डोमेन खरीदना एक बहुत ही मामूली बात है। अगर हमें कोई डोमेन खरीदना हो तो हम Godaddy या फिर Bigrock जैसी वेबसाइट पे जा कर खरीद सकते है। अक्सर आपने सारे डोमेन नाम अंग्रेजी में ही देखे होंगे, मगर क्या आप जानते है कि अब आप हिंदी भाषा में भी डोमेन खरीद सकते है।

Hindi Domain Name
Go Daddy

IDN (International Domain Name) अब हिंदी में भी आ गया है। इससे हम इंग्लिश और हिंगलिश डोमेन नाम की तरह हिंदी में भी डोमेन खरीद सकते है।
हिंदी में डोमेन नाम(Hindi Domain Name) खरीदने से पहले आपको कुछ मूल बातों का जान लेना आवशयक है जैसी की Hindi IDN क्या है, टॉप लेवल डोमेन और मिडिल लेवल डोमेन क्या होते है?

Hindi IDN क्या है?

IDN (International Domain Name) – यह एक डोमेन इंटरनेट सिस्टम है, जिसमें अलग तरह के लेबल होते है, जिसको स्पेसिफिक भाषाओँ के नाम से बनाया जाता है । हिंदी IDN सिस्टम से हम हिंदी में भी डोमेन(Hindi Domain Name) खरीद सकेंगे। इसे मुख्य तौर पर भारत के लिए ही बनाया गया है। कोई भी डोमेन के दो मुख्य भाग होते है:

टॉप लेवल डोमेन: जो भी हमारे डोमेन का मुख्य एक्सटेंशन होता है वह टॉप लेवल डोमेन नाम के अन्तरर्गत आता है। जैसी की .कॉम, .नेट, .इन,आदि।
मिडिल लेवल डोमेन : जिस भी नाम का डोमेन आप खरीदना चाहते है और जो हमारे ब्लॉग का मुख्य नाम होता है उसे हम मिडिल लेवल डोमेन कहते है। जैसी की रैपिडलीक्स, आदि।

ऐसे ख़रीदे हिंदी में डोमेन (How to Buy Hindi Domain Name)?

यह डोमेन सिस्टम अभी चालु हुआ है, और इसके बारे में ज्यादा लोगो को जानकारी नहीं है। हिंदी भाषा के डोमेन आपको Godaddy ,Bigrock जैसी बड़ी वेबसाइट पे बड़ी ही आसानी से मिल जायेगे। यह सुविधा बहुत सारी वेबसाइट पे चालु नहीं है।
ऐसा नहीं है कि सिर्फ Godaddy ही Hindi IDN उपलब्ध करता है, एक वेबसाइट और भी है जहाँ से आप हिंदी फ़ॉन्ट में डोमेन खरीद सकते है। अगर आप go daddy से डोमेन नाम नहीं खरीदना चाहते है तो आप 101domain का इस्तेमाल कर सकते है। 101Domain एक बहुत ही पॉपुलर डोमेन प्रोवाइडर है। यहाँ से आप हिंदी फॉन्ट में डोमेन खरीद सकते है।

यह करने के लिए आपको 101domain की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
अगर आपका वहाँ अकाउंट नहीं है, तो आपको एक अकाउंट सेटअप करना होगा। अकाउंट सेटअप करने के बाद आपको वेबसाइट के होमपेज पे जाना होगा।

Hindi Domain name
Trak

होमपेज पे आपको “find your name” नाम का search box दिखाई देगा। यहाँ पर आपको जो भी डोमेन नाम इंडियन लैंग्वेज में चाहिए उसे दर्ज करना होगा, जैसे की रैपिडलीक्स.कॉम।
डोमेन खरीदने के बाद आप उसको इस्तेमाल कर सकते है। उसके लिए आपको वेब होस्टिंग खरीदनी होगी, आप फ्री(Free)और पैड (Paid) दोनों में से किसी को भी चुन सकते है।

चुकी यह डोमेन नाम अभी इतने पॉपुलर नहीं है और इस वजह से इसकी कीमत भी काफी ज्यादा है। अगर कोई हिंदी ब्लॉग बनाने के बारे में सोच रहा है तो hindi IDN डोमेन्स काफी अच्छे रहेंगे। जैसे-जैसे यह डोमेन नाम प्रसिद्ध होंगे उनकी कीमत भी कम् होती चली जाएगी।
IDN की तरफ से यह पहल काफी सराहनीये है और इससे हिंदी ब्लोग्गेर्स को काफी मदद मिल सकती है।

Facebook Comments