Smartphones Under 8000: आजकल जिसे देखों उसे स्मार्टफोन (Smartphone) ही चाहिए। अलग-अलग तरह के फीचर्स के लैस और खासियत लिए ये इन स्मार्टफोन का आज हर कोई दीवाना है। कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कीमत का स्मार्टफोन आज मार्केट में मौजूद है लेकिन हर कोई महंगा मोबाइल लें ये ज़रूरी नहीं। क्योंकि स्मार्टफोन को लेकर ज़रा सी लापरवाही जेब पर भारी पड़ जाती है लिहाज़ा इस कारण से भी लोग कम कीमत के स्मार्टफोन लेना ज्यादा पसंद करते हैं लिहाज़ा अपने इस आर्टिकल में हम आपके लिए वो स्मार्टफोन लेकर आए हैं जिनकी कीमत 8 हज़ार से भी कम है साथ ही ये आपके लिए बेस्ट भी है। अलग अलग कंपनी और ब्रांड के ये फोन आप बेझिझक खरीद सकते हैं क्योंकि ये फोन महंगे से महंगे स्मार्टफोन को भी टक्कर देंगे। इस कड़ी में सबसे पहले नंबर पर आता है –

रेडमी 8 (Redmi 8)

Redmi 8
kimovil

हर तरह के स्मार्ट फीचर से लैस रेडमी 8 आप बेहद ही कम कीमत में अपना बना सकती हैं। ये रेडमी 7 का अपग्रेड वर्जन है जो भले ही ज्यादा पावरफुल ना हो लेकिन इसमें कई सारे फीचर्स मौजूद हैं। इसमें आपको ज्यादा रैम और स्टोरेज भी मिलेगी। और ये फोन यूएसबी टाइप-सी और 18 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। डिस्प्ले की बात करें तो व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। बैटरी लाइफ बेहतर है। लेकिन ज्यादा हैवी गेम्स नहीं खेले जा सकतें। Redmi 8 के 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को खरीद सकते हैं।

Redmi 7(Redmi 7)

Redmi 7
youtube

अगर रेडमी 8 पसंद ना आए तो रेडमी 7 ट्राई कर सकते हैं। वहीं खास बात ये है कि रेडमी 7ए के बेस्ट वेरिएंट की कीमत 7,499 रुपये है लिहाज़ा यह आपके बजट में आ जाएगा। वहीं आपको बता दे ंकि इस फोन का डिस्प्ले थोड़ा रिफ्लेक्टिव है लेकिन वीडियो और गेम्स स्क्रीन पर अच्छी लगती हैं। कलर्स और व्यूइंग एंगल भी सही है, हैंडसेट की बैटरी लाइफ भी काफी स्ट्रॉन्ग है। Redmi 7 के दो वेरिएंट हैं, एक 2 जीबी रैम + 32 जीबी और 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज। लेकिन 3 जीबी रैम वाला वेरिएंट ज्यादा बेस्ट रहेगा।

Realme 3i (Realme 3i)

Realme 3i
mysmartprice

रियलमी 3 आई कंपनी का किफायती फोन भी आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। रियलमी 3 आई मेट फिनिश और अच्छे डिज़ाइन के साथ आता है। जिससे फोन देखने भी काफी अच्छा लगता है। डुअल रियर कैमरा सेटअप तेज़ फोकस के साथ अच्छी तस्वीरें खींचता है। फोन द्वारा लिए गए लैंडस्केप शॉट में भी डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई। लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए फोन में नाइटस्केप मोड दिया गया है। एक बार चार्ज होने पर कई घंटों तक चलता है। इस फोन के मार्केट में दो वेरिएंट उतारे गए हैं, एक 3 जीबी रैम + 32 जीबी और दूसरा 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज। लेकिन 8,000 रुपये से कम के बजट में आपको रियलमी 3आई का केवल 3 जीबी रैम वेरिएंट मिलेगा।

Infinix S4

Infinix S4
mobitrends

Infinix S4 की बैटरी लाइफ और कैमरे की क्षमता फोन की दो अहम खासियते हैं। फोन के पिछले हिस्से में दिया ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप सही फोकस और सही एक्सपोज़र के साथ दिन की रोशनी में अच्छी तस्वीरें खींचता है। कम रोशनी में फोन से खींची गई तस्वीरों में शार्पनेस की कमी लगी, साथ ही तस्वीर में ग्रेन भी दिखे। हालांकि फोन बड़े ऐप्लिकेशन को लोड करने में कुछ समय लेता है। खासतौर से ब्लू वेरिएंट में फोन दिखने में अच्छा लगता है। Infinix ब्रांड के इस फोन में 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज है, बता दें कि इस मॉडल की कीमत 8,000 रुपये से कम है।

असूस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1 (Asus ZenFone Max Pro M1)

Asus ZenFone Max Pro M1
techcritter

भले ही असूस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम1 इस लिस्ट में सबसे पुराना स्मार्टफोन है, लेकिन 8,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में यह एक अच्छा विकल्प है। Asus ने अपने इस फोन को एंड्रॉयड 9 पाई पर अपडेट कर दिया है तो ऐसे में पुराने सॉफ्टवेयर की भी कोई समस्या नहीं है और अगर सब कुछ ठीक रहा तो ऐसा हो सकता है कि फोन को Android 10 अपडेट भी मिल जाए। इस फोन की खासियत ये है कि ये फोन वीडियो और गेम खेलते वक्त फोन धीमा नहीं होता। इसके पिछले हिस्से में दो रियर कैमरे दिए गए हैं, कम रोशनी में भी फोन अच्छी तस्वीरें कैप्चर करता है।

Facebook Comments