आज के दौर में हर किसी के घर में स्मार्ट टीवी (Smart TV) मौजूद है। लेकिन आने वाले दौर में आपका टीवी और भी स्मार्ट होने जा रहा है जिससे आपका टेलीविज़न देखने का पूरा एक्सपीरिएंस ही बदल जाएगा। कोरिया की टेक कंपनी सैमसंग (Samsung) आने वाले समय में कुछ ऐसे टीवी लॉन्च करने वाली है जो आपको हैरान करके रख देंगे। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES 2020) में कंपनी कई प्रोडक्ट्स को शोकेस करने की तैयारी में है। चलिए इस इवेंट में नज़र आने वाले सैमसंग के इन्हीं प्रोडक्ट्स के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं। 

1. सैमसंग सेरो टेलीविजन (Samsung Sero TV)

samsung sero tv
mashable

सैमसंग सेरो टेलीविज़न की खासियत है इसकी वर्टिकल और होरिजोंटल घूमने वाली स्क्रीन। इस टेलीविज़न में 43-इंच की वर्टिकल स्क्रीन होगी जिसे रिमोट के ज़रिए आप होरिजोंटल में भी कन्वर्ट कर सकेंगे। रिमोट के अलावा इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट करके भी मूव कराया जा सकेगा। जब टेलीविज़न की स्क्रीन वर्टिकल मोड पर होगी तब ये किसी स्मार्टफोन की तरह ही नज़र आएगी। वहीं अगर इसके फीचर्स की बात करें तो इस टीवी में 4.1 चैनल, 60 वॉट के हाई-इंड स्पीकर होंगे। माना जा रहा है कि कंपनी इस टीवी की कीमत 12,500 पाउंड यानि भारतीय करंसी के मुताबिक लगभग 11.50 लाख रुपए तक होगी। माना जा रहा है कि इस टेलीविज़न की लॉन्चिंग सीईएस 2020 में हो सकती है। लेकिन कंपनी इसे सबसे पहले कोरियन बाज़ार में ही उतारेगी।

2. सैमसंग QLED 8K टेलीविजन (Samsung QLED 8K TV) 

samsung qled 8k tv
digitaltrends

सैमसंग QLED 8K जिसकी खासियत होगी इसका 99 फीसदी स्क्रीन एरिया। जिससे ये कंपनी का पहला बेजललेस टीवी बन जाएगा। इस टीवी की खासियत की बात करें तो

  • टेलीविज़न की स्क्रीन 15 मिमी. है
  • ये टीवी तीन साइज़ में लॉन्च होगा – 65-इंच, 75-इंच और 85-इंच
  • इस टीवी में क्वालकॉम प्रोसेसर 8K, वर्चुअल 5.1 चैनल सराउंड-साउंड, ऑब्जेक्ट ट्रेकिंग साउंड प्लस जैसे फीचर्स दिए गए हैं।
  • इसके अलावा इसमें गूगल असिस्टेंट, अमेजन एलेक्सा और डिजिटल बटलर जैसे फीचर्स भी यूज़र्स को मिलेंगे। 
  • टीवी के साइड में ही स्पीकर ग्रिल मौजूद है।

3. सैमसंग माइक्रो LED टेलीविजन (Samsung Micro LED TV)

samsung micro led tv

सबसे पहले आपको बता दें कि सैमसंग ने माइक्रो एलईडी टेलीविज़न को बीते साल सीईएस 2019 में लॉन्च किया था। जबकि इसके एडवांस वर्जन को बीते महीने ही पेश किया गया था। लिहाज़ा इस टीवी को सीईएस 2020 में लॉन्च किया जा सकता है। इस टेलीविज़न की खासियत की बात करें तो ये 4K रेजोल्यूशन के साथ छोटी-छोटी LED से बना है। लिहाज़ा इसके साइज़ को एडजस्ट किया जा सकता है। जितनी एलईडी प्लेट्स इसमें लगाई जाएंगी साइज़ उतना ही बड़ा हो जाएगा। 

4. कर्व्ड गेमिंग मॉनिटर (Curved Gaming Monitor)

curved gaming monitor
samsung

सैमसंग कंपनी होरिजोंटल व वर्टिकल स्क्रीन वाले टीवी के साथ-साथ कर्व्ड टेलीविज़न को भी लॉन्च करने की तैयारी में है। ये जी9 और जी7 गेमिंग मॉनिटर और तीन स्क्रीन साइज़ में लॉन्च होगा। G9 मॉडल 49-इंच स्क्रीन और G7 मॉडल 32-इंच और 27-इंच स्क्रीन साइज में यूज़र्स को मिलेगा। लेकिन इसकी सबसे बड़ी खासियत होगी इसकी एक्सट्रीम कर्व्ड मॉनीटर स्क्रीन। इसके अलावा इसके बाकी फीचर्स की बात करें तो इसमें हाई परफॉर्मेंस 1000R कर्वचरस्टनिंग QLED पिक्चर क्वालिटी भी आपको मिलेगी।

Facebook Comments