Google Pronunciation Feature: अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपने उच्चारण(Pronounciation) को लेकर परेशान रहते हैं…यानि अंग्रेज़ी हो या हिंदी अगर आप सही उच्चारण नहीं कर पाते हैं तो आपके लिए गूगल (Google) ने एक नया फीचर पेश किया है। इस फीचर से फायदा ये होगा कि आप अपना उच्चारण चेक भी कर सकते हैं। और गलत होने पर खुद को सुधार भी सकते हैं

मशीन लर्निंग का किया गया है इस्तेमाल

आपको बता दें कि गूगल ने इस फीचर के लिए मशीन लर्निंग का इस्तेमाल किया है। जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए ये एनालाइज किया जाता है कि किस वर्ड का प्रोननसिएशन यानि उच्चारण कैसे करना चाहिए। गूगल का स्पीच रिकॉग्निशन टूल आपके बोले गए शब्द को प्रोसेस करेगा और इसे एक्सपर्ट्स के उच्चारण के साथ मैच करेगा। चलिए आपको बताते हैं कि आप इस फीचर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

गूगल पर ऐसे करें इस्तेमाल

  • गूगल पर आप कोई ऐसा वर्ड लिख कर सर्च करें जिसके उच्चारण में आपको दिक्कत हो रही है
  • इसके बाद आपको यहां स्पीक नाउ (Speak Now) का ऑप्शन मिलेगा जिसमें माइक आइकॉन पर टैप करके आप उस शब्द को बोल सकते हैं।
  • आपके बोलने के बाद यहां बताया जाएगा कि आपने सही बोला है या नहीं।
  • अगर आपने कोई गलती की होगी तो भी उसे सुधारने की जानकारी आपको दी जाएगी।

शुरूआती दौर में अंग्रेज़ी में मिलेगी सुविधा

वहीं ध्यान देने वाली बात ये है कि ये सुविधा फिलहाल इंग्लिश यानि अंग्रेज़ी भाषा में ही मिलेगी। लेकिन आने वाले समय में लैंग्वेज का दायरा बढ़ाया जा सकता है। वहीं ये फीचर फिलहाल एक्सपेरिमेंट के तौर पर यूज किया जा रहा है और अभी ये केवल सिर्फ मोबाइल के लिए उपलब्ध होगा। वहीं इसे और बेहतर बनाने के लिए इस फीचर में कुछ और ऑप्शन भी जोड़े जा सकते हैं। वहीं गूगल ने इस फीचर के साथ वर्ड ट्रांसलेशन और डेफिनिशन में भी कुछ बदलाव किए हैं। अब अगर आप किसी शब्द को ट्रांसलेट करेंगे तो गूगल उस शब्द से जुड़ी तस्वीरें दिखाएगा।

Facebook Comments