Robot story: मान लीजिए आप बीमार हो गए हैं और छुट्टी के चलते क्लास में कोई महत्वपूर्ण लेक्चर मिस हो सकता है तो परेशान होने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि अब जापान में ऐसे रोबोट पर काम चल रहा है जो आपके बीमार होने पर ना केवल आपकी जगह क्लास अटेंड कर सकेगा बल्कि आपके लिए नोट्स भी तैयार कर लेगा। जापान के वैज्ञानिक इस दिशा में  काम कर रहे हैं। जिनका कहना है कि वे ऐसे रोबोट पर काम कर रहे है दो छात्र की जगह क्लास अटेंड करेंगा। छात्र हॉस्पिटल या घर से टेबलेट की मदद से उसे कंट्रोल कर सकेंगे। रोबोट कैमरे से कक्षा में बताई गई बातें स्टूडेंट से लाइव साझा करेगा। जिससे नोट्स भी तैयार हो सकेंगे। और ज़रूरी लेक्चर मिस नहीं होगा।

पायलट प्रोजेक्ट की हो चुकी है शुरूआत [Pilot Project]

story robot will help students in studies
adage

इस पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत टोक्यो के बॉर्डर पर स्थित तोमोबे हिगाशी स्पेशल सपोर्ट स्कूल से की गई है। रोबोट का नाम ऑरी रखा गया है। जो स्टूडेंट अनुपस्थित होगा ऑरी को उनके डेस्क पर रखा जाएगा। इसके दो हाथ हैं। माथे पर कैमरा लगा है, जो क्लास की हर एक्टिविटी को लाइव बीमार स्टूडेंट तक पहुंचाता है। इसे टेबलेट की मदद से खुद बीमार स्टूडेंट कंट्रोल कर सकता है। हाल ही में इसका सफल प्रयोग भी किया गया है।

रोबोट में लगे हैं स्पीकर 

रोबोट में स्पीकर भी लगे हैं जिसकी मदद से स्टूडेंट जो कुछ घर से ही बोलेगा, उसे क्लास में रोबोट ऑडियो के रूप में जारी करेगा। घर पर बैठे-बैठे रोबोट को किसी भी दिशा में मोड़ा भी जा सकेगा। वहीं खास बात ये है कि क्लास में टीचर की बातों के आधार पर रोबोट इमोशन भी जाहिर करता है। जैसे कुछ पसंद आने पर यह ताली बजाता है, हाथ से इशारा करता है और हाय-हैलो भी करता है।

story robot will help students in studies
zdnet

इसका इस्तेमाल करने पर ये साबित हुआ है कि इसे यूज़ करना बेहद आसान है। बच्चे बेहद आसानी से ऑरी को कंट्रोल कर सकते हैं। यह उनके लिए खुद क्लास अटेंड करने जैसा है।

लंदन में भी हो चुका है ये प्रयोग

आपको ये भी बता दें कि जापान से पहले ऐसा प्रयोग लंदन में भी हो चुका है। यहां पर भी एक बच्चे के गंभीर रूप से बीमार होने के बाद उसकी जगह क्लास अटेंड करने के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया गया था। क्लास में जो भी पढ़ाया गया इस बच्चे ने घर बैठे ही सीखा।

Facebook Comments