औली उत्तराखंड का एक छोटा सा स्की रिसोर्ट है। यह भारत की राजधानी दिल्ली से करीब 500 की मी की दूरी पर है। इसकी ऊँचाई लगभग 23,000 फीट है व यह 5-7 की मी में फैला हुआ है। यहाँ पर पर्यटकों का स्वागत बर्फ से ढके पहाड़ और शीतल हवा अपने अंदाज़ में करते है। यह देश भर में स्किंग के लिए प्रसिद्ध है। घने जंगल जिसमे देवदार के पेड़ और अनेक दहलाने इस जगह को हमेशा के लिए यादगार बना देती है।

इसके आस पास के 5 प्रमुख पर्यटन स्थल (Auli me Ghumne ki Jagah)

1. जोशीमठ

Joshimath
wikipedia

जोशीमठ औली के पास बसा हुआ एक नगर है। यह ज्योतिर्मठ के नाम से भी प्रसिद्ध है। यहाँ पर 7वी सदी में शंकराचार्य ने ज्ञान प्राप्त किया था। जोशीमठ एक संकरी जगह जो अलकनंदा के बांयें किनारे पर जहा पर त्रिशूल शिखर से ढाल उतर रही है वह पर स्थित है। यह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से 490 की मी दूर है।

2. त्रिशूल पर्वत

Trishul peak
Devbhoomimedia

भगवन शिव के त्रिशूल से इस पर्वत का नाम रखा गया है। इस पर्वत की उचाई समुद्रतल से 7160मी. ऊपर है और साथ ही औली का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है।

3. गुरसो बुग्याल

Gurso Bugyal
thrillophillea

गुरसो बुग्याल एक खूबसूरत जगह है,जो गर्मियों में बहुत हरीभरी रहती है। यह जगह कोनिफर और ओक के हरेभरे जंगलों से घिरी हुई है। जोशीमठ से रज्जुमार्ग के द्वारा पर्यटक यहां पहुंचते हैं। गुरसो बुग्याल के पास ’छत्तरकुंड झील’ नाम का एक छोटा सा जलाशय भी है।

4. कृत्रिम झील औली

Kritrim Jheel
Google

पुरे विश्व में सबसे अधिक ऊंचाई पर औली में कृत्रिम झील है। इस झील को वर्ष 2010 में बनाया था।
इसकी क्षमता 25 हजार किलोलीटर है। बर्फ की होने पर इसी झील से पानी लेकर औली में कृत्रिम बर्फ बनाई जाती है।

5. कुवारी पास ट्रेक

kuari pass trek
haridwar rishikesh tourism

यह ट्रेक खूबसूरत जंगल हैं और साथ ही बर्फ से ढके हुए ऊँचे ऊँचे पहाड़ो की वजह से प्रसिद्ध है। यहां पर ज्यादातर ओक और रोडोडेंड्रोन के पेड़ हैं। यह ट्रेक आपको ऐसी जगह ले जाता है जहा आप चारो ओर देखोगे तो खूबसूरत नज़ारे के अलावा कुछ नहीं दिखेगा आपको। यह ट्रेक बोहोत बेहतरीन है ओर मज़ेदार है।

Facebook Comments