बहुत ही लोकप्रिय म्यूजिकल।ली (Musical.ly) एप्लीकेशन जिसका नाम बदलकर टिक-टोक (Tik-Tok) रख दिया गया है। आज के समय में टिक-टोक दुनिया भर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किये जाने वालो एप्लीकेशन में से एक है। टिक-टोक पर प्रतिदिन 150 मिलियन लोग एक्टिव है और लगभग 300 मिलियन लोग महीनेभर में टिक-टोक एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते है।

टिक-टोक के ज़रिये आपको एक अलग पहचान मिल सकती है और साथ ही साथ आप अपनी आमदनी भी कई गुना बढ़ा सकते है। अगर आप भी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे है तो, आज हम आपको 10 सबसे बेहतर तरिके बताएँगे जिनका उपयोग करके आप अपने फॉलोवर्स बढ़ा सकते है।

How to increase followers on Tik-Tok)

1. आकर्षक प्रोफाइल सेट करें। (Set Attractive Profile)

आपकी प्रोफाइल आपके बारे में बहुत कुछ बताती है। अपनी प्रोफाइल को आकर्षक बनाये जिससे आप उन लोगो का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकें जो आपकी प्रोफाइल में पहेली बार आये हो। अपनी मुख्य जानकारी डाले पर बहुत अधिक जानकारी ना दें। कम शब्दों का उपयोग करके अपने बारे में जानकारी दें।

2. हैशटैग (#) hashtag का उपयोग। (Use Hashtags)

How to increase followers on Tik-Tok

टिक-टोक का सिस्टम हैशटैग के द्वारा आपकी वीडियो को दिखता है, इसीलिए आप अपनी वीडियो के विवरण (Caption) में प्रचलित हैशटैग का उपयोग करें, साथ ही साथ अपनी प्रोफाइल के विवरण में भी हैशटैग का उपयोग करें। हैशटैग का उपयोग करते हुए लोगो को वायरल चुनौतियां दें, जिससे बाकी लोग भी उसी हैशटैग का उपयोग करें।

3. वास्तविक रहें। (Keep the Originality)

अगर आपके पास कोई प्रतिभा या कुशलता है तो अपनी वीडियो को मूल रूप दें। इतनी भीड़ में पहचान बनाने के लिए आपको वास्तविक (original) सामग्री और अपनी खुद की विचारधारा का उपयोग वीडियो बनाने में करना होगा। लोग आपको फॉलो तब ही करेंगे जब वो आपसे प्रभावित होंगे।

4. उचित साउंडट्रैक का उपयोग। (Use Proper Soundtrack)

वीडियो बनाते समय संगीत की गुणवत्ता का ध्यान रखे। वीडियो को छू कर या सूंघ कर नहीं कहा जाता कि वीडियो कैसी है? वीडियो कि गुणवत्ता कि पहचान देख कर और सुन कर ही की जाती है। टिक-टोक में बहुत से साउंडट्रैक होते है पर ये आप अपनी वीडियो के अनुसार सबसे बढ़िया साउंडट्रैक चुने जो लोगो को पसंद आये।

5. उच्च गुणवत्ता की वीडियो बनाये। (Make High Quality Videos)

How to increase followers on Tik-Tok
youtube

अगर आप एक अच्छा कैमरा इस्तेमाल कर सकते है तो जरूर करें। आपकी वीडियो जितनी अच्छे कमरे से बनी होगी उतना ही लोगो को पसंद आएगी और प्रचलित होगी। अगर कैमरा नहीं है तो अपनी वीडियो बनाने के लिए अच्छी जगह चुने या फिर ऐसी जगह चुने जहां रौशनी ज्यादा हो और आवाज़ कम।

6. नियमित रूप से वीडियो अपलोड करें। (Upload Videos Regularly)

टिक-टोक पर आप जितनी ज्यादा वीडियो बनाओगे आपकी वीडियो देखे जाने के उतने ही अवसर बढ़ेंगे। प्रतिदिन कम से कम एक वीडियो अवश्य अपलोड करें। ये ध्यान रखे कि अधिक वीडियो बनाने के चक्कर में आपकी वीडियो कि गुणवत्ता कम ना हो।

7. लोगो से जुड़ाव बनाये रखें। (Keep Engagement with People)

जब आपके फॉलोवर बढ़ना शुरू हो तब यह बहुत आवश्यक है कि आप लोगो से जुड़ने कि कोशिश करें। आप उनके कमेंट का जवाब दें सकते है, उनकी वीडियो पर कमेंट कर सकते है। अपना समय निकाल कर उनसे बात कर सकते है और उनपर प्रभाव बना सकते है जिससे वो आपकी वीडियो को शेयर करें।

8. अन्य वीडियो पर कमेंट करें। (Comment on Other’s video)

जो लोग आपके जैसी बहुत ही अच्छी वीडियो बना रहे है और उनके फॉलोवर्स भी ज्यादा है। उनकी वीडियो पर कमेंट करें जिससे उनके फॉलोवर्स भी आपके कमेंट को देख सकें, पर ध्यान रहें कि आपका कमेंट ऐसा हो जो लोगो को आपकी ओर आकर्षित करें और आपकी प्रोफाइल देखने पर मज़बूर करें।

9. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें। (Use Social Media)

अपनी वीडियो को अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाने की कोशिश करें। अपनी वीडियो को या उसके कुछ हिस्से को फेसबुक, इस्टाग्राम, ट्विटर और व्हाट्सएप्प पर शेयर करें जिससे लोग आपकी वीडियो देखने के लिए उत्साहित हो। वीडियो का विवरण अच्छे से करें।

10. सहयोग (Collaboration)

आप अपनी वीडियो में उन लोगो का सहयोग ले सकते है जिनके आपसे ज्यादा फॉलोवर है। उन लोगो का सहयोग लेकर वीडियो बनाये जो आप जैसी ही वीडियो बनाते हो ऐसा करने से आपके उन फॉलोवर को भी अच्छा लगेगा जो आप दोनों को फॉलो करते है।

यह भी पढ़े: लैपटॉप कि बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये।

Facebook Comments