Whatsapp Kaise Download Kare: सोशल मीडिया का एक अहम हिस्सा माना जाने वाला व्हाट्सऐप आज हर किसी के फोन का हिस्सा बन चुका है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी इस सोशल मीडिया ऐप के दीवाने हैं। लोगों का इसके प्रति आकर्षण इसलिए भी इतना ज्यादा है क्योंकि इससे एक दूसरे से जुड़ पाना काफी आसान है। एंड्राइड फोन का इस्तेमाल करने वाले किसी व्यक्ति के फोन में व्हाट्सऐप ना हो ऐसा आज की डेट में शायद ही संभव है। दूर दराज और टेक्नोलॉजी से दूर रहने वाले व्यक्तियों के लिए Whatsapp एक अनोखी चीज हो सकती है। बहुत से लोगों को आज भी इसे डाउनलोड करने के तरीके नहीं मालूम होंगें। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको व्हाट्सऐप डाउनलोड करने के आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

व्हाट्सऐप डाउनलोड करने के फायदे

आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं हमारी सोसाइटी में जिन्हें सोशल मीडिया से कोई सरोकार नहीं है। वो फेसबुक और व्हाट्सऐप जैसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को समय बर्बाद करने का महज एक ज़रिया मानते हैं। इसका मुख्य कारण ये हो सकता है कि उन्हें व्हाट्सऐप के फायदों के बारे में ना मालूम हो। करोड़ों लोग आज इस ऐप को ऐसे ही इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, इससे मिलने वाले फायदे ही लोगों को इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करती है।

  • व्हाट्सऐप के जरिए दूर दराज कहीं भी बैठे अपने परिजन या मित्रों से आप जुड़ सकते हैं।
  • ये ऐप आपको मुफ्त में वॉइस कालिंग का एक ऑप्शन देता है, इसके माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को जिसके पास ये ऐप हो आसानी से बातचीत कर सकते हैं।
  • Whatsapp आपको वीडियो कालिंग का भी ऑप्शन देता है इसके माध्यम से आप अपने मित्रों और परिजनों को वीडियो कॉल कर सकते हैं।
  • इस ऐप के माध्यम से आप एक साथ बहुत से लोगों से ग्रुप बनाकर वीडियो कालिंग या चैट कर सकते हैं।
  • इसके माध्यम से आप आप अपनी फोटो और वीडियो भी सामने वाले को भेज सकते हैं और उनसे प्राप्त कर सकते हैं।
  • सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म की तरह ही अब व्हाट्सऐप पर भी आप अपना स्टेटस फोटो और वीडियो के रूप में शेयर कर सकते हैं।
  • एक दूसरे की लाइव लोकेशन भी इस ऐप के माध्यम से शेयर किया जा सकता है।

व्हाट्सऐप को कैसे करें डाउनलोड ? (Whatsapp Kaise Download Kare)

whatsapp kaise download kare
emiclon

अगर आपके पास एंड्राइड फोन है और उसमें इंटरनेट सुचारु रूप से चलता है तो आपके लिए व्हाट्सऐप को डाउनलोड करना बेहद आसान है। यहां दिए कुछ आसान स्टेप्स के माध्यम से आप भी अपने एंडरॉयइड फोन में आसानी से व्हाट्सऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 1

सबसे पहले आपको अपने फोन में Gmail id लॉगिन करना होगा। इसके बाद आप अपने एंड्राइड फोन में पहले से इनस्टॉल किये हुए गूगल प्ले ऐप पर जाए।

स्टेप 2

अब प्ले स्टोर पर जाकर व्हाट्सऐप सर्च करें, जैसे ही आपको व्हाट्सऐप का लोगो दिखे उस पर क्लिक करें।

स्टेप 3

अब इस स्टेप में आपको व्हाट्सऐप इंस्टाल करने के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। इसके बाद आपके फोन में कुछ ही सेकंड में व्हाट्सऐप डाउनलोड हो जाता है।

डाउनलोड के बाद व्हाट्सऐप चलाना कैसे शुरू करें (Whatsapp Kaise Chalaye)

अब आपने व्हाट्सऐप डाउनलोड तो कर ली है, लेकिन इसे चलाने के लिए भी कुछ स्टेप्स को फॉलो करना जरूरी होता है। व्हाट्सऐप डाउनलोड होने के बाद उसे ओपन करने पर सबसे पहले आपको अपना नंबर एंटर करना होता है। जिस नंबर से आप इस ऐप को चलाना चाहते हैं उस नंबर को एंटर करें। इसके बाद आपको अपना नाम एंटर करना होता है। इन सभी स्टेप्स के बाद आपके पास व्हाट्सऐप पर अपना फोटो लगाने का ऑप्शन आता है। आप अपनी इच्छा से यहां अपनी फोटो लगा भी सकते हैं और नहीं भी।

इस तरीके से भी कर सकते हैं Whatsapp डाउनलोड

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, व्हाट्सऐप को डाउनलोड करने का एक और तरीका है। इस ऐप को आप डायरेक्ट व्हाट्सऐप की वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सऐप की वेबसाइट पर जाकर वहां से डायरेक्ट व्हाट्सऐप डाउनलोड करना होता है। मार्क ज़ुकेरबर्ग ने व्हाट्सऐप खरीदने से बाद से इसमें और भी बहुत से फीचर्स ऐड किये हैं। अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट की भांति व्हाट्सऐप को भी आज की डेट में काफी प्रभावशाली माना जाता है।

Facebook Comments