आज की मॉडर्न दुनिया में इलेक्ट्रॉनिक यंत्रो का उपयोग बहुत अधिक हो गया है। इन्ही यंत्रो में से एक है लैपटॉप। लैपटॉप का उपयोग आज के समय में हर घर, ऑफिस और दुकानों में है क्योकि लैपटॉप कंप्यूटर की अपेक्षा बहुत कम जगह लेता है और इसे आसानी से कही भी लाया ले जाया जा सकता है। लैपटॉप की अहमियत दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है परन्तु लैपटॉप के साथ एक बड़ी दिक्कत यह है कि इसकी बैटरी बहुत टाइम तक नहीं चल पाती, अंत: लगभग लगभग हर आधे घंटे में हमे चार्जर का उपयोग करना पड़ता है ।

इसी कारण को ध्यान में रखते हुए हम आपको लैपटॉप की बैटरी को लम्बे समय तक चलाने के टिप्स बताएँगे । इसके ज़रिये आप अपने लैपटॉप को अधिक समय तक उपयोग कर पाएंगे और अपने आवश्यक कार्यो को बिना किसी चार्जिंग पॉइंट के समय रहते ख़त्म कर पाएंगे ।

 लैपटॉप कि बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये (How to increase laptop battery life)

1 पावर सेवर मोड सेट करें।
अपने लैपटॉप के पावर ऑप्शन में जा कर अपने कार्य के अनुसार बेहतर पावर प्लान का चुनाव करे। पावर ऑप्शन आपको कण्ट्रोल पैनल में मिल जायेगा। आप वहा से अपने अनुसार पावर सेवर मोड की सेटिंग कर सकते है ।

how to increase laptop battery life
howtogeek

2 एक्सटर्नल डिवाइसो का उपयोग बहुत कम करे ।
एक्सटर्नल डिवाइस जैसे :- प्रिंटर, स्पीकर, फ़्लैश लाइट, कैमरा, गेमिंग रिमोट इत्यादि आपके लैपटॉप की बैटरी को वीक करते है और सारी पावर लैपटॉप की बैटरी में से उपयोग करते है। इसीलिए इनका उपयोग तब तक ना करें जब तक बहुत अधिक आवश्यकता न हो।

how to increase laptop battery life
digitaltrends

3 CD-DVD ड्राइव को खाली रखें ।
लैपटॉप का उपयोग करने से पहले आप आपके लैपटॉप की CD-DVD ड्राइव को अवश्य जांच ले कही उसमे कोई CD-DVD तो नहीं लगी हुई क्योकि अगर ड्राइव में कोई CD हुई तो आपका लैपटॉप उसे स्कैन करने में लग जाएगा जिस कारण उसकी बैटरी जल्दी ख़त्म होगी।

How to increase laptop battery life
notebookcheck

4 मल्टीटास्किंग ना करें।
हम कई बार एक ही समय में एक से ज्यादा सॉफ्टवेयर और फंशन्स का इस्तेमाल करते है जैसे :- माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पर कुछ काम करते हुए गूगल पर सर्फिंग करना और यूट्यूब पर गाने सुन्ना आदि। ऐसा करने से लैपटॉप ज्यादा बैटरी यूज़ करता है और बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती है । एक समय पर एक ही कार्य पर फोकस करे।

How to increase laptop battery life
gigaom

5 अनुपयोग सॉफ्टवेयर और प्रोसेस को बंद करें।
हमारे लैपटॉप में कई ऐसी ऍप्लिकेशन्स या सॉफ्टवेयर डौन्लोडेड होते है जिनकी हमे आवश्कयता नहीं होती। वो बेकार के सॉफ्टवेयरस आपके लैपटॉप की बैटरी को कम कर रहे होते है। इसीलिए जो सॉफ्टवेयर इस्तिमाल में नहीं आते उन्हें अनइंस्टॉल करें या बंद कर दे।

How to increase laptop battery life
charbelnemnom

6 WiFi – Bluetooth को बंद रखें।
बैटरी को खपत होने से बचाने के लिए WiFi – Bluetooth को बंद रखें । केवल उपयोग के समय ही ON करें।

7 लैपटॉप की RAM बढ़वाए।
अक्सर लैपटॉप की RAM कम होने के कारण लैपटॉप बहुत धीरे काम करता है जिससे प्रोसेस में टाइम लगता है और बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती है। अपने लैपटॉप की RAM इतनी रखें ताकि वो प्रोसेस में टाइम ना लगाए और जल्दी कार्य करें।

8 बैटरी को पूरी तरह ख़त्म ना होने दें।
कई बार हम आलस के चलते बैटरी Low होने पर भी चार्जर नहीं लगाते ऐसा करने से लैपटॉप पूर्णतः से बंद हो जाता है इस कारण से बैटरी के सेल्स कमज़ोर होते है और बैटरी लाइफ कम होती है।

9 बाहर का तापमान जांच लें।
जब हम लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहे होते है तब लैपटॉप गर्म होता है। जब हम लैपटॉप को धुप में या ज्यादा तापमान वाले कमरे में चार्ज करते है तब लैपटॉप और जायदा गर्म होता है जिस कारण वह ज्यादा बैटरी उपयोग करता है। इसका सबसे बेहतर उपाय है की आप लैपटॉप को शट डाउन करके चार्ज करें।

10 ओवरचार्ज ना करें।
अक्सर हम लैपटॉप को चार्ज पर लगा कर भूल जाते है और दूसरे कामो में व्यस्त हो जाते है जिस कारण लैपटॉप 100 % चार्ज होने बाद भी बंद नहीं करते। ऐसा करने से बैटरी की लाइफ पर असर होता है। बेहतर बैटरी लाइफ के लिए लैपटॉप 100 % चार्ज होते ही हटा दीजिये।

How to increase laptop battery life
winhelponline

अन्तः इन 10 आसान उपायों का उपयोग करके आप भी अपने लैपटॉप कि बैटरी लाइफ और अपनी कार्यशमता को बढ़ा सकते है।

यह भी पढ़े: 40000 के अंदर टॉप 5 लैपटॉप (Best Laptops Under 40000)

Facebook Comments