अगर आपकी उम्र 20 -22 से ऊपर है तो आपको बजाज (Bajaj) का चेतक स्कूटर (Chetak Scooter) तो यकीनन याद ही होगा। अपने समय में ये स्कूटर बेहद ही लोकप्रिय रहा लेकिन 2006 यानि कि लगभग 14 साल पहले बजाज ने इस स्कूटर को बंद करने का फैसला लिया था और सभी को हैरान कर दिया था। लोगों के लिए ये किसी झटके की तरह था। लेकिन अब बजाज ने अपने इस फेमस स्कूटर की वापसी कर दी है। यानि 14 सालों के बाद एक बाद फिर चेतक ऑटो सेक्टर में उतर आया है। लेकिन बिल्कुल नए अपडेट और नए वर्ज़न के साथ। अब बजाज कंपनी का ये स्कूटर इलेक्ट्रिक वर्ज़न में मार्केट में उतारा गया है। जिसके लिए प्री बुकिंग भी शुरू हो गई है। चलिए आपको इस स्कूटर के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं। 

चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत (Chetak Scooter New Model)

bajaj chetak electric scooter india launch price battery features
indian express
  • अगर बजाज कंपनी के चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की खासियत की बात करें तो कंपनी ने इसे दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। एक अर्बन और प्रीमियम।
  • वहीं इसके कलर वेरिएंट की बात करें तो चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको 6 कलर में उपलब्ध होगा। सायबर व्हाइट, हेजल्नट, सिट्रस रश, वैल्यूटो रोजो, इंडिगो मेटेलिक और ब्रुक्लन ब्लैक में आप इस स्कूटर को बुक करा सकते हैं।
  • बजाज का इस चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3 किलो वॉट की बैटरी व 4080 वॉट की मोटर लगाई गई है। जो 16Nm का टॉर्क जनरेट करती है। 
  • ये इलेक्ट्रिक स्कूटर डस्टप्रूफ और वॉटरप्रूफ है।
  • चूंकि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर है लिहाज़ा ये चार्जर से चार्ज होता है। दावा किया जा रहा है कि 5 घंटे में स्कूटर की बैटरी फुल चार्ज हो जाती है।
  • ये इलेक्ट्रिक स्कूटर ईको और स्पोर्ट दो तरह के ड्राइविंग मोड के साथ लॉन्च किया गया है। अगर आप इस स्कूटर को फुल चार्ज कर देते हैं तो ये ईको मोड में 95 किलोमीटर तक की माइलेज और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर तक की माइलेज देता है।  
  • चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ चार्जर भी मिलता है। 
  • इसके लुक पर काफी ध्यान दिया गया है। कंपनी ने नए चेतक को रेट्रो लुक देते हुए राउंड हेडलैम्प, 12-इंच अलॉय व्हील और सिंगल-साइड सस्पेंशन भी दिया गया है। 

मेटल बॉडी वाला देश का पहला स्कूटर

एक और खासियत है जो इस स्कूटर को देश के बाकि स्कूटर से अलग बनाती है। वो ये है कि यह पूरी मेटल बॉडी वाला देश का पहला स्कूटर है। वहीं इसे कंपनी की ऐप के साथ भी कनेक्ट किया जा सकेगा। जिसके बाद इस स्कूटर से रिलेटिड पूरी जानकारी आपको फोन पर आसानी से मिल जाती है। वहीं कंपनी इसमें रिवर्स ड्राइविंग फीचर भी दे रही है। जिससे फायदा ये होगा कि ढलान जैसी जगहों पर इस स्कूटर को रिवर्स यानि पीछे करना फायदा होगा। जिससे महिलाओं को खासतौर से फायदा होगा। 

नए बजाज चेतक की कीमत (Chetak Scooter Price in India)

अब तक हमने बजाज के नए चेतक की खासियत के बारे में आपको बताया वहीं अगर इसकी कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक्स शोरूम की कीमत 1 लाख रूपए रखी गई है। वहीं इस स्कूटर पर कंपनी 3 साल या फिर 50 हज़ार किलोमीटर की वारंटी भी दे रही है। आप अपनी सुविधानुसार वारंटी का चुनाव कर सकते हैं। इस स्कूटर को सबसे पहले पुणे में लॉन्च कर दिया गया है जिसे बाद में बेंगलुरु, मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और हैदराबाद जैसे शहरों में लॉन्च करने की योजना है।

Facebook Comments