 10 टेस्ट खेले हैं जिनमें उन्होंने 18.75 की औसत से 300 रन बनाए। उनका सबसे ज्यादा स्कोर 40 रन का रहा है औक वहीं 126 वनडे में उन्होंने 38.26 के बेहतरीन औसत से 4056 रन बनाए। इसमें 7 शतक 20 अर्धशतक शामिल हैं और इनका सर्वाधिक स्कोर 147 रन है। टी-20 क्रिकेट में सारा टेलर ने कुल 90 मैच खेले हैं, जिनमें 29.02 की औसत से 2177 रन बनाने का मौका मिला। इनका सर्वाधिक स्कोर 77 का रहा है और इनके नाम 16 अर्धशतक भी दर्ज हैं। अब अगर बात उनके विकेट की करें तो 87 कैट और 51 स्टंप किए जबकि 18 चैच और 2 स्टंप टेस्ट में रहे हैं। वहीं T-20 में सारा टेलर ने 23 कैच और 51 स्टंप लिए। सारा टेलर ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में टी-20 सीरीज के कुछ मैचों से अपना नाम वापस ले लिया था. इस समय उनकी फॉर्म सही नहीं है और वे काफी डिप्रेशन में रहने लगी हैं इसलिए उन्होंने इन मैचों से ब्रेक लेने का निर्णय लिया।

Facebook Comments