Twitter Followers Kaise Badhaye: ट्विटर का नाम तो हर किसी ने सुना होगा, और आपमें से कईव्यक्ति के पास ट्विटर अकाउंट भी होगा लेकिन क्या आपके पासज्यादा फॉलोवर्स है? यदि आपका जवाब नहीं है तो यह लेखआप ही के लिए है, इस लेख में आप जान पाएंगे कि ट्विटर परफॉलोवर्स कैसे बढ़ाये?

हम सब जानते है की ट्विटर विश्वभर का एक बहुत बड़ा सोशलनेटवर्क है, जहाँ पर करोड़ो लोग एक्टिव रहते हैं। जितने ज्यादाफॉलोवर्स आपके ट्विटर अकाउंट पर होंगे आपका उतना हीइम्प्रैशन बना रहेगा तथा आपके द्वारा किये गए पोस्ट लोगो तकज्यादा से ज्यादा पहुंचेंगे। आजकल जितने भी सेलिब्रिटीज है वहसब भी ट्विटर का ही इस्तेमाल करते है अपनी बातो को जनता केबीच रखने के लिए।

twitter par followers kaise badhaye
abacusnews

चलिए अब आपको बताते हैं कि ट्विटर पर फॉलोवर्स बढ़ने केलिए आपको किन किन बातो का ध्यान रखना है तथा क्या क्याकरना होगा?

आकर्षित प्रोफाइल

आपका प्रोफाइल जितना ज्यादा आकर्षित होगा उतने हीफॉलोवर्स बढ़ने के चांस है। सदैव अपना ट्विटर अकाउंट अपनेनाम तथा यूजरनाम से ही बनाये क्यूंकि फेक यूज़र्स से लोग दूरही रहते है। 

  • प्रोफाइलपिक्चर:- प्रोफाइल पिक्चर में सदा अपनी ही फोटोलगाए जिसमे आपका मुख स्पष्ट दिख रहा हो।
  • हैडरपिक्टर:- अपने इंटरेस्ट के अनुसार कोई भी हैडर पिक्चरआप लगा सकते है, लेकिन यह यूनिक होना चाहिए, इससेआपकी प्रोफाइल ज्यादा आकर्षित दिखेगी।
  • बायो:- बायोबहुत महत्तव रखता है आपके ट्विटर अकाउंट केलिए क्यूंकि यही से आपके बारे में पता चलता है। यहाँ पर आपअपने बारे में जानकारी डाल सकते है, जैसे कि आप क्या करतेहै?, आप कौन हो? आपको क्या पसंद है?
  • लोकेशन:- लोकेशन में आप अपने सिटी का नाम डालसकते है जिससे आपके आसपास रहने वाले लोग भी आपमें दिलचस्पी दिखाएंगे और आपके फॉलो बढ़ने के चांस बढ़जायेंगे।
  • वेबसाइट:- अगरआपका कोई अपना वेबसाइट है या ब्लॉगहै तो आप उसका लिंक भी डाल सकते है जिससे आपकी प्रोफाइल किसी प्रोफेशन से कम नहीं लगेगी 

पोस्ट कि क्वालिटी

जब आप अपने ट्विटर अकाउंट पर अच्छे अच्छे पोस्ट (tweet) करेंगे तो लोग ज्यादा आकर्षित होंगे, लेकिन वह पोस्ट एक यूनिक पोस्ट होना चाहिए, यह नहीं कि आपने किसी और कीपोस्ट उठा कर अपने पेज पर पोस्ट कर दिया। ट्विटर पर ज्यादाइंगेजमेंट ग्राफ़िक पर आते है, तो इस बात का सदैव ध्यान रखेकि जब भी आप कोई टेक्स्ट पोस्ट कर रहे है तो आप उसकेसाथ एक अच्छा सा इमेज अथवा वीडियो अवश्य लगाए। यदिआपको इमेज अपने मुताबिक नहीं मिल पा रही तो आपऑनलाइन किसी भी एडिटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर इमेजबना सकते है तथा उसके पश्चात आप उसे पोस्ट कर दीजिये।

हैशटैग का इस्तेमाल करे

twitter par followers kaise badhaye
sproutsocial

जब भी आप कोई ट्वीट पोस्ट करे उसमे हैशटैग का इस्तेमालअवश्य करे, जैसे यदि आप सुबह में पोस्ट ट्वीट कर रहे है तो आप #morningmotivation का इस्तेमाल कर सकते है। जो भीहैशटैग टॉप रेटेड होंगे उनका उपयोग करे। एक बात का ध्यानरखे कि आप जिस प्रकार का पोस्ट कर रहे है उसी प्रकार केहैशटैग का इस्तेमाल करे। हैशटैग इस्तेमाल करने से आपकापोस्ट ज्यादातर लोगो के बीच पहुंचेगा तथा ज्यादा से ज्यादा लोगआपको फॉलो कर सकते है।

