Samsung Stretchable Smartphone: अब तक आपने फोल्डेबल डिस्प्ले (Foldable Display), टचस्क्रीन (Touchscreen), रोटेशनल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आपने कभी स्ट्रेचेबल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन के बारे में सुना है। जी हां….साउथ कोरियाई की टेक कंपनी सैमसंग (Samsung) अब इस नए तरीके के डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन को लेकर काम कर रही है और अगर कंपनी सक्सेस हो जाती है तो सैमसंग कंपनी का ये दुनिया का पहला स्ट्रेचेबल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन होगा। सैमसंग ने जून 2019 में यूएस पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस में इस नए डिज़ाइन को पेटेंट कराया है। जिसकी अब कुछ तस्वीरें भी जारी कर दी गई हैं।

ये है खासियत (Specifications of Stretchable Smartphones)

जैसे हमनें ऊपर बताया और इसके नाम से भी ज़ाहिर हो रहा है कि ये एक स्ट्रेचेबल स्मार्टफोन है यानि इसके साइज़ को स्ट्रेच किया जा सकता है। इसका मतलब ये हुआ कि ज़रूरत के हिसाब से इसे छोटा या बड़ा किया जा सकता है। इसके साइज़ को घटाया भी जा सकता है और ज़रूरत पड़ने पर बढ़ाया भी जा सकता है। और यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है और  इसे दूसरों से अलग बनाती है।

फोल्डेबल फोन से इस तरह होगा अलग

Samsung Stretchable Smartphone
Tenco-Tech

यूं तो फोल्डेबल फोन को भी फोल्ड व अनफोल्ड करके छोटा या बड़ा किया जा सकता है लेकिन सैमसंग का आने वाला ये स्ट्रेचेबल स्मार्टफोन कई मायनों में फोल्डेबल फोन से अलग होगा। इस फोन के हाल ही में कुछ फोटो भी जारी किए गए हैं। जिसके मुताबिक इस स्मार्टफोन के डिवाइस के साइड बेहद पतले नज़र आ रहे हैं जबकि इसका चिन चौड़ा है। इस स्मार्टफोन में एक लंबी सी स्क्रीन है जिसे फोन के अंदर खींचकर छोटा किया जा सकता है और जब ज़रूरत हो तो यूज़र स्क्रीन को खींच कर लंबा भी कर सकते हैं। यानि ये स्मार्टफोन बेहद कॉम्पैक्ट और स्मॉल साइज है।

कंपनी इन डिज़ाइन पर भी कर रही है काम

सैमसंग स्मार्टफोन की दुनिया में लगातार बदलाव को लेकर काम कर रही है। एक रिपोर्ट की माने तो कंपनी स्ट्रेचेबल फोन के साथ-साथ टेलिस्कोपिक स्क्रीन, फोल्डिंग स्क्रीन और फ्लेक्सिबल स्क्रीन के डिजाइन को लेकर भी कुछ प्लान बना रही है। हाल ही में कंपनी ने अपना पहला फोल्डेबल फोन भी लॉन्च किया था जिसे मोबाइल यूज़र्स ने काफी पसंद किया है। 

Facebook Comments