Google Primer Kya Hai : आजकल आप एक Word बहुत ज्यादा सुन रहे होंगे वो है Google Primer. मोबाइल और कम्प्यूटर पर Google Primer के Ad आते ही रहते हैं हालांकि इसके नाम से ये तो पता चल जाता है कि ये गूगल का ही कोई प्रोडक्ट या ऐप है लेकिन काफी लोग ऐसे भी होंगे जिन्हे ये पता ही नहीं कि Google Primer आखिर है क्या। तो उनके सभी सवालों के जवाब आपको यहां मिल जाएंगे। सबसे पहले आपको बताते हैं कि Google Primer आखिर है क्या।

Google Primer कया है?[Google Primer Kya Hai]

Google Primer……गूगल द्वारा बनाया गया एक Android एप्लीकेशन है जिसकी मदद से ऑनलाइन बिजनेस, ऑनलाइन मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग का पूजा ज्ञान हासिल किया जा सकता है। वैसे तो दुनिया में कुछ भी फ्री नहीं मिलता लेकिन Google Primer एक  ऐसी ऐप है जिससे आप फ्री में ज्ञान बंटोर सकती हैं। अगर आप ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन इसके बारे में आपको ज्यादा नॉलेज नहीं है तो Google Primer आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। छोटे से छोटा या बड़े से बड़ा बिजनेस शुरू करने के लिए Google Primer एप का इस्तेमाल किया जा सकता है। सिर्फ यहीं नहीं इस ऐप के ज़रिए आप अपनी पसंदीदा भाषा भी सीख सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप अलग अलग टॉपिक की जानकारी हासिल कर सकते हैं, जैसे-बिजनेस प्लानिंग, मार्केटिंग, कंटेंट, SEO, एनालिटिक्स, एडवरटाइजिंग, सेल, ब्रांडिंग इत्यादि। आज के दौर में ये ऐप कितनी महत्वपूर्ण है इसका अंदाज़ इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस 10 मिलियन से ज्यादा बार इंस्टॉल किया जा चुका है।

Google Primer कैसे इस्तेमाल करें?

Google Primer क्या है इसके बारे में तो हमने आपको बता दिया लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है अब बारी है ये जानने की। इसके इस्तेमाल के लिए इस ऐप को इन्स्टॉल करना ज़रूरी है जिसके लिए आपको Google Play store में जाना होगा जहां आप Google primer नाम से ऐप सर्च करें और उसे इंस्टॉल कर लें।

जब Google Primer इंस्टॉल हो जाएगा तो आपको इंग्लिश या हिंदी किसी एक भाषा का चुनाव करना होगा। जिस भी Language में आप कन्फर्टेबल हों तो आप वो सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आपको जी मेल आईडी सेलेक्ट करनी होगी। अगर आपकी कोई ई-मेल आईडी नहीं है तो पहले आपको अपनी ईमेल आईडी क्रिएट करनी होगी। ईमेल आईडी से कनेक्ट होते ही आपके सामने ढेर सारे ऑप्शन मौजूद होंगे, आप जिस ऑप्शन के बारे में जानना चाहते हैं उस पर क्लिक करके जान सकते हैं।

तो ये था Google Primer के इस्तेमाल का पूरा तरीका। दिन के कुछ मिनट देकर आप इस ऐप के जरिए महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं। जो आपके लिए काम की साबित हो सकती है। अपने बिजनेस स्किल्स को इंप्रूव करने, बिजनेस स्टार्ट अप के लिए, SEO की जानकारी हासिल करने के लिए आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Facebook Comments