अपने सपने को जीना और फिर उसे अलविदा कह देना वाकई बेहद भावुक क्षण होता है और सोमवार को क्रिकेटर युवराज सिंह की ज़िंदगी में वो भावुक लम्हा भी आ गया। उन्होने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। अब वो इंटरनेशनल क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट चाहे टी-20 हो, वन डे हो या फिर टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे। इस बात का ऐलान करते हुए युवराज सिंह काफी भावुक भी नज़र आए। इस मौके पर उनके साथ उनकी पत्नी हेज़ल कीच और मां भी मौजूद रहीं। युवराज के साथ-साथ उनकी मां भी इस दौरान भावुक हुए बिना नहीं रह सकीं।

संन्यास के दौरान क्या बोले युवराज सिंह

युवी ने कहा, “मैं बचपन से ही अपने पिता के नक्शेकदम पर चला और देश के लिए खेलने के उनके सपने का पीछा किया। मेरे फैंस जिन्होंने हमेशा मेरा समर्थन किया, मैं उनका शुक्रिया अदा नहीं कर सकता। मेरे लिए 2011 वर्ल्ड कप जीतना, मैन ऑफ द सीरीज मिलना सपने की तरह था। इसके बाद मुझे कैंसर हो गया। यह आसमान से जमीन पर आने जैसा था। उस वक्त मेरा परिवार, मेरे फैन्स मेरे साथ थे।’

2011 वर्ल्डकप के दौरान कैंसर की बात लगी थी पता

साल 2011 में आईसीसी वर्ल्डकप के दौरान ही युवराज सिंह को इस बात की जानकारी हुई थी कि उन्हे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हुई है। लेकिन हिम्मत और जज्बे से लबरेज़ इस धुआंधार क्रिकेटर ने इस बात की भनक किसी को नहीं लगने दी। और वर्ल्डकप के हीरो बन गए। कई मैचों में युवराज सिंह ने शानदार पारी खेलकर भारत को जीत के लिए अग्रसर किया। कहा जाता है कि इस दौरान कई मैच तो युवराज सिंह ने खून की उल्टियां करते हुए खेले थे। लेकिन उन्होने उफ्फ तक नहीं की।

युवराज सिंह का कैसा रहा अंतरराष्ट्रीय करियर

-करियर का आगाज़  – साल 2000 में(केन्या के खिलाफ नैरोबी में खेला पहला वनडे मैच)

-अब तक युवराज ने कुल 40 टेस्ट, 304 वनडे और 58 टी-20 मुकाबले खेले हैं।

1.युवी का टेस्ट रिकॉर्ड

कुल 40 टेस्ट मैच में युवराज सिंह ने 3 शतक, 11 अर्धशतक लगाते हुए कुल 1900 रन बनाए हैं।

2.युवी का वन डे करियर

युवराज सिंह के वनडे करियर की बात करें तो 304 वन डे मैचों में उन्होंने 14 शतक और 52 अर्धशतक जड़ते हुए 8,701 रन बनाए।

3.टी-20 का रिकॉर्ड

टी-20 में युवी ने कुल 58 मैच खेले हैं जिनमें 8 अर्धशतक लगाकर 1,177 रन बनाए। टेस्ट मैच  में युवराज सिंह का सर्वोच्च स्कोर 169, वनडे में 150 और टी-20 में 77 नाबाद रहा है।

30 नवंबर, 2016 को हेज़ल कीच से की शादी

30 नवंबर, 2016 को युवराज सिंह ने अभिनेत्री हेज़ल कीच से विवाह कर लिया था। दोनों की मुलाकात एक पार्टी में हुई थी। मुलाकात प्यार में बदली और दोनों ने शादी के बंधन में बंधने का फैसला ले लिया। तब से दोनों साथ है और दोनों की शादीशुदा जिंदगी काफी अच्छी चल रही है।

Facebook Comments