Hindi me Type Kaise Kare: इंटरनेट और कंप्यूटर की सुविधा होने के बाद से अब हर काम इस उपकरण के माध्यम से ही होने लगा है। इंग्लिश टाइपिंग करना तो बेहद आसान है लेकिन जब बात आती है हिंदी टाइपिंग की तो इसमें बहुत से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हिंदी टाइपिंग विशेष रूप से उनलोगों के लिए ख़ासा जरूरी है जो हिंदी ब्लॉगर हैं या फिर हिंदी से जुड़े किसी क्षेत्र में कार्यरत हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कंप्यूटर या लैपटॉप पर हिंदी में टाइप कैसे करें इस बारे में बताने जा रहे हैं। तो देर किस बात की आइये जान लेते हैं हिंदी में टाइप करने के आसान स्टेप्स को।

हिंदी में टाइप करने के लिए इन तीन चीजों की ले सकते हैं मदद (Hindi me Type Kaise Kare)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, हिंदी में टाइप करने के लिए आज आप तीन चीजों की मदद ले सकते हैं। पहला गूगल इनपुट टूल्स, दूसरा MS वर्ड और तीसरा तरीका है कीबोर्ड के माध्यम से। यहां हम आपको विस्तार से इन तीनों तरीकों से हिंदी टाइपिंग करने के लिए बताने जा रहे हैं।

गूगल इनपुट टूल्स से कैसे करें हिंदी में टाइप (Google Input Tools Hindi)

आपको बता दें कि, आजकल हिंदी टाइपिंग के लिए सबसे आसान टूल है गूगल द्वारा बनाया गया, गूगल इनपुट टूल (Google Input Tools)। इस टूल के माध्यम से आप हिंगलिश में लिखकर उसे हिंदी में परिवर्तित कर सकते हैं। ये टूल बिल्कुल उसी तरह से काम करता है जैसे आप फोन पर टाइप करते हैं।

Google Input Tools
techworm

इसमें अंतर सिर्फ इतना है कि, फोन पर अगर आप हिंदी में कुछ लिखते हैं तो वो हिंगलिश में नजर आता है ,लेकिन गूगल इनपुट पर जब टाइप करते हैं तो वो आपको हिंदी में ही लिखा हुआ नजर आता है।

इसका उपयोग करने के लिए आपके लैपटॉप या कंप्यूटर का इंटरनेट से कनेक्ट होना बेहद आवश्यक है। आपको गूगल पर जाकर गूगल इनपुट टूल्स टाइप करना होगा। इसके खुलने पर आपके सामने एक टाइपिंग बार नजर आएगा, यहाँ आपको भाषा हिंदी में चुनना होगा। इस आसान स्टेप के बाद आप जो भी टाइप करेंगे वो आपको हिंदी में गूगल इनपुट टूल पर नजर आएगा। इसे आप कॉपी करके कहीं भी कॉपी पेस्ट कर सकते हैं। हिंदी में टाइप करने के लिए इस टूल का उपयोग आज बहुत से लोग कर रहे हैं।

MS वर्ड में कैसे टाइप करें हिंदी में (MS Word Tools Menu in Hindi )

कुछ लोगों को गूगल इनपुट टूल में हिंदी में टाइप करना और फिर उसको डॉक्यूमेंट में पेस्ट करके सेव करना काफी मुश्किल का काम लगता है। उनकी इसी मुश्किल को दूर करने के लिए अब MS वर्ड में भी हिंदी में टाइप करने का ऑप्शन आ गया है।

इसके लिए आपको अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में गूगल इनपुट टूल का क्रोम एक्सटेंशन ऐड करना होगा। आप इंटरनेट के जरिए गूगल से ही इस एक्सटेंशन को अपने सिस्टम में जोड़ सकते हैं। इसके लिए आपको क्रोम के वेब स्टोर पर जाकर गूगल इनपुट टूल एक्सटेंशन पर क्लिक करना होगा। कुछ सेकंड के अंदर ही आपको अपने सिस्टम पर एक पॉप अप नजर आएगा जिसमें गूगल इनपुट टूल एक्सटेंशन को ऐड करने का ऑप्शन आएगा।

ms word tools menu in hindi

इसे एक्सेप्ट करते ही आप MS वर्ड में हिंदी में टाइप करने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसके बाद आपको MS वर्ड ओपन करना होगा और सबसे पहले फाइल पर जाकर भाषा को हिंदी करना होगा। अब डॉक्यूमेंट के सबसे अंत में हिंदी में टाइप करने के तीन से चार ऑप्शन नजर आएंगे, आपको हिंदी पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप आसानी से इस डॉक्यूमेंट में हिंदी में टाइप कर सकते हैं।

कीबोर्ड के माध्यम से कैसे करें टाइप (Keyboard Hindi Typing )

जानकारी हो कि, कंप्यूटर या लैपटॉप के कीबोर्ड के माध्यम से भी आप आसानी से हिंदी में टाइप कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कुछ हिंदी फॉण्ट डाउनलोड करने होते हैं। मंगल और क्रुतिदेव नाम के हिंदी फॉण्ट को सिस्टम में इंस्टाल करने के बाद आपको कीबोर्ड के किस लेटर का हिंदी के किस अक्षर के रूप में उपयोग करना है, इसकी जानकारी लेनी होगी। कीबोर्ड से हिंदी टाइप करना आसान है लेकिन इसके लिए आपको पहले कुछ दिन प्रैक्टिस की जरुरत पड़ेगी। हालाँकि एक बार अभ्यासरत हो जाने के बाद आप बड़ी आसानी से हिंदी में टाइप कर सकते हैं।

Facebook Comments