रणनीति के अनुसार ट्वीट करना

सबसे प्रथम आपको ट्वीट करने के लिए एक रणनीति अपनानीहोंगी की आपको कैसे कैसे पोस्ट कब करने है। ट्वीटर के अनुसारआप दिन में 4 ही ट्वीट पोस्ट करे नहीं तो ज्यादा पोस्ट करने से होसकता है कि आपके फॉलोवर्स इरिटेट होकर आपको अनफॉलोकर सकते है। इसीलिए आप दिन में ज्यादा से ज्यादा 4 ही पोस्टट्वीट करे।

पहला पोस्ट सुबह में करें अपने फॉलोवर्स को गुड मॉर्निंग विशकरते हुए। तथा एक पोस्ट आप दिन के समय कर सकते हैजिसमे आप ग्राफ़िक का इस्तेमाल करे। तत्पश्चात आप एकपोस्ट ट्वीट कर सकते है अपने ब्रांड के लिए, तथा आखिरी पोस्टरात में ट्ववीट करे दिन भर के टॉप न्यूज़ के लिए।

रिट्वीटस तथा लाइक्स

twitter par followers kaise badhaye
techrepublic

जब भी समय मिले, अच्छे अच्छे पोस्ट को लाइक्स तथा रीट्वीटकरिए, इससे आपके और फॉलोवर्स के बीच एक अच्छा रिलेशनबना रहेगा। यदि आपके फॉलोवर्स भी आपके ट्ववीट को रीट्वीटकरने लगे तो नए फॉलोवर्स आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

एक्टिव लोगो को फॉलो करे

प्रीतिदिन उनलोगो को फॉलो करे जो लोग ट्वीटर पर एक्टिव रहतेहै। एक्टिव लोगो का पता लगाने हेतु आपको सिर्फ इतना हीकरना है कि अपने फील्ड से सम्बंधित कीवर्ड या हैशटैग काउपयोग कर सर्च करें, तथा उसके पश्चात नए पोस्ट पर क्लिककरें, नीचे जितने भी यूज़र्स होंगे वह सभी एक्टिव यूज़र्स होंगे, उन्हेंआप फॉलो कर लीजिये, इसके बाद कई गुना चांस होता है किवह भी आपको फोल्लोवबैक करे।

मैन्शन करे

twitter par followers kaise badhaye
sproutsocial

हम सब सदैव फेसबुक में अपने मित्रों को टैग कर के पोस्ट करतेहै जिससे उनके पास वह पोस्ट आसानी से पहुँचता है तथा सारीजानकारी भी उपलब्ध होती है उनके पास भी। ठीक उसी प्रकारजब भी आप ट्विटर पर कोई भी पोस्ट ट्वीट कर रहे है तो हमेशामेंशन करे। ट्वीटर पर आपको जिसे भी मेंशन करना है उसके आगेआपको @ लगाकर उसका नाम लिखना होगा तथा उसकेपश्चात ट्वीट को पास्ट कर दीजिये। और मेंशन सदैव ऐसे लोगोको करें जिनके पास अच्छे खासे फॉलोवर्स हो, और यदि उन्हेंआपका पोस्ट अच्छा लगता है तो वह आपका पोस्ट रीट्वीट भीकर सकते है, ऐसा करने से आपका पोस्ट अधिक से अधिकलोगो के बीच पहुंचेगा तथा फॉलोवर्स बढ़ने के चांस भी बढ़जायेंगे।

अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर फॉलो बटन लगाए

यदि आपके पास कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप वहाँ परफॉलो बटन अवश्य लगाए। इसका लाभ यह होगा कि जितना भीट्रैफिक आपके वेबसाइट या आपके ब्लॉग पर आता है वहाँ से भीफॉलो बढ़ने के चांस हो जाते है। चलिए आपको बताते है किअपने वेबसाइट पर फॉलो बटन कैसे लगाए, सबसे पहले तो आपअपना ट्विटर अकाउंट खोलिये, फिर दाहिने और अपने प्रोफाइलपर क्लिक करे। वहाँ एक ड्रॉपडाउन मेनू आएगा, उसे नीचेकीजिये, नीचे आकर आपको “सेटिंग एंड प्राइवेसी (Setting and Privacy)” का ऑप्शन मिलेगा। इसे ओपन करिये तथाइसके पश्चात लेफ्ट साइड में विद्गेट्स(Widgets) उसके बादक्रिएट न्यू(Create New) तत्पश्चात प्रोफाइल(Profile), तथाट्विटर बटन(Twitter Button) इसके बाद फॉलो बटन(Follow Button)। यहाँ पर आप अपना यूजरनाम डालिये, उसके बादप्रीव्यू पर क्लीक कर दीजिये, अब आपको एक कोड मिलेगा उसेआप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर जहाँ भी फॉलो बटन लगानाचाहते है वहाँ पर पोस्ट कर दीजिये।

यदि आप इन सब बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके फॉलोवर्सअवश्य ही बढ़ेंगे। इस लेख में हमने आपको अच्छे से बताने कीकोशिश करी है कि आप अपने फॉलोवर्स ट्विटर पर कैसे बढ़ाये।उम्मीद है की आपको यह लेख पसंद आया होगा।

 

Facebook Comments