हॉलिडे की बात हो तो फिर समुद्री तट यानि कि बीच पर पर छुट्टियां मनाने से बेहतर और क्या हो सकता है। जिधर तक नज़र जाएं वहां तक समुद्र ही समुद्र…ऊंची-ऊंची उठतीं लहरें और सुकून से बीच पर रेत पर लेटना। वाकई…ऐसी छुट्टियां बिताने का सपना हर किसी का होता है। विदेशों के साथ-साथ भारत में भी कई ऐसे बीच हैं जहां आप वेकेशन पर जा सकते हैं। चाहे कपल हो या फिर पूरी फैमिली, हर कोई इन बीच पर जाकर अपना हॉलिडे इन्ज्वॉय कर सकता है।

मुंबई, गोवा, चेन्नई के साथ साथ और भी कई बीच के ऑप्शन टूरिस्ट के पास मौजूद हैं जहां वो अपना हॉलिडे प्लान कर सकते हैं लेकिन अगर आप किसी शांत जगह पर वेकेशन मनाना चाहते हैं तो आपके लिए गोवा, मुबंई या चेन्नई नहीं बल्कि लक्षद्वीप और अंडमान ही सबसे बेहतर डेस्टिनेशन होगी। लेकिन अक्सर लोगों को दोनों में से किसी एक जगह को फाइनल करने में काफी दिक्कत होती है कि आखिर कौन सी जगह उनके लिए बेस्ट रहेगी। तो चलिए इसमें हम आपकी सहायता करते हैं।

बीच और प्राकृतिक सौंदर्य

Andaman or Lakshadweep
Raj Express

प्रकृति के करीब जाना हो, एकांत में कुछ समय बिताना हो तो लक्षद्वीप आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। हनीमून कपल के लिए लक्षद्वीप बेहतर डेस्टिनेशन है क्योंकि यहां आप अकेले में एक दूसरे के साथ काफी समय बिता सकेंगे। कुछ ऐसा ही वक्त अपने पार्टनर के साथ आप अंडमान में भी बिता सकते हैं। अंडमान के बीच भी आपको किसी ड्रीम डेस्टिनेशन से कम नहीं लगेंगे। लेकिन दोनों की अगर तुलना की जाए तो अंडमान थोड़ा सा भारी पड़ता नज़र आता है। दरअसल लक्षद्वीप में आपको कुछ लग्ज़री सुविधाओं की कमी महसूस हो सकती है जो अंडमान में आपको आसानी से मिल जाएगी।

यात्रा विकल्प और वक्त
अंडमान जाने के लिए आपको देश के प्रमुख हवाईअड्डों से आसानी से फ्लाइट्स मिल सकती हैं जो आपको 5 से 9 घंटे में अंडमान पहुंचा देंगी। वही लक्षद्वीप की बात करें तो मुंबई और कोच्चि से जहां 6 घंटे का समय लगता है तो वहीं चेन्नई और कोलकाता से करीबन 10 घंटे का वक्त लगता है। वही इसके अलावा अंडमान जाने के लिए लक्षद्वीप की तुलना में फ्लाइट्स के ज्यादा ऑप्शन आपको मिल सकेंगे। अगर आप अपना हॉलिडे थोड़ा पहले प्लान करेंगे तो आपको फ्लाइट्स के रेट में भारी डिस्काउंट भी मिल सकता है।

Andaman or Lakshadweep
Swan Tours

वॉटर एडवेंचर स्पोर्ट्स
खास बात ये है कि दोनों ही आइलैंड पर आप वॉटर स्पोर्ट्स का मज़ा ले सकते हैं। लक्षद्वीप की बात करें तो यहां बीच ग्लास बोट की सवारी, बनाना बोट राइडिंग, कयाकिंग और पैरासेलिंग के ऑप्शन मौजूद हैं। जबकि अंडमान में आप इन सबके अलावा स्कूबा डाइविंग के मज़े भी ले सकते हैं। भला सी वॉक से बेहतर और क्या होगा।

लक्षद्वीप या अंडमान..क्या है ज्यादा बेहतर?
यूं तो दोनों ही जगहों की अपनी अपनी ब्यूटी है। दोनों ही जगहों पर समुद्री तट, समुद्री जीवों की दुनिया को करीब से देखने का मौका मिलता है तो एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन लोगों के लिए भी ये शानदार जगह हो सकती है। लेकिन दोनों में से किसी एक का चुनाव करना हो तो अंडमान आपके लिए लक्षद्वीप से ज्यादा बेहतर डेस्टिनेशन हो सकता है। क्योंकि यहां आपको खाने से लेकर रिजॉर्ट तक के ज्यादा ऑप्शन तो मिलेंगे ही साथ ही ना ही यहां ज्यादा भीड़-भाड़ होगी और ना ही ज्यादा अकेलापन। दुनिया की भागदौड़ से थोड़ा हटके आप यहां 3-4 दिन सुकून से बिता सकते हैं।

Facebook Comments