Airtel: टेलीकॉम कंपनी एयरटेल (Airtel) ने वाई फाई कॉलिंग फीचर (Wi Fi Calling Feature) को लॉन्च कर दिया है। इसी के साथ ही एयरटेल वाई फाई कॉलिंग सपोर्ट देने वाली भारत की पहली टेलीकॉम कंपनी बन गई है। अब मोबाइल यूजर्स वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल करते हुए कॉल कर पाएंगे। वहीं खास बात ये कि इसके लिए यूज़र्स को किसी तरह के ऐप को डाउनलोड करने की कोई ज़रूरत नहीं होगी। बस आपको इसके लिए वाई-फाई कॉलिंग विकल्प को एक्टिव करना होगा। चलिओ आपको इस वाई-फाई कॉलिंग सपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

दिल्ली-एनसीआर में होगा उपलब्ध

एयरटेल ने जो वाई-फाई कॉलिंग फीचर लॉन्च किया है वो केवल दिल्ली-एनसीआर में ही उपलब्ध होगा। जो एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर होम ब्रॉडबैंड के साथ काम करेगा। इसके इस्तेमाल से एयरटेल सब्सक्राइबर्स वाई-फाई नेटवर्क को इस्तेमाल में लाकर कॉल कर पाएंगे, किसी आम वॉयस कॉल की तरह। इसमें किसी तरह के किसी अलग ऐप की ज़रूरत नहीं है। बल्कि वाई-फाई कॉलिंग विकल्प को एक्टिव करना होगा। एयरटेल ने दावा किया है कि इस सेवा के ज़रिए जर्स इंडोर में मजबूत वाई-फाई नेटवर्क का फायदा उठाकर बेहतर कॉलिंग अनुभव पा सकेंगे।

Airtel Wi Fi Calling Launched In Delhi NCR
newstvbihar

एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग फीचर्स की ये है खासियत

एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग फीचर की बात करें तो ये सभी हैंडसेट में इस्तेमाल में लाया जा सकता है जिनमें वाई-फाई कॉलिंग फीचर उपलब्ध हो। लेकिन फिलहाल ये चुनिंदा फोन के साथ ही काम करता है।

ये चुनिंदा फोन हैं 

  • एपल का आईफोन एक्स आर, आईफोन सिक्स एस, आईफोन सिक्स एस प्लस, आईफोन सेवन, आईफोन सेवन प्लस, आईफोन एसई, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस, आईफोन एक्स, आईफोन एक्स एस, आईफोन एक्स एस मैक्स, आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो (Apple: iPhone XR, iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone SE, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro)
  • वनप्लस – वन प्लस7, वन प्लस 7 प्रो, वन प्लस 7टी, वन प्लस 7टी प्रो (OnePlus: OnePlus 7, OnePlus 7 Pro, OnePlus 7T, OnePlus 7T Pro)
  • सैमसंग – सैमसंग गैलेक्स जे6, सैमसंग गैलेक्सी ऑन 6, सैमसंग गैलेक्सी एम30s, सैमसंग गैलेक्सी A10 (Samsung: Samsung Galaxy J6, Samsung Galaxy On 6, Samsung Galaxy M30s, Samsung Galaxy A10s)
  • शाओमी – पोको एफ2, रेडमी के20, रेडमी के 20 प्रो(Xiaomi: Poco F2, Redmi K20, Redmi K20 Pro)
Airtel Wi Fi Calling Launched In Delhi NCR
govandbusinessjournal

कैसे करें इस्तेमाल

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को अपने फोन में वाई-फाई कॉलिंग फीचर को इनेबल करना होगा और एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग को इस्तेमाल में लाने के लिए लेटेस्ट सॉफ्टवेयर बिल्ड में अपग्रेड करना होगा। इसके अलावा यूज़र्स को बेहतरीन नतीजे के लिए VoLTE को ऑन रखने का सुझाव दिया गया है। जहां तक डेटा खपत की बात है तो 5 मिनट के वाई-फाई कॉल में 5 एमबी डेटा की खपत होगी। अगर वाई-फाई नेटवर्क गायब हो जाता है तो वाई-फाई कॉल अपने आप VoLTE पर स्विच हो जाएगा।

ना अलग ऐप ना अलग फीस

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को ना तो अलग से ऐप डाउनलोड करने की ज़रूरत है और ना ही  एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग सर्विस के लिए अलग प्लान लेने की ज़रूरत नहीं होगी। इसके अलावा अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना होगा। वाई-फाई कॉल को किसी भी आम कॉल की तरह की इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा रिसीवर को इस कॉल के लिए अपने फोन में वाई-फाई कॉलिंग इनबेल करने की ज़रूरत नहीं होगी। नेटवर्क को लेकर भी कोई अतिरिक्त ज़रूरत नहीं है। Airtel Wi-Fi कॉल को किसी भी अन्य नेटवर्क पर किया जा सकेगा।

Facebook Comments