Samsung Galaxy s20 Ultra: बीते कुछ समय में स्मार्टफोन्स की एक से बढ़कर एक वैराइटी बाजार में उतरी है। ये सभी स्मार्टफोन्स बड़े ही लाजवाब हैं, मगर फिर भी इनसे भी ज्यादा लाजवाब स्मार्टफोन का इंतजार उपभोक्ताओं को रहता ही है। इसी क्रम में सैन फ्रांसिस्को में सैमसंग की ओर से Galaxy S20 की सीरीज में कई स्मार्टफोन्स लांच किए गए हैं, जो हर हिसाब से दमदार हैं और इनके लांच किए जाने के साथ ही स्मार्टफोन्स के बाजार की चमक बढ़ गयी है।

ये स्मार्टफोन्स हुए लांच

सैमसंग की ओर से नए सीरीज में जिन स्मार्टफोन्स को लांच किया गया है, उनमें Galaxy S20 के साथ S20 Plus और Galaxy S20 Ultra स्मार्टफोन शामिल हैं। वैसे तो ये तीनों ही स्मार्टफोन्स जबरदस्त हैं, मगर इनमें से Galaxy S20 Ultra की बात ही कुछ और है और यहां हम इसकी खूबियों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। इसे पढ़ने के बाद आपका मन भी जरूर Galaxy S20 Ultra को खरीदने के लिए आपको धक्का देना शुरू कर देगा।

तुलना करने पर

यदि आप रेगुलर galaxy S20 सीरीज से Galaxy S20 Ultra की तुलना करते हैं तो आप पाएंगे कि इसमें सेटअप पहले वाले के मुक़ाबले बहुत ही हैवी दिया गया है। इसका मतलब यह हुआ कि सेटअप में इसके वजन है, जिससे इसे इस्तेमाल करना और आसान होने वाला है। साथ ही कैमरा भी इसका एकदम अपडेटेड है। इससे आप बेहद हाई क्वालिटी के एकदम क्लियर पिक्चर इससे निकाल पाएंगे। यही नहीं, वीडियो की भी क्वालिटी बड़ी ही दमदार होगी। साथ में कैमरा सेअटप भी ऐसा है कि इसमें कई नए फीचर्स भी देखने को मिल जाएंगे।

जरा स्पेसिफिकेशन्स तो देखिए

स्पेसिफिकेशन्स भी इसमें पहले से बेहतर कर दिए गए हैं, जिससे यह फोन पहले के स्मार्टफोन्स से कहीं ज्यादा लुभाने वाला है।  सबसे बड़ी खासियत की इस स्मार्टफोन की बात करें तो 108MP कैमरा इसमें दिया गया हूं, जिसमें 9-in-1 पिक्सल बिनिंग का प्रयोग में लाया जा रहा है। इसकी खासियतें और क्या-क्या हैं, इसके बारे में जानकर भी आप हैरान रह जाएंगे।

कीमत अच्छी-खासी है

कीमत Galaxy S20 Ultra की अच्छी-खासी है। इसकी कीमत 1399 डॉलर से शुरू हो रही है, जो लगभग 99 हजार 800 रुपये के बराबर है। यहीं नहीं, डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा इसमें 6.9-इंच QHD डायनैमिक AMOLED 2X डिस्प्ले 511ppi के साथ दिया गया है। Galaxy S20 Ultra की खूबी यह भी है कि इसमें 7nm 64-bit ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसके अतिरिक्त अलग-अलग क्षेत्रों को ध्यान में रखते हुए Exynos 990 या स्नैपड्रैगन 865 का विकल्प भी इसमें मिलने वाला है।

रैम और स्टोरेज

जहां तक रैम की बात है तो इसमें 12GB या 16GB LPDDR5 रैम का इस्तेमाल किया गया है। स्टोरेज भी इसकी बड़ी ही दमदार है। 128GB के अलावा 256GB और 512GB के स्टोरेज के साथ यह उपलब्ध हो रहा है। Galaxy S20 Ultra में एंड्रॉयड 10 आधारित One UI 2.1 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। इसमें रियर कैमरा और क्वॉड कैमरा सेटअप दिया गया है।  OIS व PDAF के साथ 108MP वाइड एंगल कैमरा भी इसमें उपलब्ध है। इसके अलावा  48MP टेलीफोटो कैमरा, 12MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा एवं डेप्थ विजन कैमरा भी इसमें दिया गया है। इसके अतिरिक्त 10X हाइब्रिड ऑप्टिकल जूम सपोर्ट भी Galaxy S20 Ultra में उपलब्ध है।

और भी खासियतें

Galaxy S20 Ultra की खासियत यह भी है कि इसमें 8K वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट और f/2.2 अपर्चर के साथ 40MP फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसमें बैटरी 5,000mAh की है। 45W फास्ट चार्जिंग की भी इसमें सुविधा है। कॉस्मिक ग्रे के साथ कॉस्मिक ब्लैक में यह उपलब्ध है।

Facebook Comments