Whatsapp: आजकल हर फोन की जान है वॉट्सएप (Whatsapp) युवा ही नहीं बल्कि बुजुर्ग भी वॉट्सएप का खूब इस्तेमाल करते हैं। ये एप आज हर मोबाइल यूज़र्स के लिए ज़रूरी बन गई है। लेकिन वॉट्सएप इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के लिए एक बुरी ख़बर भी है। वो ये है कि वॉट्सएप पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी फेसबुक 31 दिसंबर से कुछ स्मार्टफोन्स(Smartphones) में अपनी वॉट्सएप सुविधा को बंद करने जा रही है। यानि 31 दिसंबर के बाद दुनियाभर के करोड़ों स्मार्टफोन में वॉट्सएप नहीं चलेगा। फेसबुक के मुताबिक 31 दिसंबर के बाद विंडोज स्मार्टफोन (Windows Smartphones) में वॉट्सऐप को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा। साथ ही, कुछ एंड्रॉयड (Android) और आईफोन पर भी ये काम नहीं करेगा।

सबसे पहले विंडो स्मार्टफोन में बंद होगा वॉट्सएप

मोबाइल यूज़र्स को बता दें कि सबसे पहले विंडोज स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप सपोर्ट को बंद किया जाएगा। वहीं फेसबुक ने जानकारी दी है कि 1 जनवरी, 2020 में ये सुविधा कई स्मार्टफोन्स में बंद कर दी जाएगी। इसके अलावा 1 फरवरी, 2020 से ऐसे आईफोन (iphone) जो आईओएस 8(ios 8) या उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहे हैं, उन पर भी वॉट्सएप को बंद कर दिया जाएगा। इसके अलावा ऐसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन जिनमें वर्जन 2.3.7 या उससे पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम है, उन पर भी वॉट्सऐप काम नहीं करेगा।

क्या कर सकते हैं मोबाइल यूज़र्स

अब सवाल ये है कि अचानक से बंद होने जा रही वॉट्सएप सुविधा के बाद अब यूज़र्स के पास आखिर क्या विकल्प बचते हैं। यूज़र्स या तो अपना वॉट्सऐप अकाउंट नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर शिफ्ट करें, इसके लिए करना ये होगा कि वो फोन का ओएस बदल दें। या फिर यूज़र्स को नया स्मार्टफोन खरीदना होगा।

2017 में भी कुछ स्मार्टफोन में बंद किया गया था वॉट्सएप

आपको बता दें कि इससे पहले 2017 में भी कुछ स्मार्टफोन में वॉट्सएप सुविधा बंद की गई थी। इनमें ‘ब्लैकबेरी ओएस’, ‘ब्लैकबेरी 10’, ‘विंडोज फोन 8.0’ और बाकी कुछ पुराने प्लैटफाॅर्म्स के लिए भी कंपनी ने अपना सपोर्ट बंद किया था। वहीं 31 दिसंबर 2019 में भी करोड़ों यूज़र्स को ये बड़ा झटका मिलने जा रहा है।

Facebook Comments