Whatsapp New Feature: वॉट्सएप (whatsapp)  यूज़ करने वालों को एक और तोहफा मिलने जा रहा है। क्योंकि वॉट्सएप ने यूजर्स के लिए एक और फीचर को एड कर लिया है। जिसका फायदा यूजर्स को ज़रूर मिलेगा। इस फीचर की मदद से यूजर ऐसे कॉन्टेक्ट्स सेलेक्ट कर सकते हैं, जो उन्हें किसी ग्रुप में नहीं जोड़ पाएं। या फिर ग्रुप में आने का इनविटेशन न दे पाएं। इसका मतलब ये है कि हर कोई जब चाहे आपको किसी ग्रुप में एड नहीं कर सकेगा। आपकी मर्जी होगी उसी ग्रुप में आप एड हो पाएंगे। फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सऐप ने बड़ा फैसला लिया है। जिसमें ग्रुप चैटिंग के लिए प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव किया गया है। इसका मतलब ये हुआ कि ग्रुप में किसी को जोड़ने से पहले उसकी इजाजत उस शख्स से लेनी होगी जिसे ग्रुप में जोड़ना चाहते हैं।

माई कॉन्टेक्ट्स एक्सेप्ट फीचर्स को किया गया है एड (My Contacts Except)

whatsapp new feature
RapidLeaks

वहीं आपको बता दें कि वॉट्सऐप में ग्रुप को लेकर पहले से मौजूद ‘Nobody’ का ऑप्शन नहीं हटाया गया है वो अभी भी मौजूद है। लेकिन इसके साथ ही जो नया ऑप्शन जोड़ा गया है वो है  ‘My Contacts Except’। यानि यूजर्स चाहे तो ‘Nobody’ के ऑप्शन को अप्लाई करके रख सकते हैं। ऐसे में जब भी कोई दूसरा यूजर आपको ग्रुप में शामिल करेगा, तो उसका नोटिफिकेशन आपके फोन पर आएगा। ऐसे में आपकी मर्जी हो तो उस ग्रुप में आप शामिल हो पाएंगे।

यूज़र्स अपनी मर्जी से ग्रुप में हो सकेंगे एड

वॉट्सऐप ने एक ब्लॉग कर कहा है – इस नए फीचर को लेकर यूजर्स की प्रतिक्रियाएं आई हैं। पहले हमने ‘नोबडी’ का ऑप्शन दिया था, लेकिन लोगों के रिएक्शन के बाद हमने इसमें ‘माय कॉन्टैक्ट एक्सेप्ट’ का नया फीचर दिया है। इस फीचर के जरिए यूजर उन कॉन्टेक्ट्स को सिलेक्ट कर पाएंगे, जिनके ग्रुप से वो जुड़ना नहीं चाहते। चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे इसे अपनी एप में एक्टिव कर सकते हैं।

Settings => Privacy => Groups => Everyone, My Contacts, My Contacts Except, Nobody

अकेले भारत में वॉट्सएप के 40 करोड़ से ज्यादा यूज़र्स आपको बता दें कि कुछ ही समय में वॉट्सएप युवाओं के बीच काफी लोकप्रियता हासिल कर चुका है। आज दुनियाभर में वॉट्सऐप के डेढ़ अरब यूजर्स हैं। तो वही अकेले भारत में 40 करोड़ से ज्यादा वॉट्सएप यूजर्स हैं।

Facebook Comments