ट्रेन यात्रा बहुत बोरिंग और थकने वाला एहसास करवाती है। हम में से अधिकांश लोग समय गुजारने के लिए सो जाना बेहतर समझते हैं। हालांकि हम यह सुझाव नहीं दे रहे हैं कि किसी को ऐसा नहीं करना चाहिए लेकिन एक पल के लिए अपनी ट्रेन के आस-पास के आकर्षक स्थानों की कल्पना करें जो न केवल आपके दिमाग को शांत करेंगे बल्कि आपके दिल को खुशी और विचारों से भर देंगे, क्या यह ख़ास नहीं है?
भारत में दिव्य दृश्यों का खजाना है और उनमें से कुछ ट्रेन यात्राओं द्वारा भी अनुभव किये जा सकते हैं।जीवन में काम से काम एक बार आपको ये अनुभव ज़रूर लेना चाहिए और यदि आपके पास एक पोएटिक दिल है तो आप इन ट्रेन यात्राओं के समय अपने ख़ास अनुभव का लिखित रूप में वर्णन भी कर सकते हैं।

1 . हिमालयन क्वीनहिमालयन क्वीन

 

कालका-शिमला मार्ग पर चलने वाली इस ट्रेन में सफर करना एक सुन्दर अनुभूति है। ट्रेन में सफर के लिए आपको पहले से बुकिंग करवानी पड़ती है।सफर का सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि मौसम हमेशा इतना सुखद होता है कि ट्रेन को एसी की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि यह एक टोयाए-ट्रेन है जो की एक सीमित संख्या में यात्री ले जाने में सक्षम है।

2 . आइलैंड एक्सप्रेस

आइलैंड एक्सप्रेस

 

ट्रेन कन्याकुमारी और त्रिवेंद्रम के बीच चलती है। स्पष्ट पानी, हरियाली और द्वीपों से घिरा हुआ यह सफर बहुत ही स्पेशल है । अगर सफर के दौरान बारिश का नज़ारा देखने को मिल जाये तो सफर और भी खूबसूरत लगता है। आपको फोटोग्राफी पसंद है, तो आपको इस यात्रा से कुछ वाकई अच्छे क्लिक मिलेंगे।

3 . जम्मू मेल

जम्मू मेल

 

जम्मू से उधमपुर तक 53 किमी की लंबी यात्रा में 20 सुरंग और 158 पुल हैं जो की खुद में ही रोमांचक लगता है। आपको कुछ सबसे आश्चर्यजनक सीन देखने को मिलेंगे जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। यह एक बहुत ख़ास अनुभव है।

4 . दिल्ली-जैसलमेर एक्सप्रेस

दिल्ली-जैसलमेर एक्सप्रेस
ट्रेन यात्रा अलवर, जयपुर के मरुस्थल से गुज़रती है और अंत में जोधपुर पहुंचती है। दूर दूर तक फैला मरुस्थल एक भव्य दृश्य देता है। हालांकि सारी यात्रा बहुत ख़ास है लेकिन सूर्यास्त और सूर्योदय इस यात्रा के सबसे स्पेशल पल हैं। खिड़की के बाहर देखकर आप अपने जीवन के बारे में सब कुछ भूल सकते हैं।

5 .गोवा एक्सप्रेस

गोवा एक्सप्रेस

 

ट्रेन गोवा से कर्नाटका के गोंडा तक झरनों के इर्द गिर्द होकर गुज़रती है। इसके अलावा यह आपको गोवा में समुद्र तटों,घने जंगलों, आसमान छूने वाले पहाड़ों, और गहरी घाटियों का अनुभव करवाती है।
तो अब ट्रेन यात्रा का विचार बोरिंग नहीं लगता है। है ना? ये सभी यात्राएं आपके जीवन के अनुभव में शामिल होंगी और कौन जानता है की आपके जीवन को बदल भी दें।

Facebook Comments