Google Stadia Launch: मोबाइल गेम के दीवानों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इंटरनेट ने गेमर्स को एक ग्लोबल परिवार का रूप देने में मदद की है। यानि अब दूरियां मायने नहीं रखती। भारत में बैठा कोई गेमर दूर विदेश में बैठे अपने किसी दोस्त के साथ आसानी से गेम खेल सकता है। वहीं अब इंटरनेट पर खेल के दीवानों के लिए मज़ेदार ख़बर है वो ये कि अब गूगल ने अपनी गेम स्ट्रीमिंग सर्विस ‘स्टेडिया’ (Stadia) को लॉन्च कर दिया है। हालांकि भारत में अभी ये सर्विस लॉन्च नहीं हुई है लेकिन इसकी चर्चा अभी से यही होने लगी है। वहीं शुरुआती दौर में यह सर्विस 14 देशों में लॉन्च की गई है। चलिए अब आपको इस गेम स्ट्रीमिंग सर्विस स्टेडिया की खासियत भी बताते हैं। लेकिन पहले आपको बताते हैं कि गेम स्ट्रीमिंग सर्विस स्टेडिया है क्या।

क्या है गेम स्ट्रीमिंग सर्विस स्टेडिया ? (What is Stadia)

google stadia set to be launched in 14 countries
hindustantimes

अगर आप नहीं जानते तो आपको बता दें कि स्टेडिया एक गेम स्ट्रीमिंग सर्विस है। जो मार्च महीने में अमेरिका में लॉन्च किया गया था। इससे गेम के दीवानों को गूगल के इंटरफेस पर गेम खेलने की अनुमति मिल सकेगी।

  • इस सर्विस में 22 गेमिंग टाइटल्स उपलब्ध हैं। लेकिन ये प्रो सब्सक्रिप्शन का हिस्सा नहीं हैं। बल्कि यूजर को हर गेम खरीदना होगा। ऐसे में यूज़र्स की बचत सिर्फ इतनी ही होगी कि कोई हार्डवेअर नहीं मिलेगा और ना ही डाउनलोड करने के लिए जगह का इंतजाम करना होगा। इसकी कीमत करीब 720 रुपए रखी गई है।
  • इसके जरिए मोबाइल, लैपटॉप या टीवी पर गेम आसानी से खेला जा सकता है।
  • हर बार अपडेटेड गेम ही खेलने को मिलेगा। लेकिन इसके लिए ज़रूरी ये होगा कि इंटरनेट की स्पीड तेज़ हो, क्योंकि तेज इंटरनेट यूज़ करने पर ऐसा महसूस होता है कि गेमर किसी गेमिंग कंसोल पर ही खेल रहा है।  जबकि इंटरनेट के स्लो होने पर वो फील नहीं आती।
  • इसकी बैट्री लाइफ भी अच्छी बताई जा रही है। सॉफ्टवेअर में भी किसी तरह की कोई कमी नज़र नहीं आ रही है।

जो बात गेमर्स को असहज कर रही है वो ये है कि बड़ी रकम खर्च करने के बाद भी उनके हाथ खाली ही रह सकते हैं। अगर गूगल यह सर्विस बंद कर दे या सब्सक्रिप्शन जारी नहीं रख पाए तो गेमर के पास कुछ नहीं होगा। जो भी निवेश किया है वो सब शून्य हो जाएगा, अगर सर्विस किसी भी वजह से रुकती है। वहीं एक बात ये भी है कि जब तक ज्यादा लोग सब्सक्रिप्शन नहीं लेते, तब तक गेमिंग का माहौल नहीं बन सकता है। ऐसे में गेमर्स के लिए ये वाकई बड़ी दिक्कत साबित हो सकती है।

इन 14 देशों में पेश होगा गेम

जिन 14 देशों में ये गेम सर्विस लॉन्च की गई है उनमें बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्पेन, स्वीडन, यूके और अमेरिका शामिल है। हालांकि भारत में अभी ये लॉन्च नहीं हुआ है। लॉन्च के समय Stadia पर जो गेम उपलब्ध होंगे उनकी लिस्ट हमने आपको नीचे दी है।

गूगल स्टेडिया की ये होगी कीमत(Google Stadia Price)

अगर आप गूगल स्टेडिया पर गेम खेलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना होगा। इसके लिए 9.99 डॉलर यानी करीब 718 रुपये खर्च करने होंगे। हालांकि कीमत की अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। वहीं अगर गूगल स्टेडिया की कीमत की बात करें तो ये 30 डॉलर यानी करीब 2,155 रुपये में आपको हो सकता है।

Facebook Comments