भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जा रहा टेस्ट मैच भारत ने जीतकर अपने नाम कर लिया और इसी के साथ भारत ने विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में लगातार 7 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के नाम था। जिनकी कप्तानी में भारत को लगातार 6 टेस्ट मैचों में जीत हासिल हुई थी लेकिन अब विराट कोहली ने इस धोनी को पीछे छोड़ते हुए ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। विराट कोहली अब लगातार सात टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। वहीं टेस्ट मैच में लगातार जीत दर्ज होने के कारण भारत वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में 360 पॉइंट के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर है। वहीं दूसरे नंबर पर 116 पॉइंट के साथ ऑस्ट्रेलिया (Australia) और 60 अंकों के साथ न्यूजीलैंड(New zealand) तीसरे नंबर पर काबिज़ है।

बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से हराया

virat kohli
indiatvnews

आपको बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने रविवार को कोलकाता में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में बांग्लादेश (Bangladesh) को करारी शिकस्त दी है। बांग्लादेश को भारत ने पारी और 46 रन से हराया है। वहीं इस टेस्ट में जीत हासिल करने के साथ ही विराट ने महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने 2013 में लगातार 6 टेस्ट जीते थे। जबकि रविवार को भारत ने लगातार सातवें टेस्ट मैच में जीत दर्ज की और ये सभी मैच विराट कोहली की कप्तानी में ही खेले गए थे। चलिए आपको बताते हैं कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने लगातार किन किन 7 मैचों में जीत हासिल की है।

किसके खिलाफ कितने रनों से मिली जीत

virat kohli breaks ms dhon
wahcricket
  1. एंटीगा में खेले गए वेस्टइंडीज़ के साथ मैच में भारत ने 318 रन से जीत हासिल की थी।
  2. किंग्सटन में वेस्टइंडीज़ के साथ मुकाबले में 257 रन से जीत हासिल की।
  3. विशाखापट्टनम में दक्षिण अफ्रीका के साथ टेस्ट मैच में 203 रनों से जीता मैच
  4. पुणे में दक्षिण अफ्रीका के साथ टेस्ट मैच भारत ने पारी और 137 रनों से जीता
  5. रांची में साउथ अफ्रीका के साथ मैच, भारत ने पारी और 202 रनों से जीत हासिल की
  6. इंदौर में बांग्लादेश के साथ मैच, भारत पारी व 130 रनों से जीता
  7. बांग्लादेश के साथ कोलकाता में भारत ने पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला, पारी व 46 रनों से जीता मैच

विराट सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले दुनिया के पांचवें कप्तान

virat
tv9bharatvarsh

अपनी कप्तानी में लगातार सात टेस्ट मैच जीतकर विराट कोहली भारत में पहले कप्तान बन गए हैं तो साथ ही वो ऐसा करने वाले दुनिया के पांचवे सबसे सफल कैप्टन भी बन गए हैं। जी हां….कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के एलेन बार्डर को पीछे छोड़ते हुए ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उनकी कप्तानी में भारत ने 53 में से 33 टेस्ट जीते हैं। बार्डर ने ऑस्ट्रेलिया को 93 में से 32 टेस्ट जिताए हैं। वहीं इस लिस्ट में शामिल पहले नंबर के कप्तान का जिक्र करें तो वो हैं 53 टेस्ट जीतकर दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ। वहीं 48 टेस्ट मैच में जीत के साथ पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग दूसरे नंबर पर काबिज हैं। तीसरे स्थान पर स्टीव वॉ हैं। जिन्होने अपनी कप्तानी में 41 मैच जीते हैं। वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड ने भी बतौर कप्तान 36 मैच जीते हैं। ये चौथे नंबर पर हैं और अब पांचवे स्थान पर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कब्ज़ा जमा लिया है।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान हैं विराट

वहीं आपको ये भी बता दें कि कोहली ने बतौर कप्तान क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानि टेस्ट, वनडे और टी-20 में सबसे ज्यादा 41 शतक लगाए हैं और इसी के साथ वो पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के बराबर पहुंच गए हैं। जी हां….विराट कोहली ने तीनों फॉर्मेट के 160 मैचों में 41 शतक लगाए हैं। हालांकि रिकी पोंटिंग ने ये कारनामा 324 मैचों में किया था। वहीं कोहली के बाद सौरभ गांगुली 16 और सचिन तेंदुलकर 13 शतक लगाने वाले भारतीय कप्तान हैं।

Facebook Comments