IPL 2020 Played In Worlds Largest Stadium: आईपीएल (IPL) का हर सीज़न लोगों को काफी रोमांचित करता रहा है। पहले सीज़न से लकर अब तक हुए सभी 12 सीज़न को लोगों ने काफी पसंद किया है। और अब आईपीएल फैंस को आईपीएल के 13वें सीज़न का बेसब्री से इंतज़ार है। आईपीएल 2020 (IPL 2020) के लिए खिलाड़ियों की नीलामी हो चुकी है और अब सभी टीमें इसके फाइनल कार्यक्रम की तैयारी के लिए जुटी हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के इस नए सीज़न की शुरूआत कब होगी इसको लेकर तो कोई फाइनल डेट्स अभी सामने नहीं आई है लेकिन इसके फाइनल मैच के वेन्यू को लेकर चर्चा ज़रूर होने लगी है। कुछ रिपोर्ट्स से ये बात सामने आई है कि आईपीएल 2020 का फाइनल मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हो सकता है जो गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा में बना सरदार पटेल स्टेडियम है। कहा जा रहा है कि आईपीएल 2020 का फाइनल मुकाबला इसी स्टेडियम में कराने की बात चल रही है।

क्या है सरदार पटेल स्टेडियम की खासियत

IPL 2020 Played In Worlds Largest Stadium
Essentiallysports

मोटेरा का ये स्टेडियम काफी मशहूर है। इसका निर्माण दोबारा करवाया जा रहा है। अगर इसकी कैपासिटी की बात करें तो इसकी दर्शक क्षमता एक लाख से भी ज्यादा है। यानि अगर यहां आईपीएल का फाइनल मैच होता है तो ये इस मैच के गवाह एक लाख से भी ज्यागा लोग होंगे। विशेष बात ये है कि इस स्टेडियम का निर्माण कार्य जनवरी-फरवरी 2020 में पूरा हो जाएगा। ऐसा भी माना जा रहा है कि इसके निर्माण कार्य के बाद एशिया इलेवन और वर्ल्ड इलेवन का मैच भी यहां आयोजित हो सकता है और ये पहला मौका होगा जब इतनी ज्यादा क्षमता वाले स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। वहीं, इसके अलावा बीसीसीआई (BCCI) आईपीएल 2020 के फाइनल मैच का वेन्यू भी इसी स्टेडियम को बनाया जा सकता है। 

बीसीसीआई को हो सकता है बड़ा मुनाफा

अगर बीसीसीआई अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आइपीएल 2020 के फाइनल मैच को कराती है तो इससे उसे काफी फायदा हो सकता है। अभी तक नियमों के मुताबिक मुंबई इंडियंस के पास ये अधिकार है कि वो कहां फाइनल आयोजित कराए क्योंकि मुंबई इंडियंस मौजूदा चैंपियन टीम है। ऐसे में अगर मुंबई इंडियंस यहां मैच कराने का निर्णय लेती है तो इससे बीसीसीआई को काफी मुनाफा हो सकता है। वहीं आपको ये भी बता दें कि अगर ऐसा हुआ तो गुजरात में पहली बार आइपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। 

Facebook Comments