Whatsapp सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाला मेसैजिंग ऐप है। व्हाट्सप्प ने हाल ही में एक नया फीचर अपडेट किया है। इस फीचर के माध्यम से आप किसी को गलती से भेजा हुआ मैसेज 7 मिनट के अंदर डिलीट कर सकते है और यह मैसेज न तो आपको दिखेगा और ना ही रिसीवर को। मैसेज डिलीट होने पर उस जगह (This Message Was deleted) लिखा आ जायेगा। यह मैसेज रिसीवर और सेन्डर दोनों को दिखेगा।

How to see whatsapp delete message on android
Android Police

मगर ख़ुशी की बात यह है कि आप अब डिलीट हुए मैसेज को भी पढ़ सकते है। इसके लिए आप को बस एक थर्ड पार्टी ऐप इनस्टॉल करनी होगी और मैसेज रीड करने के लिए यूजर के पास गूगल का एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम 4.4 या उससे हाई वर्जन में होना चाहिए।

 डिलीट मैसेज पढ़ने के तरीके (How to see WhatsApp delete Message on Android)?

डिलीट मैसेज को पढ़ने का एक तरीका और भी है। इसको लॉक स्क्रीन पर भी पढ़ा जा सकता है। लेकिन जब सेन्डर इस मैसेज को डिलीट कर देता है तो हम इस मैसेज को नहीं पढ़ सकते। लेकिन अगर हम मैसेज को डिलीट होने से पहले इसको सेव कर लेते है तो, हम इसे डिलीट होने के बाद भी पढ़ सकते है और यह व्हाट्सप्प डिफ़ॉल्ट नोटिफिकेशन से नहीं किया जा सकता। इसके लिए हमें थर्ड पार्टी का उपयोग करना होगा।

डिलीट हुए मैसेज को पढ़ना बेहद ही आसान है। इसके लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है:

सबसे पहले तो आपको गूगल प्ले स्टोर से आपको Notification History नाम की एंड्राइड ऐप डाउनलोड करनी है।
डाउनलोड करने के बाद अब आपको कुछ प्राइमरी फीचर्स इनेबल करने होंगे जैसे की स्टोरेज एक्सेस, आदि।

How to see whatsapp delete message on android
Android Authority

Notification history ऐप से सभी फ़ोन में आने वाली Notification ऐप में सेव होती रहती है। यह ऐप हर नोटिफिकेशन को डेट और टाइम के साथ फ़ोन में सेव कर लेती है। इस कम्पलीट प्रोसेस को Notification Lock के नाम से भी जाना जाता है।
अब आप इस ऐप में जाकर डिलीट हुए मैसेज को भी आराम से पढ़ सकते है।

नोटिफिकेशन ऐप से आप 100 अक्षर से ज्यादा का डिलीट हुआ मैसेज नहीं पढ़ सकते। यह ऐप हमारे फ़ोन में आने वाले हर नोटिफिकेशन को रीड करता है एवं इसे सेव भी करता रहता है। यानि फ़ोन पर जो भी चैट करेंगे वो सभी इसमें सेव होती रहेगा और अन्य ऐप्स का नोटिफिकेशन भी इसमें सेव होता रहेगा। यह ऐप आपके फ़ोन का काफी स्पेस इस्तेमाल करता है। इस प्रकार आप डिलीट मैसेज को भी पढ़ सकेंगे।

ये भी पढ़े: जीमेल मेल का बैकअप कैसे ले 

Facebook Comments