Google Drive Kya Hai: “गूगल” आज इतना बड़ा प्लेटफार्म बन गया है जिसकी कभी किसी ने कोई कल्पना भी नहीं की थी। चाहे जिस चीज की जानकारी चाहिए हो, यहाँ आपको सब मिलता है। सिर्फ प्रोफेशनल लेवल पर ही नहीं बल्कि पर्सनल लेवल पर भी गूगल का इस्तेमाल आजकल काफी बढ़ गया है। गूगल की मदद से आज आप चुटकियों में बहुत से काम निपटा सकते हैं। गूगल के बहुत से टूल्स भी हैं जिसके इस्तेमाल से आपको अन्य कई प्रकार के फायदे मिल सकते हैं। गूगल के इन्हीं टूल्स में से एक टूल है “गूगल ड्राइव”, आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको गूगल ड्राइव का इस्तेमाल और उसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

गूगल ड्राइव क्या है ?(Google Drive Kya Hai)

गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करें ये जानने से पहले इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए की गूगल ड्राइव है क्या(Google Drive Kya Hai)। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, गूगल ड्राइव वास्तव में डेटा को स्टोर करने का एक टूल है। इसकी मदद से आप अपने फोन या कंप्यूटर के डेटा को गूगल ड्राइव में स्टोर कर सकते हैं। अपने फोन के स्टोरेज के भर जाने पर आप सभी फोटो, वीडियो या अन्य किसी भी फाइल को गूगल ड्राइव में आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं। यहाँ रखा जाने वाला कोई भी फाइल, फोटो या वीडियो खोने का ये डिलीट होने का डर नहीं रहता है। यहाँ आप कितने भी डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से क्लाउड स्टोरेज के तौर पर किया जाता है। हालांकि इंटरनेट पर वैसे तो बहुत से क्लाउड स्टोरेज उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें सबसे ज्यादा प्रभावशाली गूगल ड्राइव को ही माना जाता है।

गूगल ड्राइव में आपको ये सुविधाएँ मिलती हैं

  • यहाँ आप डायरेक्ट भी किसी भी फाइल को अपलोड कर सकते हैं।
  • किसी भी डेटा को अन्य किसी ग्रुप या व्यक्ति के साथ शेयर भी कर सकते हैं।
  • अपने कंप्यूटर और फोन को गूगल ड्राइव से कनेक्ट करके आप सभी डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं।
  • गूगल ड्राइव में आप अपने सभी फोटोज और वीडियो को भी सुरक्षित रख सकते हैं।
  • इस ड्राइव में 15 gb तक के डेटा को स्टोर कर सकते हैं।
  • इसका उपयोग आप अपने फोन, लैपटॉप और कंप्यूटर पर कभी भी कर सकते हैं।
  • इसके अंदर आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, डॉक्यूमेंट, एक्सेल शीट आदि की सुविधा भी देता है।
  • स्टोरेज बढ़ाने के लिए आप गूगल ड्राइव की सब्सक्रिप्शन भी ले सकते हैं।

गूगल ड्राइव से पुराने डेटा को डिलीट कर ऐसे बनाये नया बैकअप

यदि आपके द्वारा इस्तेमाल किये गए गूगल ड्राइव बैकअप की आपको जरुरत नहीं है और आप उसे डिलीट कर नया बैकअप बनना चाहते हैं तो इसके लिए ये स्टेप्स फॉलो किये जा सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपनी Gmail id से लॉगिन करें।
  2. अब गूगल ड्राइव पर जाएँ और जिस भी फाइल से रिलेटेड चीजें आप डिलीट करना चाहते हैं उसे ओपन करें।
  3. गूगल ड्राइव ओपन करने के बाद जिस फाइल को डिलीट करना चाहते हैं उसपर क्लिक करके राइट बटन दबाते हुए फाइल को डिलीट कर दें।

गूगल ड्राइव के बैकअप को कैसे री-स्टोर करें

यदि आप गूगल ड्राइव में सुरक्षित रखे गए किसी फाइल, फोटो और वीडियो को वापिस अपने फोन या लैपटॉप में सेव करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले अपने Gmail अकाउंट में लॉगिन करें।
  2. इसके बाद जहाँ नाम का आइकॉन नजर आ रहा हो उसपर क्लिक करें।
  3. इसके बाद ड्राइव पर क्लिक करें।
  4. गूगल ड्राइव के जिस भी फोल्डर से आप फाइल सेव करना चाहते हैं उसपर क्लिक करें।
  5. अब फाइल पर क्लिक करने पर आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें से एक ऑप्शन डिवाइस में सेव करने का भी होगा।
  6. इसके बाद जिस फाइल को आप सेव करना चाहते हैं उसे अपनी डिवाइस में सुरक्षित करें।

बता दें कि, गूगल ने साल 2012 में गूगल ड्राइव लॉन्च करके लोगों के स्टोरेज की समस्या को लगभग खत्म कर दिया है। एक आम इंसान के लिए 15gb मुफ्त स्टोरेज स्पेस काफी होता है, इसके अलावा भी यदि आपको और स्टोरेज की जरुरत पड़ती है तो उसे आप गूगल ड्राइव का सब्सक्रिप्शन लेकर बढ़ा सकते हैं। गूगल ड्राइव के स्टोरेज को आप 10tb तक बढ़ाया जा सकता है। हां लेकिन इसके लिए सब्सक्रिप्शन लेना जरूरी है।

Facebook Comments