पहले के समय में संदेश को चिठ्ठी लिखकर भेजा जाता था। इसके ऊपर एक गाना भी है “चिट्ठी ना कोई संदेश जाने वह कौन सा देश जहां तुम चले गए”। अपने ये गाना तो सुना ही होगा। पुराने समय में पोस्ट ऑफिस चिट्ठियों से भरे होते थे। लेकिन अब तो चिट्ठिया देखे ही कई जमाने हो गए है। इसका मुख्य कारण इंटरनेट है। इंटरनेट के आने के बाद संदेश और सूचना को भेजना बहुत ही आसान कर दिया है। आजकल लोग घर पर बैठे ही अपनी बाते एक दूसरों तक पहुंचाने लग गए है।

इंटरनेट एक माध्यम है जिसने कम्युनिकेशन को बढ़ाया और संदेशो को एक इधर-उधर भेजने का काम एक सर्विस ने किया जिसका नाम ईमेल है इसका पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक ईमेल है। ईमेल को बढ़ावा देने के लिए बहुत सी कंपनी ने अपने प्रोडक्ट को उतारा जैसे याहू मेल, rediff मेल और जीमेल इतियादी।

जीमेल क्या है? Gmail Kya hai

जीमेल एक फ्री ईमेल सर्विस है जिसकी सहायता से घर बैठे कोई भी संदेश या सूचना दूसरे इंसान को भेज सकते है। आप संदेश में फोटो, डाक्यूमेंट्स, फाइल को अटैच करके भी भेज सकते है। जीमेल को गूगल ने 1 अप्रैल 2004 को रिलीज किया था। उस समय ईमेल कंपनियां एक दूसरे से कम्पटीशन कर रहे थे। उसी समय गूगल ने इसका बेटा वर्जन लॉन्च किया था 7 जुलाई 2009 को काफी अपडेट और टेस्टिंग के बाद ये पूरी तरह से तैयार हो गया था।

शुरुआत में जीमेल की स्टोरेज कैपेसिटी 1GB थी। लेकिन आज के समय में आप 15 GB तक के डाटा जीमेल में स्टोर रख सकते है। आप गूगल ड्राइव का उसे करके इसकी कैपेसिटी को बढ़ा सकते है। सभी एंड्राइड डिवाइस में लगभग पहले से ही जीमेल का ऐप्प मौजूद होता है। कंप्यूटर में अपने ब्राउज़र से सीधे जीमेल में लॉगिन कर सकते है।

जीमेल को यूज़ कैसे करे?

जीमेल एक साधारण एप्लीकेशन है। अगर आप जीमेल के बारे में अच्छे से सीखना चाहते है तो हम आपको शुरुआत से इसके मुख्य functions और सर्विस के बारे में बताते है।

सबसे पहले आपके पास एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए। अगर आपके जीमेल अकाउंट नहीं है तो अपना जीमेल अकाउंट बना सकते है ये बिलकुल फ्री होता है। इसे लोग गूगल अकाउंट भी कहते है। जीमेल अकाउंट बनाने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर क्रिएट गूगल अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करे। इसके बाद आपसे जो भी इंफॉर्मेशन पूछी जाये उसमे डालते रहे और सबमिट कर दे। इस तरह से आपका जीमेल अकाउंट बन जाएगा और आपका एक ईमेल id और पासवर्ड हो जाएगा।

इसके बाद जब आप अपनी जीमेल में लॉगिन करेंगे तो सबसे पहले आपको जो भी स्क्रीन दिखाई देगी उसे हम इनबॉक्स कहते है। अगर आपको कोई भी मेल भेजता है तो यह आपके इनबॉक्स में स्टोर होता है।

Gmail Kya Hai
google chrome

मेल कैसे भेजे?

जीमेल से किसी को भी मेल भेजने के लिए आपको कंपोज़ पर क्लिक करना होगा। आपको कंपोज़ का बटन लेफ्ट साइड में सबसे उप्पर दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी। उसमे आपको जिसे मेल भेजना चाहते है उसकी जीमेल ID सब्जेक्ट और जो massage भेजना चाहते है वो लिख दे। आप massage के साथ फोटो, फाइल, वीडियो अटैच कर सकते है। यह सब करने के बाद सेंड पर क्लिक कर दे।

Sent मेल – आप जो भी मेल सेंड करते है वो आपके sent मेल में जाकर सेव होता है। अगर आपको ये पता करना है कि अपने किसको और कितने मेल किये है तो आप sent मेल में जाकर देख सकते है।

Starred – अपने जो भी मेल भेजा या इनबॉक्स में आया है अगर वो आपके लिए महत्वपूर्ण है तो उसके सामने वाले स्टार पर क्लिक करके आप उसे starred मेल में डाल सकते है।

Searching – जीमेल पर हम कई बार अपने पुराने मेल देखना चाहते है तो उनको ढूंढने के लिए आप सर्च में जाकर उस मेल से रिलेटेड शब्द सर्च करे। सर्च करने के बाद वो मेल आ जाएगी।

Chats – अगर आप अपने दोस्तों के साथ जीमेल से बात करना चाहते है तो जीमेल में आपको chat का भी ऑप्शन दिया गया है। इसको हैंगऑउट कहा जाता है।

गूगल इंटरनेट पर बहुत सारे प्रोडक्ट है जो हमे technically मजबूत बनाते है। हम इन सभी प्रोडक्ट्स के बारे में अपनी वेबसाइट पर डिटेल्स डालते रहते है। अगर आपको जीमेल के बारे में कुछ और जानना हो तो कमेंट बॉक्स में हमे बताये। हम जल्दी ही उसका जवाब देंगे।

प्रशांत यादव

Facebook Comments