IPL 2020 News: आईपीएल 2020 (IPL 2020) को लेकर तैयारियां ज़ोरों पर हैं। ना तो दर्शकों में उत्साह की कोई कमी है और ना ही आयोजकों में। 3 घंटे के इस मजेदार खेल में क्रिकेट प्रेमियों का जोश चरम पर रहता है। 12 सफल सीज़न पूरे हो चुके हैं और इस बार आईपीएल (IPL) यानि इंडियन प्रीमियर लीग का तेरहवां सीज़न खेला जाएगा। जल्द ही इस नए सीज़न के लिए खिलाड़ियों की नीलामी  (IPL 2020 Auction)भी शुरू हो जाएगी। और नीलामी के लिए इस बार 971 खिलाड़ियों ने खुद को रजिस्टर किया है। जिनमें 258 विदेशी खिलाड़ी शामिल थे। इनमें सबसे ज्यादा 55 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया से ही हैं। आईपीएल में हर देश का खिलाड़ी खेलना चाहता है यहां तक कि अमेरिका ने भी अब आईपीएल में खेलने की इच्छा जताई है। लेकिन क्रिकेट जगत के तीन दिग्गज ऐसे हैं जिन्हे इस बार आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिलेगा। चलिए आपको बताते हैं कि आखिर कौन-कौन हैं वो खिलाड़ी

1. युवराज सिंह (Yuvraj Singh)

cricketers not featuring ipl 2020
sportskeeda

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है युवराज सिंह का। जिन्होने आईपीएल के सभी 12 सीज़न में खूब धूम मचाई लेकिन अब तेरहवें सीज़न में वो नज़र नहीं आएंगे। पिछले सीजन में वो मुंबई इंडियंस की तरफ से खेले थे। लेकिन उन्हे केवल चार मैचों में ही खेलने का मौका मिला था। जबकि बाद के मैचों में उन्हे नहीं खिलाया गया। लेकिन इसी साल उन्होने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया है साथ ही आईपीएल में भी नहीं खेलने की घोषणा की है। लिहाज़ा इस बार वो आईपीएल में खेलते नज़र नहीं आएंगे। लेकिन आपको बता दें कि कनाडा के ग्लोबल टी20 लीग और यूएई के टी10 टूर्नामेंट में उन्हें खेलते हुए देखा गया था। लेकिन युवराज सिंह के फैन्स इस बार उन्हें आईपीएल में खेलता नहीं देखेंगे जिससे उन्होने निराशा हाथ लगेगी।

2. शाकिब अल हसन (Shakib al hasan)

cricketers not featuring ipl 2020

सटोरियों से संपर्क के बारे में आईसीसी को अवगत नहीं कराने के चलते पहले विवादों में फंसे और फिर इसी विवाद के चलते दो साल के लिए बैन किए गए शाकिब अल हसन तो आपको याद ही होंगे। बांग्लादेश क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर और कप्तान कुछ ही महीने पहले 2 साल के लिए बैन किए गए हैं और इसी बैन के कारण शाकिब इस बार आईपीएल में खेलते नज़र नहीं आएंगे। वहीं पिछले सीज़न की बात करें तो शाकिब को ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं मिला था लेकिन आईसीसी वन-डे वर्ल्ड कप के दौरान वो काफी अच्छी फॉर्म में थे। बैन की वजह से शाकिब अल हसन को काफी नुकसान हुआ है। हाल ही में उन्होंने भारत के खिलाफ सीरीज मिस कर दी तो वहीं अगले टी 20 विश्व कप में खेलने की संभावना भी कम ही है। अगला टी 20 विश्व कप 29 अक्टूबर 2020 से ऑस्ट्रेलिया में शुरू हो रहा है।3.

3. मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc)

cricketers not featuring ipl 2020
scroll

इस कड़ी में तीसरा नाम है ऑस्ट्रेलिया का तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का। जो काफी समय से अच्छी फॉर्म में है। लेकिन इस बार मिचेल स्टार्क ने नीलामी से अपना नाम वापस ले लिया है लिहाज़ा वो इस बार के आईपीएल में खेलते नज़र नहीं आएंगे। दरअसल आईपीएल के कुछ समय बाद ही टी20 वर्ल्ड कप होना है और इसीलिए खुद को चोट से बचाने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया है। आपको बता दें कि ये लगातार दूसरा साल है जब स्टार्क इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं खेलेंगे। पिछले साल वर्ल्डकप की तैयारी के लिए उन्होने आईपीएल से दूरी बनाई थी वहीं अब ये फैसला टी20 के मद्देनज़र लिया गया है। मिचेल ने आखिरी बार 2015 में आईपीएल मैच खेला था।

Facebook Comments