Pendrive ko Bootable Kaise Banaye: आजकल हर कोई लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करता है क्योंकि आज के टाइम में ये हमारी सबसे बड़ी आवश्यकता बन चुकी है। अब चूंकि ये इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हैं तो इनमें कभी भी कोई भी समस्या आ सकती है और जब कभी काम करते समय इसमें किसी तरह की खराबी आती है तो हमे बहुत गुस्सा आता है। क्योंकि ऐसा होने पर या तो हमारा काम पूरा नहीं हो पाता या फिर लेट-लतीफ होता है। कंप्यूटर पर काम करते वक़्त ज़्यादातर इसमें OS की प्रॉब्लम आती है। OS यानि कि ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे Window 7, 8 या 10। इसके खराब हो जाने पर हमारा कंप्यूटर ठीक से काम नहीं करता। ऐसी स्थिति में हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और दुकान पर इसे सही कराने के लिए ले जाना होता है। तब हमारा समय और पैसा दोनों ही बर्बाद होता है जो काफी तकलीफ भी देता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर ही अपनी पेनड्राइव को बड़ी ही आसानी से Bootable बना कर कभी भी इस तरह की समस्या से निजात पा सकते हैं और अपना समय और पैसा दोनों ही बचा सकते हैं।

इस बात से तो हर कोई बेहतर वाकिफ है कि आज कि तारीख में CD या फिर DVD का चलन तकरीबन पूरी तरह से खत्म हो चुका है। फिलहाल पेनड्राइव ही है जो सबसे ज्यादा चलन में है। ऐसे में अगर आप पेनड्राइव के माध्यम से Windows इनस्टॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी पेनड्राइव को बूटेबल बनाना होगा। बहुत से लोग इस प्रक्रिया को काफी जटिल बना देते हैं जिसके बाद आप इस तरह का कोई प्रयास करने के बारे में सोच भी नहीं पाते। मगर आपको बता दें कि पेनड्राइव को बूटेबल बनाना बेहद ही सरल है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक 4 GB, 8 GB या उससे अधिक स्पेस वाली पेनड्राइव चाहिए। इसके अलावा PowerISO का सॉफ्टवेयर तथा ISO Image (Win 7, 8, 10)।

पेनड्राइव को बूटेबल बनाने की प्रक्रिया [Pendrive ko Bootable Kaise Banaye]

pendrive ko bootable kaise banaye

1. बूटेबल बनाने की प्रक्रिया में सबसे पहले आपको अपने सिस्टम में PowerISO वाला सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा और उसके बाद उसे इनस्टॉल भी कर लेना है।

2. अब इसके बाद आपको जिस पेनड्राइव को बूटेबल बनाना है उसे सिस्टम में लगा लीजिये और उसे फॉर्मेट भी कर लीजिये ताकि बूटेबल बनाने के दौरान उसमें कोई वाइरस या अन्य फ़ाइल होने की वजह से प्रक्रिया खराब न हो जाए।

3. अब इसके बाद आपको PowerISO के आइकॉन पर दो बार क्लिक कर के उस प्रोग्राम को खोल लेना है। यहां पर आप टूल्स वाले ऑप्शन में आ कर Create Bootable USB Drive वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें।

4. इतना करने के बाद अब आपके सामने एक नयी स्क्रीन (पॉपअप) खुल कर आ जाएगी जहां आपको Source Image File में ISO Image File को सेलेक्ट कर लेने के बाद Destination USB Drive में आपको अपना पेन ड्राइव को सेलेक्ट करना है।

5. इतना कर लेने के बाद आपने तकरीबन पूरी प्रक्रिया कर ली है। अब आखिर में आप Start बटन पर क्लिक कर लीजिये, बस शुरू हो गयी पेनड्राइव बूटेबल बनने की प्रक्रिया। कुछ देर में जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आप अपनी पेनड्राइव निकाल सकते हैं। अब आप इसी बूटेबल पेनड्राइव की मदद से भविष्य में कभी भी बड़ी ही आसानी से अपने कंप्यूटर को बूट करके दोबारा से ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल कर सकते हैं।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments