Data Recover Kaise Kare: धन-दौलत के बाद आज के समय में इंसान की अगर कोई सबसे कीमती चीज है तो वो है उसका स्मार्टफोन या फिर उसका पीसी यानी कि पर्सनल कंप्यूटर। जी हां, ऐसा इसलिए क्योंकि हम सभी अपनी जरूरी और कीमती चीजें जैसे की महत्वपूर्ण डाटा तथा कुछ यादगार या फिर पर्सनल तस्वीरें इसी में स्टोर करके रखते हैं। निश्चित रूप से आप हमारी बात को समझ ही गए होंगे मगर यहां पर एक सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात यह आती है कि हम अपनी कीमती चीजों को इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में स्टोर कर के रख तो लेते हैं, लेकिन ये उपकरण अगर किसी भी वजह से खराब हो गए तो ऐसे में आपकी वह सारी बेशकीमती चीजें भी नष्ट हो जाती हैं, जिन्हें अब तक आपने संभालकर रखा था। उस स्थिति में आप को कुछ समझ नहीं आता और आप उन फाइल्स को वापस लाने की लाख कोशिश करते रह जाते हैं मगर नतीजा कुछ भी नहीं निकलता।

आज एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन बाजार में उपलब्ध हैं और सभी की अपनी-अपनी खूबी है। हर इंसान के पास उसकी लाइफ से जुड़ी कई महत्वपूर्ण तस्वीरें तथा डाटा होती हैं जिन्हें वह तकरीबन हर पल अपने साथ ही रखता है। वह अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप में इन जरूरी दस्तावेजों को संभालकर रखता है। अब ऐसे में अगर वह डिवाइस ही खराब हो जाए और सारा का सारा डाटा भी उड़ जाए तो आप क्या करेंगे? अपना सिर पिटेंगे या फिर खुद को कोसेंगे। मगर आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने हार्ड डिस्क, पेनड्राइव और मेमोरी कार्ड से डिलीट डाटा रिकवर कर सकते हैं। वैसे तो जमाना इतना ज्यादा फास्ट हो गया है कि आपको एक से बढ़कर एक कई सारे ऐसे टूल्स मिल जाते हैं जिसकी मदद से आप अपना डाटा रिकवर कर सकते हैं। मगर सभी टूल्स सुरक्षित और उतने कारगर साबित नहीं होते।

इन स्टेप्स से करें अपना खोया हुआ डाटा रिकवर

data recover kaise kare

1. अपना खो चुका डाटा बचाने के लिए आपको सबसे पहले “रिकुवा सॉफ्टवेयर” को डाउनलोड करना होगा जिसकी मदद से आप अपना खोया डाटा आसानी से वापिस पा सकते हैं। मजे की बात तो यह है कि ये सॉफ्टवेयर पूरी तरह से फ्री है। डाउनलोड हो जाने के बाद इसे आप इनस्टॉल कर लीजिये और फिर जैसे-जैसे बताया गया है वह प्रक्रिया करते जाना है।

2. इनस्टॉल हो जाने के बाद जब यह सॉफ्टवेयर ओपन हो जाए तो Next पर क्लिक करना है। अब यहां पर आपको ‘फाइल टाइप’ चुनना है और अगर आप अपना सारा डाटा जैसे कि फोटो, विडियो, डाक्यूमेंट्स, आदि सभी फाइल्स को एक साथ रिकवर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप All Files वाले ऑप्शन को चुनें। हालांकि, आप सिर्फ फोटो, ऑडियो/विडियो, म्यूजिक, एमएस ऑफिस की डॉक्यूमेंट फाइल या फिर एक्सेल फाइल आदि को रिकवर करने के लिए सिर्फ Documents ऑप्शन को चुनकर उसे दुबारा से वापिस पा सकते हैं।

3. उचित फ़ाइल को सेलेक्ट करने के बाद अब आपको Next बटन को प्रेस करना है। इसके बाद यदि आप चाहते हैं कि ड्राइव को स्कैन भी कर लिया जाए तो इसके लिए आपको enable deep scan वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर उसके बाद Start पर क्लिक करते ही डाटा स्कैन होना शुरू हो जायेगा। अगर डाटा काफी ज्यादा होगा तो स्कैन होने में समय थोड़ा ज्यादा लग सकता है, क्योंकि अमूमन इस प्रक्रिया में 10 से 15 मिनट का समय लगता है।

4. अब जैसे ही स्कैन की यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है इसके बाद अब आपको जिस भी फाइल, फोटो, विडियो, डाक्यूमेंट् आदि को रिकवर करना है उन सभी को सेलेक्ट कर लेना है या फिर सभी को रिकवर करना चाहते हैं तो सेलेक्ट आल करने के बाद Recover पर क्लिक करें। चूंकि यह अंतिम प्रक्रिया है और सबसे महत्वपूर्ण भी क्योंकि जिस ड्राइव से आप डाटा रिकवर कर रहे हैं वहा डाटा सेव नहीं होगा इसलिए उसे सुरीक्षित रखने के लिए आपको एक अलग ड्राइव चुनना होगा और फिर ड्राइव चुनने के बाद OK पर क्लिक करते ही आपका डिलीट हो चुका डाटा दोबारा से रिकवर हो जायेगा।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments