Spam Call Blocker App: कई बार आपके फोन पर अनचाहे कॉल्स की तादाद बढ़ जाती गहै जिससे आपकी परेशानी भी बढ़ जाती है। ट्रू कॉलर (True Caller) की हालिया रिपोर्ट को देखें तो इसमें दावा किया गया है कि हर भारतीय अपने मोबाइल पर महीनेभर में कम से कम 25 स्पैम कॉल तो रिसीव करता ही है। जो अब 15 फीसद की दर से बढ़ रही है। यूं तो स्पैम कॉल्स (Spam Calls) कोरपोरेट जगत का ही हिस्सा है लेकिन कई बार मीटिंग्स या फिर किसी ज़रूरी काम के दौराम बार-बार आने वाले स्पैम कॉल्स परेशानी को बढ़ा देते हैं। अलग-अलग तरह के ऑफर्स और रिमाइंडर्स के जरिये ये स्पैम कॉलर्स यूज़र को परेशान करते हैं। ऐसे में अगर आप भी इसी समस्या से परेशान हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के तरीके अपनाए जा सकते हैं।

इसमें सबसे आसान तरीका है कॉल ब्लॉक करने का।

1. स्पैम कॉल्स को ब्लॉक करें

अगर आपको कुछ कंपनियां बार-बार कॉल करके परेशान कर रही हैं तो अपने स्मार्टफोन पर ही इन नंबर्स को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए एंड्रॉयड एप की फोन एप में जाएं, जिसे ब्लॉक करना है उस नंबर पर लॉन्ग प्रेस करें, ब्लॉक या ‘एड टू ब्लैकलिस्ट’ को सिलेक्ट करें। बस इसके बाद ऐसी कॉल्स से आपको छुटकारा मिल जाएगा।

2. कॉल ब्लॉकिंग एप्स

वहीं दूसरा तरीका है आप कॉल ब्लॉकिंग एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्ले स्टोर पर कई कॉल ब्लॉकिंग एप्स आपको मिल सकती हैं। ये एप्स लाखों नंबर्स के डेटाबेस पर निर्भर करती हैं। इस डेटा बेस से अगर आपके पास कोई कॉल आता है तो ये एप्स आपको चेतावनी दे देती हैं। ऐसे कॉल्स को ये सीधे वॉइसमेल पर भी भेजने में सक्षम होती हैं ताकि आपको इन्हें सुनना ही ना पड़े। गूगल फोन, हिया, ट्रूकॉलर, मि.नंबर, शुड आय आंसर? जैसी एप्स के ज़रिए आप इन अनचाही कॉल्स से छुटकारा पा सकते हैं।

डू नॉट डिस्टर्ब डायरेक्ट्री में करवाएं रजिस्टर

इसके अलावा आप अपना नंबर डू नॉट डिस्टर्ब डायरेक्ट्री में रजिस्टर करवा सकते हैं। इसके लिए आपको एक एसएमएस भेजना होगा। START 0 और इसे 1909 पर भेज दें। इसके बाद आपका नंबर डू नॉट डिस्टर्ब डायरेक्ट्री में रजिस्टर हो जाएगा और आप अनचाही कॉल्स से परेशान नहीं होंगे।

Facebook Comments