भारत-बांग्लादेश के बीच टी 20 सीरीज़ के बाद अब कल से 2 मैचों की टेस्ट सीरीज़ का आगाज़ होने जा रहा है। टी 20 सीरीज़ भारत ने जीती थी और अब टीम इंडिया टेस्ट सीरीज़ भी अपने खाते में डालने के लिए जी जान लगा देगी। वहीं एक दिलचस्प बात ये है कि बांग्लादेश से टीम इंडिया आज तक कोई टेस्ट सीरीज़ नहीं हारी है, दोनों टीमों के बीच 7 टेस्ट सीरीज़ खेली गई है लिहाज़ा इस बार इस रिकॉर्ड को कायम रखने के लिए भारतीय खिलाड़ी कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। पहला टेस्ट मैच कल इंदौर के होलकर स्टेडियम(Holkar Stadium) में खेला जाएगा। जो 18 नवंबर तक खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन में होगा जो 22 से 26 नवंबर तक खेला जाएगा।

2000 में दोनों टीमों के बीच हुई थी पहली सीरीज

भारत और बांग्लादेश के बीच पहली टेस्ट सीरीज़ साल 2000 में खेली गई थी। जो ढाका में हुई थी। तब टीम इंडिया ने इस टेस्ट मैच को 9 विकेट से जीता था। वहीं दोनों ही टीमों के बीच लास्ट टेस्ट सीरीज फरवरी 2017 में खेली गई थी। ये मैच हैदराबाद में हुआ था जिसे भी टीम इंडिया ने 208 रन से जीता था।

भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैचों में सचिन के नाम है ये रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक हुई 7 टेस्ट सीरीज़ में खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करें तो मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का दमदार प्रदर्शन देखने को मिला है। उन्होने 136 की औसत से सबसे ज्यादा 820 रन बनाए हैं। जिनमें से 5 शतक हैं। इसके बाद राहुल द्रविड़ का नंबर है जिन्होने 70 की औसत से 560 रन बनाए हैं जिनमें 3 शतक भी शामिल है। तीसरे नंबर पर गौतम गंभीर हैं 4 बांग्लादेश के खिलाफ 4 टेस्ट खेले हैं और 76 की औसत से 381 रन बनाए हैं इनमें 2 शतक शामिल हैं। चौथे नंबर सौरव गांगुली है जिन्होने 5 टेस्ट में 61 की औसत से 371 रन बनाए हैं जिसमें 1 शतक शामिल है। पांचवे नंबर पर मुरली विजय का नाम आता है जिन्होने बांग्लादेश के खिलाफ 3 टेस्ट खेले हैं और 73 की औसत से 295 रन बनाए हैं जिनमें 2 शतकीय पारी भी शामिल है।

मौजूदा टीम में कोहली के नाम सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

ndia vs bangladesh ind vs ban test series head to head records batting bowling states
bhaskar

वर्तमान भारतीय टीम की बात करें तो बांग्लादेश के खिलाफ विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2 टेस्ट में 85.33 की औसत से 256 रन बनाए। और इस शानदार पारी में एक शतक भी शामिल है। कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 204 रन की पारी खेली थी। वहीं उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने 2 टेस्ट में 69.33 की औसत से 208 रन बनाए हैं। जबकि चेतेश्वर पुजारा ने बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ एक टेस्ट खेला है। इसमें उन्होने दो अर्धशतकों की मदद से 137 रन बनाए थे।

गेंदबाजों में इनका रहा है जलवा

वहीं अगर गेंदबाज़ों की बात करें तो जहीर खान का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है। उन्होंने सात टेस्ट में 31 विकेट लिए। इसके बाद इरफान पठान हैं जिन्होने 2 टेस्ट में 18 विकेट लिए हैं। वहीं मौजूदा टीम के खिलाड़ियों की बात करें तो ईशांत शर्मा की परफॉर्मेंस सबसे बेहतर रही है। उन्होंने 5 टेस्ट खेले हैं जिसमें उन्होने 13 विकेट लिए। इस दौरान 95 रन पर 5 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है। इसके बाद नंबर आता है रविचंद्रन अश्विन का जिन्होने 2 टेस्ट में 11 विकेट लिए।

Facebook Comments