Jio Giga Fiber Kya hai : Reliance Industries Limited एक ऐसा एम्पायर है जिसमें ना जाने कितने लोग काम करते हैं और इसके कर्ता-धर्ता मुकेश अंबानी हैं जो भारत के सबसे अमीर आदमी हैं। उन्होंने 9 अगस्त को एक घोषणा की थी जिसमें Jio Giga Fiber के बारे में सारी जानकारियां थीं, लेकिन अगर आपने वो न्यूज मिस कर दिया है तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए क्योंकि यहां हम आपको Reliance Jio Giga Fiber in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं।

Jio GigaFiber or Jio Fiber in Hindi? इसके बारे में…

jio giga fiber

रिलायंस इंडस्ट्री ने शुक्रवार यानी 9 अगस्त को 42वीं वार्षिक आम सभा आयोजित की थी। मुंबई के बिड़ला मातृश्री सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन Mukesh Ambani ने घोषणा की कि 5 सितंबर को ही कंपनी की ओर से देशभर में जियो फाइबर सेवाएं शुरु होंगी और उन्होंने बताया, ‘जियो फाइबर का लक्ष्य 24 छोटे और मझले व्यापारों को मजबूती देना है जिसे सरल और आसानी से समझ आने वाले टैरिफ प्लान के साथ लॉन्च किया जाएगा। जियो फाइबर की दर 700 रुपये से 10,000 रुपये प्रतिमाह तक होगी। जियो गीगाफाइबर प्लान 100 mb प्रति सेकेंड से शुरु होकर 1 gb प्रति सेकेंड तक होगा।’ मुकेश अंबानी ने समूह की 42वीं वार्षिक आम सभा में बताया, ‘जियो फाइबर प्लान चुनने वाले ग्राहकों को 4K TV सेट टॉप बॉक्स मुफ्त दिया जाएगा, जिसपर दुनिया की कई कंपनियों के गेम भी उपलब्ध होंगे।’ इसके अलावा उन्होंने बताया कि जियो फाइबर के साथ प्रीमियम OTT एप्लीकेशन भी प्रदान की जाएंगी। उन्होंने घोषणा की कि जियो फाइबर के कनेक्शन के साथ लैंडलाइन कनेक्शन भी दिया जाएगा जिसके जरिए देशभर में किसी भी नेटवर्क पर आप वायस कॉल कर सकते हैं वो भी हमेशा के लिए फ्री होगा। इसके अलााव साल 2020 तक जियो गीगाफाइबर के प्रीमिय ग्राहक घर बैठे किसी भी फिल्म को उसकी रिलीज के दिन ही देख पाएंगे। इस योजना को जियो ने फर्स्ट डे, फर्स्ट शो का नाम दिया है।

मुकेश अंबानी के मुताबिक, सेट टॉप बॉक्स हेडसेट के जरिए मिक्स्ड रिएलिटी को सपोर्ट करेगा और इससे आप खुद का 3 डी होलोग्राम बना सकेंगे। मुकेश अंबानी ने कहा, ‘इस 5 सितंबर को जियो की तीसरी वर्षगांठ है…जियो के आने से पहले हिंदुस्तान में डेटा मार्क था और तब भारत में डेटा शाइनिंग है।’ मुकेश अंबानी ने ये भी जानकारी दी कि जियो ने 500 रुपये प्रतिमाह की कीमत पर अमेरिका और कनाडा में कॉल करने की सुविधा देने के लिए कॉलिंग प्लान लॉन्च किया है और जियो ने 34 करो़ड़ ग्राहकों का आंकड़ा पार किया है। इसके अलावा वार्षिक आम सभा में मुकेश अंबानी ने बताया, ‘रिलायंस को अपने ईधन खुदरा कारोबार में 49 प्रतिशत की हिस्सेदारी ब्रिटेन की बीपी को बेचने से 7000 करोड़ रुपये मिलेंगे।’ सऊदी अरामको, रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड, के 75 अरब अमेरिकी डॉलर के मूल्य पर तेल से रसायन कारोबार में 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी लेगी और वो इसके लिए RIL में लगभग 15 लाख डॉलर निवेश करने को तैयार हैं। सऊदी अमारको इस हिस्सेदारी को खरीदने के बाद रिलायंस की रिफाइनरियों को प्रतिदिन 5,00,000 बैरल कच्चे तेल की आपूर्ति होगी। इसके साथ ही इस बिजनेस को और भी बुलंदियों तक ले जाने के लिए RIL प्रतिदिन काम कर रही है। मगर आपको जियो गीगाफाइबर के बारे में अच्छे से जानकारी कर लेनी चाहिए।

jio fiber

इन 4 स्टेप्स में हो सकेगी ऑनलाइन बुकिंग

5 सिंतबर से रिलायंस जियो गीगाफाइबर की सेवाएं देशभर में शुरु हो जाएंगी। अगर आप जियो गीगाफाइबर की सेवाएं लेना चाहते हैं तो आप भी इसके लिए रजिस्ट्रेसन करा लें। इसके लिए आपको इन 4 स्टेप्स को फॉलो करने होंगे..

पहला स्टेप (First Step)

Jio GigaFiber की सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको जियो की ऑफिशियल वेबसाइट जियो डॉट कॉम (jio.com) पर जाना होगा। फिर लॉगइन करके या gigafiber.jio.com/registration पर जाकर आगे की प्रक्रिया करनी होगी।

दूसरा स्टेप (Second Step)

फिर यहां पर आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने घर पर जियो गीगाफाइबर का कनेक्शन चाहते या फिर ऑफिस में? इनमें से आपको कोई एक सेलेक्ट करना होगा और फिर आपसे एड्रेस पूछा जाएगा।

तीसरा स्टेप (Third Step)

जियो गीगाफाइबर कनेक्शन लेने के लिए आपको आधार कार्ड या कोई भी आईडी प्रूफ या एड्रेस के लिए वोटर आईडी कार्ड पैन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई दस्तावेज उपलब्ध कराना होगा। एड्रेस देने के बाद आपकी पर्सनल डिटेल जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी मांगी जाएगी। मोबाइल और ई-मेल आईडी देते समय ध्यान रहे कि कोई जानकारी गलत ना हो। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा।

चौथा स्टेप (Forth Step)

इस ओटीपी को साइट पर जैसे ही आप दर्ज करेंगे आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसके बाद Jio की ओर से आपके पास एक ई-मेल और एक मैसेज आएगा। जिसमें आप पाएंगे कि उपलब्धता होते ही कंपनी के प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेंगे और आगे की प्रक्रिया पूरी होगी। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद और आपके इलाके में जियो गीगाफाइबर की सेवाएं उपलब्ध होने के बाद कंपनी के आगे की कार्रवाई शुरु करेगी और आपके घर आकर इंस्टॉलेशन किया जाएगा।

Facebook Comments