Cricket News in Hindi: भले ही क्रिकेट (Cricket) भारत का राष्ट्रीय खेल ना हो लेकिन क्रिकेट का जादू यहां के लोगों पर सिर चढ़कर बोलता है। गली-गली, मोहल्ले-मोहल्ले में यहां क्रिकेट प्रेमी आपको आसानी से मिल जाएंगे। लेकिन इस दशक में भारतीय खिलाड़ियों मे वो कर दिखाया है जो आज से पहले नहीं हुआ था। इस दशक भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने अपने नाम सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज कराया है जिससे टीम इंडिया (Team India) और भी मजबूत हो गई है। अब तक ये दर्जा ज्यादातर ऑस्ट्रेलियाई टीम को ही मिला है लेकिन इस बार भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले नंबर पर जगह हासिल कर ली है। इसमें क्रिकेट के तीनों प्रारूप यानि टेस्ट, वनडे और टी20 शामिल हैं। तीनों प्रारूपों को मिलाकर भारतीय क्रिकेट टीम ने सबसे ज्यादा मैचों में जीत हासिल की है।

इस दशक भारतीय क्रिकेट टीम ने जीते 278 मैच

पिछले एक दशक में इंडियन क्रिकेट टीम में कुल 278 मैचों में जीत हासिल की है। जो सबसे ज्यादा है। इसमें टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों प्रारूप शामिल हैं। वहीं दूसरे नंबर पर है ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम (Australia Cricket Team) जिसने कुल 234 मैचों में जीत का परचम लहराया है। क्रिकेट के लिहाज़ से ऑस्ट्रेलियाई टीम काफी दमदार मानी जाती है लेकिन दोनों टीमों के बीच जो अंतर है वो ऑस्ट्रेलिया पर भारत की मजबूती साफतौर से बयां कर रहा है। तीसरे नंबर की बात करें तो इस पायदान पर इंग्लैंड की टीम काबिज है जिन्होने कुल 227 मैचों में जीत हासिल की है। यानि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच जीत का अंतर कुछ ज्यादा नहीं है।

श्रीलंका है सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम

ये तो थी सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टॉप 3 टीमों की जानकारी लेकिन अगर बात करें सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम की तो इसमें श्रीलंकाई टीम का नाम सबसे ऊपर आता है। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों यानि टेस्ट, वनडे और टी20 को मिलाकर देखें तो इस दशक में सबसे ज्यादा मैच श्रीलंका टीम ने हारे हैं। इस टीम को कुल 217 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि श्रीलंका टीम को भी काफी मजबूत टीम माना जाता है लेकिन पिछले दस सालों में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। वहीं इस लिस्ट में दूसरा नंबर वेस्टइंडीज का है जिन्होने 207 मैचों में हार का मुंह देखा। तीसरे नंबर की बात करें तो इसमें पाकिस्तान का नाम आता है जिन्होने 193 मैचों में करारी हार का सामना किया।

Facebook Comments