JBL Smart Device: टेक्नोलॉजी का दायरा दिनो दिन बढ़ता ही जा रही है। समय के साथ-साथ अलग-अलग डिवाइस को उन्नत टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए विकसित किया जा रहा है जिससे लोगों का लाइफस्टाइल और ऊंचा होता जा रहा है। खासतौर से स्मार्टफोन (Smartphone) और लैपटॉप डिवाइसेज में तरक्की देखने को मिल रही है। लेकिन अब एक बड़ा बदलाव ब्लूटूथ हेडफोन्स (Bluetooth Headphones) में भी होने जा रहा है। और अगर ये संभव होता है तो हेडफोन्स की दुनिया में बड़ी डेवलेपमेंट हो सकती है। दरअसल, अब मार्केट में सोलर पावर्ड हेडफोन्स (Solar Power Headphones) लाने पर विचार चल रहा है। और ये रेवेल्यूशनरी कदन उठाने जा रहा है ऑडियो ब्रैंड जेबीएल (JBL)। इसकी शुरुआत करते हुए जेबीएल ने एक कैंपेन पोस्ट किया है। जिसमें कहा गया है कि अगर कंपनी को लोगों से सपॉर्ट मिला तो वे सोलर-पावर्ड हेडफोन्स या ‘सेल्फ-चार्जिंग’ हेडफोन्स बनाना चाहते हैं।

अगर इस डिवाइस के नाम की बात करें तो इसका नाम JBL REFLECT Eternal रखा गया है। जिसमें अब तक 800 से ज्यादा बायर्स इंटरेस्ट दिखाया है। जेबीएल की मानें तो यह कैंपेन जनवरी, 2020 में खत्म होगा, जिसके बाद फरवरी में इसके प्रोटोटाइप पर काम शुरू किया जाएगा। कंपनी अगस्त तक इसका प्रॉडक्शन शुरू करने और अक्टूबर, 2020 से शिपिंग का टारगेट मानकर चल रही है।

कैसे करेगा काम

JBL REFLECT Eternal हेडफोन्स की खासियत यही है कि सोलर पावर्ड हेडफोन्स यानि खुद से ही चार्ज होगा। जिसमें 700mAh सोलर-पावर्ड बैटरी होगी। कंपनी का कहना है कि हेडफोन्स Exeger Powerfoyle टेक्नॉलजी इस्तेमाल करेंगे, जो नैचरल और आर्टिफिशल लाइट को ‘कभी न खत्म होने वाली’ ऊर्जा में बदलती है। इसकी मदद से हेडफोन्स की बैटरी कभी खत्म होगी ही नहीं और यूज़र्स को अनलिमिटेड बैटरी लाइफ मिलेगी। करीब 1.5 घंटे की सोलर-चार्जिंग पर इन हेडफोन्स से 68 घंटे, तो वहीं 2 घंटे की सोलर चार्जिंग के बदले 168 घंटे का ऑडियो प्लेटाइम यूजर्स को मिलेगा। वहीं इमरजेंसी के लिए  सोलर चार्जिंग के अलावा इस हेडफोन में यूएसबी फास्ट चार्जिंग का सपॉर्ट भी दिया जाएगा जिसमें 15 मिनट की चार्जिंग पर 2 घंटे का प्लेटाइम मिलेगा।

क्या होगी कीमत

अगर इन हेडफोन्स की कीमत की बात करें तो हेडफोन्स के ‘Early Bird’ बैकर्स को यह प्रॉडक्ट 5,300 रुपये में मिलेगा, तो वहीं ‘Early Adopters’ इसे 7,000 रुपये में खरीद सकते हैं। वहीं आपको बता दें कि ‘Early Bird’ सेक्शन सोल्ड आउट हो चुका है और ‘Early Adopters’ सेक्शन में 400 में से करीब 200 बैकर्स पहले ही डिवाइस में इंटरेस्ट दिखा चुके हैं।

Facebook Comments