दिवाली का समय नज़दीक है और लगभग हर दुकान और ऑनलाइन शॉप भारी डिस्काउंट देकर ग्राहक को आकर्षित कर रहे हैं। फ़ोन सबसे ज़्यादा बिकने वाली चीज़ों में से एक है। आज मार्किट में सैंकड़ों विकप्ल्प मौजूद हैं और आप अक्सर दुविधा में रहते हैं कि कौन सा फ़ोन खरीदा जाये।

फ़ोन चुनते समय इन बातों का रखे ध्यान (Tips to choose a phone)

1. कीमत

फ़ोन लेने से पहले सबसे महत्वपूर्ण पहलु जो ग्राहक के दिमाग में आता है वो कीमत है। फ़ोन लेने से पहले उसकी कीमत विभिन्न जगह पर जांच लें। अक्सर ऑनलाइन स्टोर्स पर अच्छा डिस्काउंट मिल जाता है और आप बाजार से काफी कम कीमत पर घर बैठे फ़ोन मंगवा सकते हैं। अगर बात करें रेंज की तो आज 8 से 12 हज़ार में काफी अच्छा फ़ोन मिल सकता है।

choose  a phone
InVision

2. ऑपरेटिंग सिस्टम

मार्किट में एंड्राइड और ios के रूप में दो ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध हैं। एंड्राइड सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है और आपको कई ऐसे फीचर्स देता है जो कि ios नहीं दे पाता।
हालांकि ios एंड्राइड कि तुलना में काफी महंगा है लेकिन यदि आप एक सिंपल और पावरफुल फ़ोन चाहते हैं तो ios आपकी उमीदों पर खरा उतरेगा।

choose a phone
GetVoIP

3. कैमरा

पिछले कुछ वर्षों में फ़ोन कैमरा में बहुत ज़्यादा बदलाव आये हैं। अब फ़ोन में ही काफी अच्छे अच्छे कैमरा उपलब्ध हैं। ड्यूल कैमरा और फ़ोन के इनबिल्ट मोड एक ज़बरदस्त जोड़ है। 13 MP कैमरा से लैस फ़ोन आपको 10 से 15 हज़ार में मिल सकता है। गौरतलब है कि विभिन्न कंपनियों के एक कैमरा में आप अंतर् पा सकते हैं।

choose a phone
LiveMint

4. बैटरी

अच्छा बैटरी बैकअप एक बहुत अहम पहलु है। फ़ोन वही चुने (choose a phone) जिसका बैटरी बैकअप काफी अच्छा हो। काफी ऍप्स और प्रोसेस एक फ़ोन की बैटरी की खपत करते हैं। आज मार्किट में 5000mAh बैटरी वाले फ़ोन भी उपलब्ध लेकिन अगर आप नार्मल इस्तेमाल भी करते हैं तो कम से कम 3000 mAh की बैटरी वाला फ़ोन ज़रूर लें।

choose a phone
Pocket-Lint

5. ब्रांड वैल्यू

पिछले 4 सालों में फ़ोन मार्किट में सबसे ज़्यादा बढ़ोतरी देखी गयी है। कई नयी कंपनियां मार्किट में अपना नाम बना चुकी हैं और कई बिलकुल भी नहीं टिक पायी। हमेशा ऐसी कंपनी की ओर जाएँ जो आपको अच्छी परफॉरमेंस के साथ साथ भरोसा देती है। किसी तकनीकी खराबी का हल आसानी से कर देने में सक्षम हो।

choose a phone
Sammy Blindell

फ़ोन हमारी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी का एक एहम हिस्सा बन गए हैं और अगर आप जल्द ही फ़ोन लेने का सोच रहे हैं तो इन् बातों को ज़रूर ध्यान में रखें।

Facebook Comments