Redmi Ka Sabse Sasta Phone: अगर आप ध्यान देंगे तो आपको यह साफ-साफ दिखेगा कि पिछले कुछ वर्षों में देश में एक गजब की मोबाइल क्रांति आई है। जहां लोगों के पास मुश्किल से 1 फोन हुआ करता था वो भी साधारण सा फीचर फोन, जिसमें न तो ढंग से इंटरनेट चल पाता था और न ही ढेर सारी फोन कॉल की जा सकती थी। मगर अचानक से ऐसा क्या हुआ जो देश में मोबाइल की बाढ़ सी आ गयी। आपको अच्छे से याद होना चाहिए वो वक़्त जब लाखों में से किसी एक के पास ही थोड़ा अच्छा फोन हुआ करता था और वो भी Nokia, Sony या फिर Samsung का। इसके अलावा बाज़ार में अगर कोई ब्रांड था तो वो था Motorola।

redmi ka sabse sasta phone

हालांकि, कब और कैसे ये वक़्त बदलते गया और बाज़ार में ढेर सारी कई छोटी-बड़ी नई-नई कंपनियां आने लगी। Lava, Karbonn, Alkatel, Videocon, Onida आदि तमाम कंपनियां मोबाइल बाज़ार में कुछ अच्छा तो नहीं लेकर आ पायी मगर प्रतिस्पर्धा जरूर बढ़ा दी, जिसका फायदा मिला ग्राहकों को। इसी बीच थोड़ा वक़्त और बीता और अंबानी साहब ने पूरे देश में “जियो” को लांच कर तहलका ही मचा दिया। फिर क्या था! अब तो मोबाइल फोन और भी ज्यादा जरूरी हो गया क्योंकि जमाना बदल चुका था। 2G का इस्तेमाल करते-करते अभी 3G ठीक से देख भी नहीं पाये थे कि 4G मिल गया और वो भी FREE। ऐसे में मुकेश अंबानी की “जियो” सेवा को और भी बढ़ाने के लिए भारतीय बाज़ार में हमारे पड़ोसी मुल्क ‘चाइना’ से आया ‘Redmi’, जिसके माता या पिता थे ‘शाओमि’। चूंकि इंटरनेट फ्री, फोन कॉल फ्री, रोमिंग भी फ्री तो फोन भी तकरीबन फ्री ही चाहिए था। ऐसे में चाइना की इस कंपनी ने Redmi नाम से फोन को बाज़ार में उतारा। इस फोन में ग्राहकों की जरूरत के अनुसार वो सभी खूबियां थीं, जो 10 हज़ार या उससे अधिक दाम वाले फोन में रहती थी।

सबसे खास बात तो यह थी कि Redmi ने भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार को काफी समझा और उसके बाद इसने हर वर्ग के ग्राहकों के लिए अलग-अलग प्राइस और फीचर वाले स्मार्टफोन उतारे। ताकि सभी की जरूरतें पूरी हो सके और हर कोई 4G की सेवा का भरपूर लाभ उठा सके, आपको यह जानकर शायद यकीन नहीं होगा कि स्मार्टफोन और कई तरह के किफायती गैजेट्स बनाने वाली चीनी कंपनी शाओमी अपने शानदार प्रोडक्ट्स के दम पर फिलहाल देश की नंबर 1 स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बन चुकी है। मजे की बात तो यह भी है कि कई सालों से मोबाइल फोन का राजा कहलाने वाली कंपनी ‘Samsung’ भी इससे पीछे है। वजह साफ है, कीमत।

ग्राहक चाहता है कि उसे कम कीमत में अच्छी चीज मिल जाये जो कि शाओमि या रेडमी बेहतरीन तरीके से पूरी करते आ रहा है। यही वजह है कि यूजर्स की पहली पसंद आज ‘Redmi’ के फोन ही हैं। हालांकि बाज़ार में इससे भी अच्छे और शानदार फीचर वाले फोन मौजूद हैं, मगर उनकी कीमत भी आसमान छूती है। ऐसे में Redmi निम्न से निम्न वर्ग के ग्राहकों का भी पूरा ध्यान रखता है और उनकी जेब पर बिना कोई अतिरिक्त भार डाले उनकी जरूरतें पूरी करता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेडमी ने अभी तक अपने ढेर सारे स्मार्टफोन बाज़ार में उतारे हैं।   मगर बात करें रेडमी के सबसे सस्ते फोन की तो ऐसे में नाम आता है शाओमि के Redmi Go का। जी हां, Redmi Go फिलहाल शाओमि का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है, जिसके फीचर्स किसी भी अन्य कंपनी के 6 से 8 हज़ार रुपये की कीमत वाले स्मार्टफोन के बराबर है। बात करें इस फोन के फीचर्स की तो आपको बता दें कि Redmi Go Android Oreo (Go Edition) ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इस फोन में आपको 5 इंच का एचडी डिस्प्ले मिलेगा जिसका रेजॉलूशन 720×1280 पिक्सल है।

Redmi Go में snapdragon 425 प्रोसेसर दिया गया है और बात करें इसके बेस वेरियंट की तो इसमें 1GB रैम और 8GB का स्टोरेज दिया गया है। हालांकि, इस मेमोरी कार्ड की मदद से 128GB तक बढ़ाया जा सकता है। वहीं इसके नए वेरियंट में 16GB का स्टोरेज दिया गया है। इसके साथ ही फोन का कैमरा भी काफी बेहतर दिया गया है। बता दें कि फोन में 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, जिसका अपर्चर f/2.0 है, वहीं फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.2 है। इसके अलावा रेडमी के सबसे सस्ते स्मार्टफोन Redmi Go में 3000mah की बैटरी दी गयी है और साथ ही साथ इसमे वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.2 और 4G LTE का सपोर्ट भी मिलेगा। मजे की बात तो यह है कि यह एक ड्यूल सिम सपोर्ट वाला सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। जिसमें आप जियो का सिम लगाकर लगभग पूरी तरह से मुफ्त इंटरनेट और कॉलिंग का आनंद उठा सकते हैं।

इतना कुछ जान लेने के बाद आपके मन में इस बात की उत्सुकता हो रही होगी कि फोन के फीचर तो जान गए और कई बार सुन भी लिए की यह फोन सबसे सस्ता है मगर इसकी कीमत है कितनी? तो आपको बता दें कि शाओमि के इस फोन (Redmi Go) की कीमत मात्र 4,499 रुपये है। इस कीमत में आपको अन्य कोई भी स्मार्टफोन इतनी सारी खूबियों के साथ नहीं मिलने वाला है। सबसे पहले यह फोन जनवरी में फिलीपींस में लॉन्च किया गया था, जिसके बाद 19 मार्च को यह फोन भारत में लॉन्च हुआ। तो देर किस बात की है? यदि आप भी किसी सस्ते और अच्छे फोन की तलाश में हैं तो यह फोन एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।

Facebook Comments