आज के समय में हर कोई ईमेल अकाउंट के बारे में जानता है। क्युकी अगर हमे किसी भी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाना होता है तो ईमेल ID की जरूरत पड़ती है।  इसलिए सभी लोगो की लगभग अपनी ईमेल होती है।

ईमेल की जरूरत क्यों होती है।

अगर हमे इंटरनेट पर कुछ भी करना हो तो इसके लिए ईमेल ID बहुत जरूरी होती है। अगर हम सरल भाषा में बताये तो ईमेल ID हमारी इंटरनेट पर पहचान होती है। ईमेल से हम किसी भी तरह के डॉक्युमेंट और फाइल आदि को आसानी से भेज सकते है। ईमेल से भेजे गए सारे डॉक्यूमेंट सेफ रहते है।

गूगल ड्राइव: गूगल ड्राइव हमे ईमेल अकाउंट के साथ मिलता है। हम यह पर अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स, फाइल और फोटो आदि को सेव करके रख सकते है। जब भी हमको इनकी जरूरत पड़ती है। हम आसानी से इनको डाउनलोड भी कर सकते है।

आज हम आपको इस  लेख में मोबाइल से ईमेल को लॉगआउट कैसे करते है इसके बारे में बताएगे।

अगर आप अपनी ईमेल को लॉगआउट करेंगे तो गूगल प्ले स्टोर, गूगल ड्राइव, हैंगऑउट आदि से भी लॉगआउट हो जाएगी आपको ईमेल को लॉगआउट करने के लिए कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग में जाय।
  • सेटिंग में आपको अकाउंट का एक ऑप्शन नज़र आएगा उस पर क्लिक करे।
email id ko logout kaise kare
HelpChahiye
  • अकाउंट पर क्लिक करने के बाद आपको गूगल अकाउंट नज़र आएग।
  • गूगल अकाउंट पर क्लिक करे अब आपके फ़ोन में एक पेज खुलेगा जिसमे आपका ईमेल ID होगा।
email id ko logout kaise kare
dainiktricks
  • इसके बाद आपको राइट साइड में ऊपर तीन आइकॉन नज़र आएगे उस पर क्लिक करे।
  • आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको रिमूव अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर दे।

इस प्रकार आपका ईमेल अकाउंट आपके मोबाइल में से लॉगआउट हो जाएगा। अगर आप अपने मोबाइल से किसी और का भी अकाउंट लॉगआउट करना चाहते है। तो ऊपर दिए आसान से स्टेप को फॉलो करके अकाउंट को लॉगआउट कर सकते हो।

दोस्तों अगर आपको अपने ईमेल अकाउंट को लॉगआउट करने में कोई समस्या आ रही है। तो आप निचे दिए कमेंट बॉक्स में हमसे पूछ सकते है। अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो, अपने दोस्तों और रिस्तेदारो के साथ भी शेयर करे।

ये भी पढ़े: जीमेल मेल का बैकअप कैसे ले?

Facebook Comments