Whatsapp New Feature: वॉट्सऐप अपने यूज़र्सबेस का एक्सपीरियंस बेहतर और एक्सप्रेसिव बनाने के लिए नए फीचर्स लाने जा रहा है। आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए वॉट्सऐप ने नए फीचर्स जल्द लाने का ऐलान किया है। इन नए फीचर्स में एनिमेटेड स्टीकर्स, क्यूआर कोड और वीडियो कॉलिंग के और भी कई फंक्शंस शामिल हैं। ये सभी फीचर्स आने वाले सप्ताह तक लॉन्च कर दिए जाएंगे। जो लोग जियो फोन पर वॉट्सऐप चलाते हैं, उनके लिए भी स्टेट्स फीचर लॉन्च किया जाएगा। साथ ही यूजर्स अपनी पसंद के हिसाब से वॉट्सऐप पर डार्क मोड का इस्तेमाल भी कर पाएंगे।

WhatsApp पर आएंगे ये दमदार फीचर्स

जो लोग वॉट्सऐप के बीटा वर्जन पर हैं, वे लोग डार्क मोड और क्यू आर कोड वाले फीचर का अनुभव कर रहे होंगे। बता दें कि कंपनी ने अपने आने वाले कुछ नए फीचर्स की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इससे पहले भी वॉट्सऐप ने इमोजी सेक्शन में कई नए इमोजी ऐड किए थे। इसी को देखते हुए वॉट्सऐप, यूजर्स की और बेहतर तरीके से भावनाएं व्यक्त करने के लिए ये एनिमेटेड स्टीकर्स का फीचर लाया है। इसी के साथ आपको क्यूआर कोड और डार्क मोड भी मिलेगा। क्यू आर कोड के ज़रिए आप आसानी से अपने नए कॉन्टेक्ट को अपनी वॉट्सऐप लिस्ट में ऐड कर पाएंगे।

whatsapp new features
Image Source: whatsapp.com

कंपनी ने एक बयान देते हुए कहा है कि, ”जब भी कोई यूज़र किसी से मिलेगा, तो वह उसका क्यूआर कोड स्कैन करके आसानी से उसका कॉन्टेक्ट ऐड कर पाएगा। इसके लिए यूज़र को नंबर डाइल करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।” आपको बता दें कि सभी यूज़र्स के क्यूआर कोड यूनिक होंगे।

वीडियो कॉल के दौरान मिलेगा आइकन

वहीं यूज़र्स वीडियो कॉलिंग का बेहतर अनुभव ले सकें, इसके लिए कंपनी ने ग्रुप वीडियो कॉल के दौरान फुल स्क्रीन फीचर देने का भी ऐलान किया है। यदि आप ग्रुप कॉलिंग करते हैं तो आप किसी भी एक सदस्य को फुल स्क्रीन पर सिलेक्ट कर सकते हैं। साथ ही वॉट्सऐप की ग्रुप वीडियो कॉलिंग में 8 मेंबर्स के ग्रुप में एक वीडियो आइकन जोड़ा जाएगा जिससे आप एक बार में 8 सदस्यों को कॉलिंग में जोड़ पाएंगे। इसका मतलब कि आपको एक-एक करके सदस्यों को कनेक्ट नहीं करना पड़ेगा।

जियो फोन यूज़र्स के लिए ये होगा खास

जियो फोन यूजर्स को कंपनी जल्द ही KaiOS प्लेटफॉर्म के लिए स्टेट्स वाला फीचर देने वाली है। मतलब अब जियो फोन यूजर्स भी बाकी स्मार्टफोन यूजर्स की तरह वॉट्सऐप पर अपनी स्टेटस स्टोरी 24 घंटो के लिए शेयर कर पाएंगे।

वॉट्सऐप वेब और वॉट्सऐप के लिए डार्क मोड

मोबाइल ऐप के लिए वॉट्सऐप ने मार्च के महीने में ही डार्क मोड फीचर लॉन्च कर दिया था। अब कंपनी वॉट्सऐप वेब यानि डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप चलाने वालों के लिए भी डार्क मोड फीचर लाने वाली है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये सभी नए फीचर्स अगले सप्ताह से पेश किए जा सकते हैं। इन सभी फीचर्स का लुफ्त उठाने के लिए आपको वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्ज़न पर रहना अनिवार्य है।

Facebook Comments