Rajiv Gandhi Khel Ratna Award: 15 अगस्त को कई वीर पुलिस कर्मियों को सम्मानित किए जाने के बाद अब खेल रत्न पुरस्कारों के लिए भी कई खिलाड़ियों के नाम का ऐलान हो गया है। इस बार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए हिटमैन के नाम से मशहूर क्रिकेटर रोहित शर्मा के नाम का भी ऐलान किया गया है। इसके अलावा खेल रत्न से नवाजे जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में कई और नाम भी शामिल हैं।

दरअसल कई दिग्गज खिलाड़ियों, प्रशासकीय अधिकारी और पत्रकारों की सदस्यता वाली चयन समिति ने क्रिकेटर रोहित शर्मा को राजीव गांधी पुरस्कार(Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) के लिए चुना है। उनके अलावा टेनिस खिलाड़ी मनिका पत्रा(Manika Batra), महिला पहलवान विनेश फोगाट(Vinesh Phogat) और पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता एथलीट मरियप्पन थंगावेलू(Mariyappan Thangavelu) को भी खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है।

पहली बार हुआ ऐसा

Rohit Sharma Nominated for the Award
Image Source – [email protected]

आपको बता दें कि देश के सर्वोच्च खेल रत्न पुरस्कार के इतिहास में यह पहला मौका है, जब एक साथ चार खिलाड़ियों को संयुक्त रूप से खेल रत्न(Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) पुरस्कार के लिए चुना गया है। जबकि नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में चयन समिति की बैठक अभी भी जारी है और अर्जुन पुरस्कार से नवाजे जाने वाले खिलाड़ियों के नामों की लिस्ट भी जल्द ही जारी होगी।

रोहित शर्मा खेल रत्न पाने वाले चौथे खिलाड़ी

Sports Champions Get Rajiv Gandhi Khel Ratna Award
Image Source – [email protected]

इस पुरस्कार के इतिहास में अब तक सिर्फ तीन क्रिकेटरों को ही खेल रत्न पुरस्कार(Rajiv Gandhi Khel Ratna Award) दिया गया था। जबकि अब खेल रत्न अवार्ड पाने वाले रोहित शर्मा सिर्फ चौथे भारतीय क्रिकेटर बन जाएंगे। इससे पहले सचिन तेंदुलकर (1997-98), महेंद्र सिंह धोनी (2007) और भारतीय कप्तान विराट कोहली (2018) को इस प्रतिष्ठित अवार्ड से नवाजा गया था। यह पुरस्कार किसी खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले चार साल के भीतर किए गए प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है। इस लिस्ट में अब हिटमैन का नाम भी जुड़ गया है।

यह भी पढ़े

इस पुरस्कार से नवाजे जाने वाले शख्स को प्रशस्ति-पत्र, शॉल के अलावा खिलाड़ी को 7.50 लाख रुपये नगद दिए जाते हैं। इस पुरस्कार की स्थापना पूर्व प्रधानमंत्री की स्मृति में साल 1991-92 में की गई थी।

Facebook Comments