Sabse Sasta Laptop: आज हम सभी 21वीं सदी में जी रहे हैं जिसे आधुनिक युग के नाम से जाना जाता है। आज का जमाना काफी ज्यादा फास्ट हो गया है और ऐसे में अगर आप भी तेज़ी से नही चलते तो आप काफी पीछे रह जाते हैं। न सिर्फ अपने कार्यक्षेत्र में बल्कि हर उस जगह पर जहां प्रतिस्पर्धा है। नौकरी या काम हर इंसान के लिए जरूरी है और उससे भी ज्यादा जरूरी है कि आप कितना बेहतर करते हैं क्योंकि अगर आप स्मार्ट नहीं हैं तो आपका महत्व भी कम होते चला जाता है। अब सवाल यह आता है कि आप स्मार्ट कैसे बने? तो इसके लिए सबसे आवश्यक है कि आप आज के समय के सबसे महत्वपूर्ण उपकरण का इस्तेमाल करें, जिससे न सिर्फ आपका काम आसान हो जाए बल्कि स्मार्ट तरीके से जल्दी भी हो जाए। असल में हम बात कर रहे हैं कंप्यूटर या लैपटॉप की, जो आज के समय में तकरीबन हर किसी की जरूरत बन चुका है।sabse sasta laptop

बच्चा हो या फिर बड़ा लैपटॉप सभी के लिए बेहद ही आवश्यक हो चुका है। पढ़ाई से संबंधित हो या फिर अपने काम से, आज सभी को लैपटॉप की सबसे ज्यादा आवश्यकता महसूस होती है। मगर यहां पर एक सवाल यह भी सामने आता है कि लैपटॉप तो बाज़ार में बहुत से हैं, ऐसे में इनमें सबसे अच्छा और सस्ता कौन सा होगा? वैसे भारतीय बाज़ार की बात करें तो ज़्यादातर लोग अच्छे से पहले सस्ते की डिमांड करते हैं। खैर, यह जरूरी भी है कि अगर आपके काम की वस्तु सस्ती मिल जाए, जो आपके काम को बिना किसी दिक्कत के आसानी से कर दे तो वह ज्यादा बेहतर है।

ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं इंडिया के सबसे सस्ते लैपटॉप के बारे में जो न सिर्फ कीमत में सबसे कम है बल्कि काम भी काफी बेहतर करता है। असल में लैपटॉप कंप्यूटर का ही एक आधुनिक रूप है, जिसे हम कहीं पर भी ले जा सकते हैं और अपना काम आसानी से कर सकते हैं। लैपटॉप में बैटरी लगी होती है जिसे चार्ज करना होता है जिसके बाद वो कुछ घंटे तक चलता है। औसतन सभी लैपटॉप फुल चार्ज कर लेने के बाद 2 से 4 घंटे तक चलते हैं अगर काम लगातार किया जाए तो।

बाज़ार में वैसे लैपटॉप बनाने वाली कई सारी कंपनियां हैं जैसे HP, Dell, Acer, Lenovo, Asus, I Ball आदि। मगर ये सभी कंपनियां जो लैपटॉप बाज़ार में उतारते हैं उनकी कीमत कम से कम 15 हज़ार से लेकर 50-60 हज़ार या उससे भी अधिक कीमत की होती है। चूंकि इंडिया में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इसकी न्यूनतम कीमत तक भी बड़ी मुश्किल से पहुंच पाते हैं। ऐसे में एक कंपनी ने बहुत ही साहसी फैसला लिया और बना डाला इंडिया का सबसे सस्ता लैपटॉप।

भारत की हार्डवेयर और मोबिलिटी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ‘RDP’ ने इस विषय में सोचा और देश के निम्नवर्गीय नागरिकों को ध्यान में रखते हुए सबसे सस्ता लैपटॉप लांच किया है। कंपनी ने इस लैपटॉप का नाम रखा ‘ThinBook’। सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात कि इसकी कीमत 10,000 से भी कम रखी गयी है। यूजर इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से खरीद सकते हैं। साथ ही साथ इस लैपटॉप को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से भी खरीदा जा सकता है।

लैपटॉप के फीचर्स [Laptop Features in Hindi]

9999 की कीमत वाले इस लैपटॉप में बहुत कुछ खास है, जिसे जानने के बाद आप खुद भी सोच में पड़ जाएंगे कि आखिर आपको अभी तक इसके बारे में पता क्यों नहीं था। सबसे पहले तो आपको बता दें कि इंडिया के सबसे सस्ते लैपटॉप में आपको 14.1 इंच का डिस्प्ले मिल जाता है जो Window 10 पर चलता है, यानी की सबसे लेटेस्ट। इसके अलावा इस लैपटॉप में लगी हुई है 10,000mAh की बैटरी जो अन्य किसी भी लैपटॉप से ज्यादा यानी कि तकरीबन 8 घंटे से भी से ज्यादा का बैकअप देती है। मात्र 10,000 की कीमत वाले इस लैपटॉप में इतनी सारी खासियत यकीनन किसी को भी चौंकाने के लिए काफी है। 2 GB रैम वाले इस लैपटॉप में Intel Atom x5-Z8300 प्रोसेसर दिया गया है।

कहां 18 से 20 हजार की कीमत वाले लैपटॉप और कहां 10000 में ही इतने सारे फीचर्स! अब ऐसे में यह न सिर्फ इंडिया का सबसे सस्ता लैपटॉप बन चुका है बल्कि परफॉरमेन्स में भी काफी शानदार है। यह कहना गलत नहीं होगा कि ये लैपटॉप उन लोगों की ख्वाइशें और जरूरतें पूरा करने में सक्षम है, जो इस बजट से ऊपर जाने में असमर्थ हैं।

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें।  

Facebook Comments